विज्ञापन
Story ProgressBack

Love Marriage करने वाले बालिग जोड़े को मिलेगी पुलिस सुरक्षा, बस करना होगा यह काम

स्वेच्छा से विवाह करने वाले बालिग महिला एवं पुरुषों की सहायता एवं सुरक्षा के लिए राजस्थान पुलिस ने राज्य स्तर एवं जिला स्तर पर हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं.

Read Time: 3 min
Love Marriage करने वाले बालिग जोड़े को मिलेगी पुलिस सुरक्षा, बस करना होगा यह काम
स्वेच्छा से शादी करने वाले बालिग युगल को मिलेगी सुरक्षा

Love Marriage Help Line Number: अक्सर ऐसा होता है कि प्यार करने वाले प्रेमी जोड़े अपने परिवार के खिलाफ जा कर शादी कर लेते हैं. हालांकि, कई माता-पिता या परिवार वाले उनकी शादी को एक्सेप्ट कर लेते हैं. लेकिन समाज में लज्जा को लेकर कई परिवार इसे एक्सेप्ट नहीं करते और कानून के खिलाफ जाकर प्रेमी जोड़े के साथ अनहोनी करते हैं. इतना ही नहीं कई बार तो जाति और समाज के व्यक्ति भी उन्हें और उनके परिवार को परेशान करते हैं. ऐसे में राजस्थान पुलिस की ओर से अहम कदम उठाया गया है. अगर कोई बालिग युवक और युवति अपनी स्वेच्छा से विवाह करने के बाद परिवार या समाज के द्वारा परेशान किये जाते हैं और उनके खिलाफ अनुचित कार्रवाई करते हैं तो उन कपल को राजस्थान पुलिस सुरक्षा देगी. इसके लिए राज्य स्तरीय और जिला स्तरीय हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है.

राजस्थान पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक, राजस्थान पुलिस ने स्वेच्छा से विवाह करने वाले बालिग महिला एवं पुरुषों की सहायता एवं सुरक्षा के लिए राज्य स्तर एवं जिला स्तर पर हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं.

प्रेमी जोड़े के साथ अनुचित कार्रवाई पर हेल्पलाइन पर संपर्क करें

पुलिस आर्म्ड बटालियन की उपमहानिरीक्षक श्वेता धनखड़ इसकी नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक महिला अत्याचार निवारण प्रकोष्ठ सिविल राइट्स जयपुर नवीता खोखर को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. धनखड़ ने एक बयान में बताया कि बालिग पुरुष और महिला के स्वेच्छा से विवाह करने के उपरांत परिवारजन और जाति एवं समाज के व्यक्तियों द्वारा परेशान करने या अनुचित कार्रवाई करने पर युगल राज्य स्तरीय हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं.

इसी प्रकार जिला स्तर पर पुलिस कंट्रोल रूम के नम्बर और नियुक्त जिला नोडल अधिकारियों से उनके मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क किया जा सकता है.

प्रेमी जोड़े मदद के लिए हेल्पलाइन पर कॉल या व्हाट्सऐप करें

हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करने के बाद पुलिस कपल को सुरक्षा या संबंधित सहायता उपलब्ध कराएगी. राज्य स्तर पर शिकायत दर्ज करने के लिए हेल्पलाइन नंबर- 9413179228 और 9468952823 पर कॉल करें. जबकि व्हाट्सऐप के जरिए भी हेल्पलाइन नंबर 8764871150 मैसेज या कॉल कर मदद ली जा सकती है. 

यह भी पढ़ेंः Valentine Week: आज से शुरू हो रहा वैलेंटाइन वीक, जानिए किस दिन कौन सा डे मनेगा, क्या दें गिफ्ट?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close