विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 01, 2023

बाबा रामदेव जी के भादवा मेले का 17 सितंबर से शुभारंभ, 50 से 60 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद

17 सितंबर से बाबा रामदेव जी के 639वें भादवा मेले का विधिवत आगाज होगा. इस बार अनुमानित 50 से 60 लाख जातरूओं के मेले में भाग लेने की उम्मीद है. मेले को देखते हुए प्रशासन, ग्राम पंचायत और बाबा रामदेव समाधि समिति द्वारा युद्ध स्तर पर तैयारियां की जा रही है.

Read Time: 4 min
बाबा रामदेव जी के भादवा मेले का 17 सितंबर से शुभारंभ, 50 से 60 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद
रादेवरा मेले की तैयारियों में जुटे स्थानीय पुलिस अधिकारी.

करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था के प्रतीक और जन-जन के आराध्य देव बाबा रामदेव जी के भादवा मेले की तैयारी शुरू हो गई है. बाबा रामदेवजी के 639वें भादवा मेले का शुभारंभ 17 सितंबर को विधिवत रूप से होगा. इस मेले की शुरुआत से पहले ही रामदेवरा नगर धर्ममयी हो गया है. प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु रामदेवरा पहुंचकर बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन कर रहे हैं. इन दिनों रामदेवरा आने वाली सड़कों पर पैदल यात्रियों की रेलमपेल लगी है. सुबह से देर शाम तक समाधि परिसर पर लाइनें लगी रहती हैं. श्रद्धालु बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन कर देश में खुशहाली की कामना कर रहे हैं. यात्रियों की आवक से पूरा रामदेवरा बाबा रामदेव जी के जयकारों से गूंज रहा है.

17 सितंबर से बाबा रामदेव जी के 639वें भादवा मेले का विधिवत आगाज होगा. इस बार अनुमानित 50 से 60 लाख जातरूओं के मेले में भाग लेने की उम्मीद है. मेले को देखते हुए प्रशासन, ग्राम पंचायत और बाबा रामदेव समाधि समिति द्वारा युद्ध स्तर पर तैयारियां की जा रही है. मेले से पूर्व सफाई, सड़क, स्वास्थ्य और सुरक्षा आदि को मजबूत किया जा रहा है. वहीं मेला मैदान में देशभर से व्यापारी भी पहुंच चुके है और मेला मैदान में दुकानें लगानी शुरू कर दी है.

मेले में सजी दुकानें, जमकर हो रही बिक्री

मेले में इन दिनों प्रसाद, चूड़ी-कंठी माला, सौंदर्य प्रसाधन आदि की दुकानें सज गई हैं. मेले से पूर्व आ रही यात्रियों की भीड़ के कारण जमकर बिक्री हो रही है. जिससे व्यापारियों के चेहरे खिले हैं. रामदेवरा मेला विधिवत रूप से शुरू होने में लगभग 16 दिन का समय शेष है. मेले के दौरान प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा सुरक्षा व व्यवस्थाओं को लेकर संभागस्तरीय बैठकें अधिकारियों द्वारा ली जा रही है.

चोरी और लूट-खसोट की घटनाओं पर विशेष नजर

रामदेवरा ग्राम पंचायत की माली हालत होने के कारण रामदेवरा पंचायत द्वारा विशेष रूप से पंचायत स्तरीय व्यवस्थाएं नहीं कराई जा सकती जिसमें बिजली पानी छाया सहित कई तरह की व्यवस्था हो को अन्तिम रूप नहीं दिया जा सकता, वहीं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सुरक्षा एजेंसी यो की लगातार नियुक्ति नहीं होने एवं मेले के दौरान सुरक्षा कर्मियों की व्यवस्था की जाती है. रामदेवरा मेले में दौरान अपराधिक प्रवृत्ति के लोग सक्रिय हो जाते हैं. जिस कारण लूट खसोट, चोरी की घटनाएं बढ़ जाती हैं, ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विशेष चौकसी बरती जा रही है.

ERT के 30 कमाडो पहुंचे

धार्मिक स्थल रामदेवरा में बाबा रामदेव मेले को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जहां प्रशासन अलर्ट है वहीं ईआरटी (इमरजेंसी रिस्पांस टीम) भी रामदेवरा पहुंची है. टीम ने मेले के दौरान सार्वजनिक और भीड़-भाड़ वाली जगह पर सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया. ईआरटी के 30 कमांडो के साथ कंपनी कमांडेंट वीरेंद्र सिंह रामदेवरा पहुंचे. रामदेवरा थानाधिकारी खम्माराम विश्नोई ने ईआरटी के कमांडो के साथ लोक देवता बाबा रामदेव की समाधि परिसर, रामसरोवर तालाब, परचा बावड़ी, मुख्य बाजार, यात्रियों की लगने वाली चाचा चौक से लेकर नोखा चौराहे तक करीब 2 किमी तक निरीक्षण करवाया.

एसपी बोले- 1500 से 2000 जवान रहेंगे तैनात

रामदेवरा की सुरक्षा व्यवस्था में रिजर्व फोर्स के 50 जवान, हाडी रानी बटालियन के 65, होमगार्ड के 100, पाली रेंज के 75 और जैसलमेर पुलिस के 301 के करीब जवान मुस्तैद किए गए हैं, ये सभी गुरुवार को रामदेवरा पहुंचें. जैसलमेर एसपी विकास सांगवान ने भादवा मेले के दौरान पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के निर्देश दिए हैं. दूसरे चरण में मेले के शुभारंभ से पूर्व सुरक्षा व्यवस्था संभालने करीब 15 सौ से लेकर 2 हजार सुरक्षाबल मेले में तैनात होंगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close