विज्ञापन
Story ProgressBack

मकर संक्रांति के समय मांग बढ़ने के साथ बढ़ जाती है सख्ती, जानिए क्यों खतरनाक है चाइनीज मांझा

इस रविवार को मकर संक्रांति आने में कुछ ही दिन बचे हैं. मकर संक्रांति आने से पहले ही पतंगबाजों ने पतंग उड़ाना शुरू कर दिया है. पूरे देश भर के बाजार रंग-बिरंगी पतंगों और मांझे से गुलजार हो चुका है. इन सभी के बीच एक बार फिर चर्चाओं में चाइनीज मांझा आ गया है.

Read Time: 3 min
मकर संक्रांति के समय मांग बढ़ने के साथ बढ़ जाती है सख्ती, जानिए क्यों खतरनाक है चाइनीज मांझा
मकर संक्रांति पर पतंगबाजी की परंपरा है.
TONK :

Chinese Manjha News: देशभर में मकर संक्रांति हर वर्ष 14 जनवरी को मनाया जाता है. समस्त भारतवासियों में इस पर्व को लेकर लोगों में उत्साह हैं. टोंक समेत पूरे राजस्थान में इस दिन जबरदस्त पंतगबाजी की जाती है. शहर में इन दिनों पतंग और चाइनीज मांझे की मांग जोरों पर है. मगर यह धागा लोगों के जीवन की डोर को कमजोर कर रहा है. 

खतरनाक है चाइनीज मांझा

चाइनीज मांझा काफी खतरनाक होता है. यह हाथों से टूटता भी नहीं है और पतंग काटने में सबसे अच्छा माना जाता है. मगर यह पक्षियों के लिए नुकसानदायक होने के साथ ही इंसानों के लिए भी खतरनाक माना जाता है. अतीत में इसके कारण कई हादसे सामने आये है. इस मांझे को नायलॉन के धागे में मैटेलिक पाउडर मिलाकर बनाया जाता है. जिसमे कांच और लोहे को पीसकर व पोलिश कर धार लगाई जाती है. यह मांझा प्लास्टिक धागे जैसा दिखता है. और इसको खींचने पर यह मांझा टूटने की जगह बड़ जाता है.

मकर संक्रांति आते ही पतंग बेचने वालों के यहां उमड़ी भीड़

मकर संक्रांति आते ही पतंग बेचने वालों के यहां उमड़ी भीड़

चाइनीज मांझा क्यों किया गया है बैन
चाइनीज मांझा देश के अधिकांश प्रदेशों में बैन है. इससे हर साल सैंकड़ों लोगों की जान चली जाती है, वहीं हजारों की संख्या में लोग घायल हो जाते हैं. लोगों को इसकी बजाय सूती मांझे का प्रयोग करना चाहिए. देश के कई हिस्सों में चाइनीज मांझा बैन है. कई लोगों तो इसके पीछे की वजह चीन और भारत के रिश्ते को भी बताते हैं. 

मकर संक्रांति का पर्व आते ही लोगों के मुँह में तिल के लड्डू और पतंकबाजी का ख़्वाब अपने आप ही तैर जाता है. कई लोग अपनी पतंग  को मजबूत बनाने के लिए मजबूत मांझे के चक्कर में सूती मांझे का इस्तेमाल करने के बजाय चाइनीज मांझे का इस्तेमाल करते हैं. 

हर साल होते हैं हादसे

हिन्दू धर्म में पौराणिक मान्यताओं के अनुसार मकर संक्रांति का देश में बड़ा महत्व है. इस त्योहार पर दानपुण्य के साथ ही पतंगबाजी को लेकर भी राजस्थान में युवाओं और बच्चों में ख़ासा उत्साह देखने को मिलता है. लेकिन त्योहार की खुशियों के बीच पिछले कुछ सालों में पतंगबाजी में चाइनीज मांझे के प्रयोग के चलते कई हादसे भी सामने आये है.

इंसानों और पक्षियों के लिए बना मुसीबत 

चाइनीज मांझा न सिर्फ पक्षियों के लिए ही खतरनाक है बल्कि इसके प्रयोग से इंसानों के साथ भी कई हादसे सामने आते रहते है. मकर संक्रांति पर यह हादसे बड़ी संख्या में देखने को मिलते है. क्यों कि त्योहार की खुशियों कई राहगीरों के लिए मुसीबत का सबब बन जाती है. 

इसे भी पढ़े: मकर सक्रांति करीब आते ही चाइनीज मांझे पर सख्ती, फिर भी चोरी-छिपे हो रही बिक्री; बर्ड एक्सपर्ट ने की यह अपील

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close