विज्ञापन
Story ProgressBack

Fake Degree Racket Busted: फर्जी डिग्रियां बनाकर ऐंठे 26 लाख, 3 राज्यों में फैले रैकेट का सरगना गिरफ्तार

Fake Degree Racket Busted: फर्जी अंकतालिका और डिग्री बनाकर लाखों की धोखाधड़ी करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है. 3 राज्यों से 30 लोगों आरोपी से विभिन्न विश्वविद्यालय के बोर्डों की फर्जी डिग्रियां बनवाई थी. फर्जी डिग्री बनवाकर 26 लाख ऐठनें वाले आरोपी के खिलाफ 2 माह पहले भी मामला दर्ज हुआ था.

Read Time: 3 min
Fake Degree Racket Busted: फर्जी डिग्रियां बनाकर ऐंठे 26 लाख, 3 राज्यों में फैले रैकेट का सरगना गिरफ्तार
फाइल फोटो

Fake Degree Case: जोधपुर कमिश्ररेट की कुड़ी थाना पुलिस ने विभिन्न विश्वविद्यालयों की फर्जी अंकतालिका और डिग्री बनाकर लाखों की धोखाधड़ी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है. पकड़े गए आरोपी नरेश प्रजापति से पूछताछ की जा रही है. उसके पास से कई फर्जी अंकतालिकाएं भी बरामद की गईं है.

ACP बोरानाडा नरेंद्रसिंह देवड़ा ने बताया कि कुड़ी भगतासनी निवासी अशोक कुमार गुप्ता की ओर से दर्ज शिकायत में कहा गया हैि आरोपी नरेश प्रजापति 2021 में उनके स्कूल में आकर मिला था और बताया कि उसने एक एडमिशन एक्सपर्ट नाम से कंपनी बना रखी है. जिसका ऑफिस जोधाणा टावर आखलिया चौराहा के पास है. इस कंपनी के माध्यम से विभिन्न महाविद्यालय, विश्व विद्यालय के कोर्स कराने, प्रवेश दिलाने का कार्य होता है. 

मामले की शिकायत के बाद भी पुलिस ने तब मामला दर्ज नहीं किया और शिकायत को ठंडे बस्ते में डाल दिया और कोर्ट में इस्तगासा पेश करने के बाद मामला दर्ज कर पुलिस द्वारा मामले की जांच शुरू की गई.

उत्तराखंड प्राविधिक शिक्षा परिषद् रूडकी के नाम से बनाई फर्जी अंकतालिकाएं

शिकायतकर्ता अशोक कुमार गुप्ता कुड़ी भगतासनी में एक स्कूल का संचालन करते हैं, जिन्होंने 30 लोगों से अलग-अलग डिग्री के कोर्स नरेश प्रजापति से करवाए हैं. इसके एवज में आरोपी को 26 लाख रुपए दिए गए. पैसे लेने के बाद आरोपी ने विभिन्न कॉलेजों क्रमशः मेवाड़ यूनिवर्सिटी, गंगरार चितौड़गढ़, श्री कृष्णा यूनिवर्सिटी छतरपुर, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड प्राविधिक शिक्षा परिषद् रूडकी के नाम से जारी फर्जी अंकतालिकाएं दीं.

पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए आरोपी नरेश प्रजापति ने इतनी शातिराना तरीके से हूबहू असली जैसी दिखने वाली अंकतालिकाएं और डिग्री तैयार करवाई, जिसे प्रथम दृष्टिया कोई पकड़ नहीं सकता.

बिना क्लास अटेंड किए फर्स्ट डिवीजन पास हुए छात्र

आरोपी ने बिना क्लास अटेंड किए ही छात्रों को फर्स्ट डिवीजन पास कर दिया. वहीं, परिवादी अशोक कुमार गुप्ता ने जब संबंधित विश्वविद्यालय और महाविद्यालय से पता किया तो वह मार्कशीट और अंक तालिकाएं फर्जी निकली, इसके बाद परिवादी ने आरोपी से रुपए वापस मांगे, तो आरोपी ने रुपए वापस नहीं दिए.

Latest and Breaking News on NDTV
पुलिस ने बताया कि अंकतालिकाओं की गहनता से जांच-पड़ताल की गई, तो सारे डाक्यूमेंट्स फर्जी निकले. सभी डिग्री कूटरचित दस्तावेजों से तैयार की गई थी. पुलिस ने तसल्ली के लिए उक्त विश्वविद्यालयों से रिकार्ड भी मंगवाया गया.

पुलिस ने किया गिरफ्तार

कुड़ी थानाधिकारी देवेंद्र सिंह देवड़ा ने बताया कि आरोपी नरेश प्रजापति, निवासी संजय कॉलोनी नागौर हाल पुरानी प्याउ गांधी नगर माता का थाना को दस्तयाब करने के साथ गिरफ्तार कर लिया. पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई में एसआई रामभरोसी, एएसआई मुकेश कुमार, हैड कांस्टेबल साइबर सेल,प्रेम चौधरी, कांस्टेबल धीरज मीना व ज्ञानचंद शामिल रहे.

ये भी पढ़ें- राज्य पक्षी गोडावण की लगातार घट रही संख्या, संरक्षण के नाम पर खर्च हो रहे करोड़ों रुपये व्यर्थ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close