विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान का एक ऐसा गांव, जहां सड़क पार करते ही बदल जाती हैं सरकार और सरकारी सहूलियतें

Alipura Village of Rajasthan: दिलचस्प यह है क सड़क के उस पार जब सरकार बदल जाती है, तो सड़क के दोनों तरफ बसे गांव वालों को मिलने वाले सहूलते भी बदल जाती हैं. रोचक बात यह है कि दोनों गांवों की आबादी एक-दूसरे से मिली हुई है, सिर्फ एक खड़ंजा सडक इन दोनों गांवों को अलग-अलग दर्शाती है.

Read Time: 3 min
राजस्थान का एक ऐसा गांव, जहां सड़क पार करते ही बदल जाती हैं सरकार और सरकारी सहूलियतें
राजस्थान की सीमा का अलीपुरा गांव

Border State's village: राजस्थान और पंजाब की सीमा पर मौजूद एक सड़क दो गांवों की सीमाएं दो राज्यों का निर्धारण करती है. सुनने में भले ही यह आपको अटपटा लगे, लेकिन दोनों गांवों की यह सच्चाई है. सड़क के एक तरफ बसा गांव अलीपुरा राजस्थान की सीमा में आता है, तो सड़क की दूसरी ओर बसा दोदेवाला गांव पंजाब प्रांत की सीमा में आता है.

ग्रामीण बताते हैं कि बंटवारे से पहले तीन भाई-बहन नूरा, अली और दोदा यहां आए थे, जिनमे से जो दोदा पंजाब में रह गए, उसका नाम दोदेवाला हो गया. राजस्थान से सटे गांव का नामकरण नूरपुरा और अली के नाम पर बसे गांव का नामकरण अलीपुरा गांव हो गया.

पंजाब व राजस्थान की सीमाओं पर बसी अलीपुरा और दोदेवाला गांव के बाशिंदों को सीमांकन के हिसाब से दोनों सरकार की संचालित अलग-अलग योजनाओं का लाभ मिलता है. पंजाब सीमा के दोदेवाला गांव में जहां लोगों को बिजली फ्री मिलती है, तो राजस्थान की सीमा में बसे अलीपुरा गांव में मिल पाती है.

दिलचस्प यह है क सड़क के उस पार जब सरकार बदल जाती है, तो सड़क के दोनों तरफ बसे गांव वालों को मिलने वाले सहूलते भी बदल जाती हैं. रोचक बात यह है कि दोनों गांवों की आबादी एक-दूसरे से मिली हुई है, सिर्फ एक खड़ंजा सडक इन दोनों गांवों को अलग-अलग दर्शाती है.

दोनों गांवों की सीमा निर्धारण करने वाली खड़ंजा सड़क के बाई ओर पंजाब क्षेत्र में गांव दोदेवाला का सार्वजनिक जोहड़ है, जबकि खड़ंजा सड़क के दाई ओर राजस्थान के गांव अलीपुरा का कच्चा जोहड है, मजे की बात यह है कि पंजाब के गांव दोदेवाला के ग्रामीणों का बिजली बिल ज़ीरो आता है और महिलाएं पंजाब रोडवेज में निशुल्क यात्रा मिलती है. यहां राजस्थान के मुकाबले पेट्रोल और डीजल भी काफी सस्ता है.

मजे की बात यह है कि पंजाब के गांव दोदेवाला के ग्रामीणों का बिजली बिल ज़ीरो आता है और महिलाएं पंजाब रोडवेज में निशुल्क यात्रा मिलती है. यहां राजस्थान के मुकाबले पेट्रोल और डीजल भी काफी सस्ता है.

राजस्थान और पंजाब की सीमा पर बसे अलीपुरा गांव और दोदेवाला गांव का सबसे बड़ी तकलीफ यह है कि आपातकालीन सेवाओं मसलन एंबुलेंस 108, सेवा 104, पुलिस कंट्रोल रूम 100 नंबर, सेवा 112 पर उन्हें हुज्जत झेलनी पड़ती है, क्योंकि आपातकालीन सेवाओं के लिए नंबर डायल करने पर पंजाब क्षेत्र के अधिकारी अलीपुरा का नाम सुनते ही फोन काट देते हैं.

दोनों गांवों मसलन अलीपुरा और दोदेवला गांव में मोबाइल टॉवर पंजाब रेंज में है. ग्रामीणों को सादुलशहर पुलिस थाना के बेसिक नंबर पर सूचना देनी पड़ती है अथवा दो किलोमीटर दूर जाकर इन जरूरी सेवाओं का लाभ लेना पड़ता है.

ये भी पढ़ें-

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close