विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में Exit Poll के मुताबिक कौन-कौन सी 5 सीट जीत रही है कांग्रेस, मीणा और गहलोत समेत भाटी को लगेगा झटका

राजस्थान के एग्जिट पोल में कांग्रेस का खाता खुलता दिख रहा है. जबकि बीजेपी को बड़ा नुकसान होगा ऐसा इशारा किया जा रहा है.

Read Time: 4 mins
राजस्थान में Exit Poll के मुताबिक कौन-कौन सी 5 सीट जीत रही है कांग्रेस, मीणा और गहलोत समेत भाटी को लगेगा झटका

Rajasthan Politics: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) अब अपने फाइनल दौर की ओर पहुंच चुका है. 4 जून को लोकसभा चुनाव रिजल्ट (Lok Sabha Elections 2024) की घोषणा के साथ ही चुनाव संपन्न हो जाएगा. इस बार लोकसभा चुनाव सदी का सबसे लंबा चुनाव हुआ जो 80 दिनों तक चलेगा. वहीं अब रिजल्ट से पहले Exit Poll के आंकड़े सामने आने के बाद पूरे देश में गहमा गहमी बढ़ गई है. वहीं राजस्थान के आंकड़े Exit Poll में चौंकाने वाले हैं.

बता दें एग्जिट पोल में बीजेपी को 19 से 21 सीट मिलते दिख रही है. वहीं कांग्रेस को 4 से 5 सीट मिलते दिख रही है. हालांकि बीजेपी का अब भी दावा है कि वह प्रदेश में 25 सीटें जीत रही है. जबकि कांग्रेस का दावा है कि वह 10 सीटों पर जीत दर्ज करने जा रही है.

कांग्रेस कौन सी 5 सीटों पर दर्ज कर सकती है जीत

राजस्थान में भले ही कांग्रेस को ज्यादा सीट नहीं आ रही है. लेकिन Exit Poll जो इशारा किया जा रहा है. वह कांग्रेस के लिए अच्छी खबर है क्यों कि राजस्थान में कांग्रेस का खाता फिर से खुलता दिख रहा है. वहीं बीजेपी को जो पिछली बार 25 सीटें मिली थी, इस बार नुकसान होता दिख रहा है. चलिए आपको बताते हैं एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस जो 5 सीटें जीत रही है. वह कौन-कौन सी हो सकती है.

राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो इन सीटों में बाड़मेर-जैसलमेर, नागौर, दौसा, चूरू और सीकर लोकसभा सीट हो सकती है. क्योंकि इन सीटों पर कांग्रेस या कहें INDIA गठबंधन का पलड़ा भारी दिख रहा था. आपको बता दें, इन पांच सीटों में जालोर सिरोही लोकसभा सीट का जिक्र नहीं किया जा रहा है. ऐसे में अशोक गहलोत को झटका लग सकता है. क्योंकि इस सीट पर उनके बेटे वैभव गहलोत मैदान में हैं.

बाड़मेर जैसलमेर लोकसभा सीट

बाड़मेर जैसलमेर सीट पर भले ही रविंद्र सिंह भाटी ने खूब सुर्खियां बटोरी हो. लेकिन आंकड़ों की मानें तो यहां कांग्रेस के उमेदा राम बेनीवाल का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. फलोदी सट्टा बाजार में भी कुछ ऐसा ही आकलन सामने आ रहा है. जहां उमेदा राम बेनीवाल का भाव सबसे कम दिख रहा है. एग्जिट पोल में भी रविंद्र भाटी के हक में आंकड़ा नहीं दिख रहा जहां 1 सीट भी निर्दलीय के खाते में नहीं दिख रहा है.

नागौर लोकसभा सीट

नागौर लोकसभा सीट पर हनुमान बेनीवाल की जीत का अनुमान लगाया जा रहा है. उन्होंने पहले भी इस सीट से जीत दर्ज की थी. जबकि खुद बीजेपी के बड़े नेता भी कह चुके हैं कि नागौर सीट पर बीजेपी को हार का सामना पड़ सकता है. हालांकि, बीजेपी प्रत्याशी ज्योति मिर्धा ने पूरी ताकत झोंकी थी. 

दौसा लोकसभा सीट

दौसा लोकसभा सीट काफी अहम सीट बन गई है जब से किरोड़ी लाल मीणा ने कन्हैया लाल मीणा के जीत का दावा करते हुए हारने पर मंत्री पद छोड़ने का ऐलान किया है. हालांकि, इस सीट पर बड़े उलटफेर के संकेत दिख रहे हैं. इस सीट पर कांग्रेस के मुरारी लाल मीणा के आगे निकलने का आकलण किया जा रहा है. फलोदी सट्टा बाजार में भी इस सीट को लेकर किये गए आकलन में मुरारी लाल मीणा को आगे देखा जा रहा है. वहीं आंकड़ों का समीकरण कांग्रेस की ओर इशारा कर रही है.

चूरू लोकसभा सीट

चूरू लोकसभा सीट कांग्रेस के राहुल कास्वां की वजह से काफी अहम हो गई है. क्योंकि वह पहली बार कांग्रेस की ओर से मैदान में उतरे हैं. माना जा रहा है कि चूरू लोकसभा सीट पर कास्वां परिवार को समर्थन मिलता आ रहा है. हालांकि इस बार बीजेपी ने देवेंद्र झाझरिया पर दांव खेला है. और उनके लिए पीएम मोदी ने खुद बैटिंग की है. लेकिन इसके बाद भी चूरू में राहुल कास्वां को लेकर आकलन किया जा रहा है. फलोदी सट्टा बाजार में भी राहुल कास्वां का भाव देवेंद्र झाझरिया से काफी कम है.

सीकर लोकसभा सीट

सीकर लोकसभा सीट पर भी उलटफेर के संकेत मिले हैं. इस सीट पर कांग्रेस समर्थित सीपीआई (एम) के अमराराम मैदान में हैं. अमराराम के सपोर्ट में आदिवासी समाज दिख रहा है. जबकि बीजेपी ने स्वामी सुमेधानंद सरस्वती को मैदान में उतारा है. फलोदी सट्टा बाजार की बात करें तो यहां अमराराम का भाव स्वामी सुमेधानंद सरस्वती से काफी कम है. जहां अमराराम का भाव 40-50 पैसे है तो सुमेधानंद का भाव 1.5 रुपये तक जा रहा है. यानी अमराराम के जीत के आकलन किये जा रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Chunav : कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डोटासरा ने जारी किया फाइनल आंकड़ा, आलाकमान के सामने रखा रिपोर्ट कार्ड

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Milk Price Hike: फिर बढ़ गए दूध-दही के दाम, अब 1 लीटर के लिए चुकाने होंगे इतने रुपये
राजस्थान में Exit Poll के मुताबिक कौन-कौन सी 5 सीट जीत रही है कांग्रेस, मीणा और गहलोत समेत भाटी को लगेगा झटका
Instead of the accused of raping a minor, the police arrested another person named after him and presented him in the court.
Next Article
अजमेर पुलिस का कारनामा, दुष्कर्म के आरोपी की जगह उसके हमनाम को गिरफ्तार कर कोर्ट में कर दिया पेश
Close
;