विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान: मंत्रालय बंटवारे के 9 घंटे बाद 193 IAS-RAS अधिकारियों का तबादला, यहां देखें पूरी लिस्ट

IAS-RAS Transfer List 2024: राजस्थान में सरकार के काम पर उतरते ही नौकरशाही में बड़ा फेरबदल कर दिया गया है. भजनलाल मंत्रिमंडल में शुक्रवार शाम 5 बजे विभाग आवंटित किए गए और रात 2 बजे 72 IAS और 121 RAS अधिकारियों का ट्रांसफर कर दिया गया.

Read Time: 3 min
राजस्थान: मंत्रालय बंटवारे के 9 घंटे बाद 193 IAS-RAS अधिकारियों का तबादला, यहां देखें पूरी लिस्ट
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (फाइल फोटो)

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) द्वारा शुक्रवार शाम मंत्रियों को विभागों का बंटवारा (Rajasthan Ministers Portfolio) करने के 9 घंटे बाद नौकरशाही में बड़ा फेरबदल (IAS-RAS Transfer) कर दिया गया है. सरकार के काम पर उतरने से पहले ही 32 जिलों के कलेक्टर बदल दिए गए हैं. कार्मिक विभाग ने देर रात एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए 72 IAS और 121 RAS अधिकारियों का तबादला करने की सूचना दी है.

ये आदेश ऐसे समय पर जारी किया गया है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) अपने तीन दिवसीय दौरे पर जयपुर आए हुए हैं. शुक्रवार शाम पीएम मोदी ने राज्य मुख्यालय में विधायकों और पार्टी पदाधिकारियों से करीब ढाई घंटे तक बातचीत करते हुए राजस्थान में हर घर को 'डबल इंजन' सरकार का लाभ पहुंचाने की दिशा में काम करने को भी कहा था. ऐसे में सरकार के काम पर उतरते ही नौकरशाही में बड़ा फेरबदल कर दिया गया है. भजनलाल सरकार ने उन जिलों में भी बदलाव किया गया है जिन्हें हाल ही में गहलोत सरकार ने बनाया था.

पहले बदल दिए गए थे ये अधिकारी

इससे पहले सीएम अशोक गहलोत की टीम में शामिल 4 आईएएस अफसरों को सीएमओ से हटाकर एपीओ कर दिया गया था. इनमें अशोक गहलोत के प्रमुख सचिव रहे कुलदीप रांका, आईएएस गौरव गोयल, आईएएस आरती डोगरा और आईएएस विशाल राजन का नाम शामिल था. राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के शपथ ग्रहण के बाद  IAS टी रविकांत को प्रमुख सचिव, IAS आनंदी और सौम्या झा को सचिव और संयुक्त सचिव बनाया था. इसके बाद 1988 बैच के आईपीएस अफसर उत्कल रंजन साहू को राजस्थान पुलिस के नए डीजीपी का प्रभार सौंपा गया.

पुलिस विभाग में भी बदलाव संभव

सूत्रों की मानें तो भजनलाल सरकार जल्द ही पुलिस विभाग में बड़े फेरबदल की लिस्ट जारी कर सकती है. जैसे ही डीजी आईजी कॉन्फ्रेंस पूरी होती है उसके तुरंत बाद तबादला लिस्ट जारी कर दी जाएगी. आपको बता दें कि राजस्थान की राजधानी जयपुर में डीजी-आईजी कॉन्फ्रेंस रविवार 7 जनवरी को पूरी होगी और पहली तबादला सूची रविवार देर रात तक जारी हो सकती है. आज इस कॉन्फ्रेंस का दूसरा दिन है, जिसमें पीएम मोदी का सैशन होगा. इस दौरान वे देशभर से आए डीजी-आईजी और अन्य आईपीएस ऑफिसर्स को संबोधित करेंगे. साथ ही आतंकवाद, खालिस्तान, साइबर अपराध, एआई जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात करेंगे.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, देर रात 72 IAS और 121 RAS अफसरों का हुआ ट्रांसफर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close