विज्ञापन
Story ProgressBack

तेलंगाना के दूसरे मुख्यमंत्री के रूप में आज शपथ लेंगे रेवंत रेड्डी, सोनिया गांधी हो सकती हैं कार्यक्रम में शामिल

रेड्डी तेलंगाना के दूसरे मुख्यमंत्री होंगे. करीब एक दशक पहले तेलंगाना के नए राज्य के रूप में अस्तित्व में आने से लेकर अब तक भारत राष्ट्र समिति के प्रमुख के.चंद्रशेखर राव मुख्यमंत्री थे.

Read Time: 2 min
तेलंगाना के दूसरे मुख्यमंत्री के रूप में आज शपथ लेंगे रेवंत रेड्डी, सोनिया गांधी हो सकती हैं कार्यक्रम में शामिल

तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनुमूला रेवंत रेड्डी ( Revanth Reddy ) आज राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. रेड्डी तेलंगाना के दुसरे मुख्यमंत्री होंगे. मालूम हो कि तेलंगाना राज्य का निर्माण 2014 में हुआ था. करीब एक दशक पहले तेलंगाना के नए राज्य के रूप में अस्तित्व में आने से लेकर अब तक भारत राष्ट्र समिति के प्रमुख के. चंद्रशेखर राव मुख्यमंत्री थे. उनके साथ 12 विधायक भी मंत्री पद की शपथ लेंगे.

शपथ लेने से एक दिन पहले बुधवार को रेड्डी कांग्रेस के शीर्ष नेताओं से मिले थे. रेड्डी  तेलंगाना की मल्काजगिरि लोकसभा सीट से सांसद हैं. हालांकि उन्होंने अभी लोकसभा से इस्तीफ़ा नहीं दिया है. वह शपथ ग्रहण के बाद लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देंगे.पार्टी को 119 सदस्यीय विधानसभा में 64 सीटें मिलीं तो बीआरएस को 39 सीटों से संतोष करना पड़ा था.

छह चुनावी ‘गारंटी' पूरी करने की चुनौती

बता दें कि रेवंत रेड्डी के समक्ष हालिया विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस द्वारा दी गई छह चुनावी ‘गारंटी' पूरी करने की चुनौती होगी. इसके अलावा, रेड्डी को कई अन्य राजनीतिक चुनौतियों का भी सामना करना होगा. माना जाता है कि राज्य में कांग्रेस की जीत का बड़ा कारण छह गारंटी पेश करने वाला पार्टी का मजबूत चुनावी अभियान रहा है.

इन छह गारंटी में तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (आरटीसी) की बसों में महिलाओं के लिए निशुल्क यात्रा का वादा सबसे आकर्षक है. राज्य सरकार के सूत्रों  के मुताबिक़ एक मोटे अनुमान के मुताबिक, आरटीसी महिला यात्रियों से सालाना 2,500 करोड़ रुपये कमाती है. यदि योजना को लागू करना है, तो कांग्रेस सरकार को परिवहन निगम को उतनी ही राशि देनी होगी, जो पहले ही 6,000 करोड़ रुपये के घाटे से जूझ रही है.

यह भी पढ़ें- Analysis: मुख्यमंत्री चेहरे के लिए वसुंधरा राजे के अलावा भाजपा के पास ज़्यादा विकल्प नहीं!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close