विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान के इस जिले में शुरू हुई महात्मा गांधी गर्वमेंट इंग्लिश मीडियम स्कूल में एडमिशन, जानें प्रक्रिया और पूरा शेड्यूल

पूर्वर्ती गहलोत सरकार के समय शुरू हुई राजकीय अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालयों में प्रदेश की नई भाजपा सरकार बनने के बाद पहली बार प्रवेश प्रक्रिया आरंभ हो रही है. 

Read Time: 3 min
राजस्थान के इस जिले में शुरू हुई महात्मा गांधी गर्वमेंट इंग्लिश मीडियम स्कूल में एडमिशन, जानें प्रक्रिया और पूरा शेड्यूल

Jodhpur English Medium School Admission: राजस्थान के दूसरे सबसे बड़े शहर जोधपुर में अभिभावकों का इंतजार अब खत्म हो गया है. अब राजकीय महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों (Mahatma Gandhi English Medium School Admission) में वर्ष 2024-25 की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है. पूर्वर्ती गहलोत सरकार के समय शुरू हुई राजकीय अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालयों में प्रदेश की नई भाजपा सरकार बनने के बाद पहली बार प्रवेश प्रक्रिया आरंभ हो रही है. 

ऑनलाइन आवेदन की तारीख

जोधपुर के जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक पुरुषोत्तम राजपुरोहित ने प्रवेश प्रक्रिया के पूरे शेड्यूल की जानकारी देते हुए बताया की जोधपुर जिले की राजकीय महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में प्रवेश के लिए इस सत्र से ऑनलाइन आवेदन 7 से 12 मई तक होंगे. संस्था प्रधान अपने स्कूल में कक्षावार रिक्त सीटों व प्राप्त आवेदन की सूची 13 मई को नोटिस बोर्ड पर चस्पा करेंगे. जबकि 14 मई को कक्षावार आवेदन में से खाली रहे पदों के लिए लॉटरी निकाली जाएगी और 15 मई को विद्यालय के सूचना बोर्ड पर सूची चस्पा कर 16 मई से प्रवेश शुरू कर दिए जाएंगे जिसके बाद 1 जुलाई से नया शिक्षण सत्र प्रारंभ होगा.

नर्सरी में पूरे 25 पद के लिए यह आवेदन होंगे वहीं ब्लॉक स्तर पर अभिभावक शाला दर्पण की साइट खोलकर होम पेज पर MGGS के ऑप्शंस के जरिए छात्र प्रवेश पत्र पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं. अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया में पारदर्शिता के लिए शिक्षा अधिकरी निगरानी भी पूरी निगरानी बनाये हुए है जो प्रवेश आवेदन व लॉटरी की प्रक्रिया को पारदर्शिता रखने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाएंगे.

भामाशाह की अनुशंषा पर भी होंगे प्रवेश

राजकीय अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय में प्रवेश के लिए भामाशाहों को भी विशेष अधिकार मिला हुआ है. जिसके तहत उनकी अनुशंसा पर भी बच्चों को प्रवेश मिल सकेगा. ऐसे भामाशाह जिन्होंने इन विद्यालय को गोद लेकर 50 लाख से अधिक के काम कराए हों या इतनी राशि दान की हो उनकी अनुशंसा पर हर कक्षा में 2 छात्रों एवं पूरे विद्यालय में अधिकतम 10 बच्चों को प्रवेश दिलाया जा सकेगा. जो लॉटरी प्रक्रिया से बाहर व निर्धारित पदों के अलावा होंगे.

इन कक्षाओं में होंगे प्रवेश

राजकीय महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जिसके तहत नर्सरी से UKG तक 25-25 विद्यार्थी, जबकि कक्षा 1 से 5 तक 30-30 विद्यार्थी इसके अलावा कक्षा 6 से 12 तक 60-60 विद्यार्थियों के एडमिशन हो सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान के आंगनबाड़ी केंद्रों पर घटिया पोषाहार की सप्लाई, दाल-चावल लेकर महिला कार्यकर्ता पहुंची कलेक्ट्रेट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close