विज्ञापन
Story ProgressBack

सीएम भजन लाल शर्मा से Old Pension Scheme को लेकर अशोक गहलोत ने कह दी बड़ी बात...

अशोक गहलोत राजस्थान सीएम भजन लाल शर्मा के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे. उन्होंने भजन लाल शर्मा को बधाई भी दी. हालांकि, उन्होंने भजन लाल को बधाई देते हुए Old Pension Scheme को लेकर बड़ी बात कह दी है.

Read Time: 4 min
सीएम भजन लाल शर्मा से Old Pension Scheme को लेकर अशोक गहलोत ने कह दी बड़ी बात...
पूर्व सीएम अशोक गहलोत और सीएम भजन लाल शर्मा

Rajasthan News: राजस्थान में बीजेपी ने सरकार का गठन कर लिया है. वहीं भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) ने सीएम पद की शपथ ले ली है. भजन लाल शर्मा के शपथ ग्रहण समारोह में प्रदेश के पूर्व सीएम अशोक गहलोत भी शामिल हुए थे. वहीं, शपथ ग्रहण समारोह के दौरान अशोक गहलोत गजेंद्र सिंह शेखावत के बगल में बैठे थे. इससे सियासी सरगरमी बढ़ गई. क्योंकि ये वही गजेंद्र सिंह शेखावत है जिन्होंने अशोक गहलोत पर मानहानि का मुकदमा दायर दिया था. लेकिन गहलोत आज शेखावत के बगल में दिखे और दोनों के बीच बातचीत भी हुई. अशोक गहलोत ने प्रदेश के नए सीएम भजन लाल शर्मा को बधाई भी दी. हालांकि, उन्होंने भजन लाल को बधाई देते हुए Old Pension Scheme को लेकर बड़ी बात कह दी है.

दरअसल, अशोक गहलोत ने एक्स पर नवनिर्वाचित सीएम भजन लाल शर्मा को बधाई दी और इसके साथ ही उन्होंने उनकी सरकार की योजनाओं को लेकर आशा भी व्यक्त की. 

अशोक गहलोत ने लिखा,

राजस्थान के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा व मंत्रिमंडल को हार्दिक बधाई व कार्यकाल हेतु शुभकामनाएं. हमें आशा है कि नवगठित राजस्थान सरकार हमारी चिरंजीवी, अन्नपूर्णा, उड़ान, OPS सहित अन्य सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं को मजबूती प्रदान करेगी.'

अशोक गहलोत ने Old Pension Scheme को लागू करने का किया था ऐलान

अशोक गहलोत की सरकार ने राजस्थान में पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू करने का ऐलान कर दिया था. इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया गया था. हालांकि, नई सरकार में इसे अमली जामा पहनाने की बात थी. लेकिन अब राजस्थान में सरकार ही बदल चुकी है. ऐसे में ये कहा जा रहा है कि प्रदेश में OPS लागू नहीं हो पाएगा. क्योंकि बीजेपी पहले से ही पुरानी पेंशन व्यवस्था के खिलाफ है. हालांकि, अमित शाह ने चुनाव के दौरान ये कहा था कि उनकी सरकार ने इसके लिए एक कमिटी बनाई है और कमिटी की सुझाव पर गौर करेंगे.

वहीं, Old Pension Scheme को लेकर एक दिन पहले ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कहा है कि

इसे लागू करने से राज्यों के वित्त पर काफी दबाव पड़ेगा और विकास से जुड़े खर्चों के लिए उनकी क्षमता सीमित होगी. समाज और उपभोक्ता के लिहाज से अहितकर वस्तुओं और सेवाओं, सब्सिडी और अंतरण तथा गारंटी पर प्रावधान से उनकी वित्तीय स्थिति गंभीर स्थिति में पहुंच जाएगी. इस रिपोर्ट से साफ है कि देश में पुरानी पेंशन योजना सरकार लागू नहीं करेगी.

अशोक गहलोत ने चिरंजीवी और अन्नपूर्णा योजना पर दिया जोर

राजस्थान में अशोक गहलोत की सरकार ने चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना को लागू किया था जिसके जरिये 25 लाख रुपये तक का कैशलेश इलाज की सुविधा देने का प्रावधान है. जबकि अन्नपूर्णा योजना के तहत 1.4 करोड़ से अधिक परिवारों को हर महीने मुफ्त अन्नपूर्णा फूड पैकेट देने का ऐलान किया गया था. 

आपको बता दें, राजस्थान में कांग्रेस इन्हीं योनाओं को गिनाकर चुनाव मैदान में उतरी थी. हालांकि, इसके बाद भी अशोक गहलोत को हार का सामना करना पड़ा है.

यह भी पढ़ेंः सीएम बनने के बाद भजन लाल शर्मा ले सकते हैं ये 3 बड़े एक्शन, दे सकते हैं प्रदेश की जनता को तोहफा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close