विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान के 2 वीर शहीदों को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मरणोपरांत शौर्य चक्र से किया सम्मानित

राजस्थान के दो वीर शहीद  मेजर मुस्तफा और मेजर विकास भांभू को मरणोपरांत शुक्रवार को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है. दोनों को एक मिशन के दौरान हेलीकॉप्टर क्रैश होने पर शहीद हो गए थे.

राजस्थान के 2 वीर शहीदों को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मरणोपरांत शौर्य चक्र से किया सम्मानित
राजस्थान के 2 वीर शहीदों को मिला शौर्य चक्र

Shaurya Chakra 2024: राजस्थान के दो वीर शहीद  मेजर मुस्तफा (Major Mustafa) और मेजर विकास भांभू (Major Vikas Bhambhu) को मरणोपरांत शुक्रवार को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है. राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में दोनों वीर शहीदों के परिवारवालों को शार्य चक्र प्रदान किया गया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सेवाओं के दौरान अंतिम क्षणों तक अदम्य साहस का परिचय देने पर राजस्थान के दोनों वीर सपूतों को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया है.  

252 आर्मी एविएशन स्क्वाड्रन के मेजर विकास भांभू (Major Vikas Bhambhu) और उनके को-पायलट मेजर मुस्तफा बोहरा 21 अक्टूबर 2022 को अरुणाचल प्रदेश में बॉर्डर एरिया में हेलीकॉप्टर पर टोही मिशन पर थे. सुबह लगभग 10:30 बजे ये दोनों मिशन पूरा वापस लौट रहे थे, इसी दौरान बॉर्डर से करीब 20 किलोमीटर दूर हेलीकॉप्टर में आग लग गई. 

भारतीय आर्मी में रहते मेजर विकास को जो भी टास्क और मिशन दिए गए उन्हे मेजर विकास ने सफलता पूर्वक पूरे किए, साथ ही जितने भी आंतरिक कोर्स किए मेजर विकास सबमें टॉपर रहे. जिसके बाद आर्मी में उनकी लगातार बेहतरीन परफॉर्मेंस देखकर उन्हें एविएशन ब्रांच में पायलट बनाने का निर्णय लिया.

 2022 में दुनिया को अलविदा कहने से पहले वे अपने परिवार के साथ रहने की तैयारी में जुटे थे लेकिन शायद ये उनकी किस्मत में नहीं था. 2019 में उन्होंने एक घर बनवाया लेकिन वहां रहने से पहले ही 3 साल बाद हेलीकॉप्टर क्रैश में वे शहीद हो गए.

यह भी पढे़ं- दुनिया मुझे याद करेगी... जानें कौन हैं शौर्य चक्र से सम्मानित होने वाले मेजर मुस्तफा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बांसवाड़ा की दीपिका को सीनियर महिला लैक्रोस प्रतियोगिता में मिला बेस्ट गोलकीपर का खिताब, खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने दी बधाई
राजस्थान के 2 वीर शहीदों को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मरणोपरांत शौर्य चक्र से किया सम्मानित
Success Story of IAS pari bishnoi know how she crack Civil services Exam and becoming IAS in third attempt
Next Article
Success Story: अंग्रेजी में था हाथ तंग फिर भी नहीं मानी हार, तीसरे प्रयास में रेतीले टीलों पर लिखी IAS बनने की कहानी
Close
;