विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 09, 2023

Assembly Election Date: राजस्थान समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, 12 बजे होगी EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस

चुनाव आयोग की उच्च स्तरीय टीम ने हाल ही में पांचों राज्यों का दौरा का विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया था. इसके बाद आज चुनाव की तारीखों का ऐलान होने जा रहा है.

Read Time: 4 min
Assembly Election Date: राजस्थान समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, 12 बजे होगी EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Election 2023: राजस्थान समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों (Assembly Elections 2023 Date) का ऐलान आज होने जा रहा है. चुनाव आयोग (Election Commission) ने सोमवार दोपहर 12 बजे नई दिल्ली के रंग भवन ऑडिटोरियम में प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. तारीखों के ऐलान के साथ ही पांचों चुनावी राज्यों में आचार संहिता लग जाएगी. चुनाव के दौरान कहीं भी आचार संहिता का उल्लंघन न हो इसके लिए पहले ही दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं.

दिल्ली में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद आज दोपहर 3 बजे राजस्थान निर्वाचन विभाग के मुख्य चुनाव अधिकारी विधानसभा आम चुनाव 2023 के संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. ये प्रेस वार्ता जयपुर में शासन सचिवालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित की जाएगी.

बताते चलें कि चुनाव आयोग की एक उच्च स्तरीय टीम ने अक्टूबर महीने के आखिरी दिनों में राजस्थान का तीन दिवसीय दौरा करते हुए विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया था. 1 अक्टूबर को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Rajiv Kumar) ने जयपुर के मैरियट होटल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की थी, जिसमें उन्होंने अपने दौरे के बारे में कई अहम जानकारियां साझा की थीं. 

वोट फ्रॉम होम की सुविधा

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा था कि इस बार विधानसभा चुनाव में बुजुर्ग मतदाताओं को 'वोट फ्रॉम होम' की सुविधा मिलने जा रही है, जिससे मतदाता बिना पोलिंग बूथ पर आए घर बैठे अपना वोट डाल सकेंगे. 80 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाले मतदाताओं के लिए ये सुविधा उपलब्ध होगी. राज्य में ऐसे वोटर्स की संख्या 11.8 लाख है. इनके अलावा 100 वर्ष से अधिक उम्र वाले 18,400 मतदाता हैं. इस सुविधा का लाभ लेने के ऐसे मतदाताओं को फॉर्म-12D भरना होगा. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद 5 दिन के अंदर इसे भरा जा सकता है. इतना ही नहीं, 40% से ज्यादा डिसेब्लेटी वाले मतदाता भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. 

51 हजार पोलिंग बूथ बनेंगे

राजीव कुमार ने आगे कहा, 'विधानसभा चुनाव के लिए पूरे राजस्थान में 51 हजार पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे. हर पोलिंग बूथ पर एवरेज 1002 मतदाता वोट डालेंगे. ज्यादातर पोलिंग स्टेशन ग्रामीण इलाकों में बनाए जाएंगे. इनमें से 50 प्रतिशत पोलिंग स्टेशन से वेब कास्टिंग होगी, ताकि कोई भी गड़बड़ी हो तो तुरंत सामने आ गाए. इनका चयन नियमानुसार किया जाएगा. इनके अलावा 200 बूथ ऐसे जिनकी जिम्मेदारी दिव्यांग अधिकारी संभालेंगे. इसी तरह 1600 बूथ ऐसे होंगे जिसे यूथ के द्वारा मैनेज किया जाएगा. इसी तरह महिलाओं द्वारा भी 1600 बूथ मैनेज करने की योजना पर हम काम करने वाले हैं. मेरा सभी मतदाताओं से अनुरोध है कि वोट डालने जरूर आएं.' 

कांग्रेस CWC की बैठक आज

राजस्थान प्रदेश की बात करें तो अभी तक भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) ने अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान नहीं किया है. उम्मीद की जा रही है कि विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद जल्द ही दोनों ही पार्टियां कैंडिटेट्स की लिस्ट जारी कर सकती हैं. आज कांग्रेस वर्किंग कमेटी की दिल्ली में एक बैठक भी होने जा रही है, जिसमें चुनावी से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा करते हुए आगामी रणनीति बनाई जा सकती है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close