विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

2 घण्टे तक चली बब्बर शेर रियाज की सर्जरी, एक आंख ग्लूकोमा तो दूसरी में था मोतियाबिंद

बब्बर शेर 'रियाज' की एक आंख में मोतियाबिंद तो उसकी दूसरी आंख में ग्लूकोमा था. सर्जरी के बाद अब जल्द ही रियाज अपनी आंखों से दोबारा देख सकेगा. हालांकि सर्जरी के बाद 14 दिन तक बब्बर शेर रियाज को ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा.

Read Time: 2 min
2 घण्टे तक चली बब्बर शेर रियाज की सर्जरी, एक आंख ग्लूकोमा तो दूसरी में था मोतियाबिंद
बब्बर शेर की आंखों के सफल आपरेशन के बाद प्रसन्न मुद्रा में चिकित्सक
Jodhpur:

जोधपुर के माचिया बायोलॉजिकल पार्क में बब्बर शेर 'रियाज' की सोमवार को देश के नामी पशु चिकित्सकों द्वारा जटिल सर्जरी की गई. बताया जा रहा है बब्बर शेर 'रियाज'  की एक आंख में मोतियाबिंद तो उसकी दूसरी आंख में ग्लूकोमा था. सर्जरी के बाद अब जल्द ही रियाज अपनी आंखों से दुबारा दुनिया को देख सकेगा.

ग्लूकोमा और मोतियाबिंद से पीड़ित रियाज की आंखें

ग्लूकोमा और मोतियाबिंद से पीड़ित रियाज की आंखें

सोमवार को माचिया जैविक उद्यान में डॉक्टरों की टीम ने रियाज की सफल सर्जरी की गई. ऑपरेशन टीम में देश के प्रतिष्टित वन्य जीव चिकित्सक डॉ. श्रवण सिंह राठौर, डॉ. ज्ञान प्रकाश के अलावा तीन अन्य आंखों के सर्जन भी शामिल हुए थे. इसमें बीकानेरी वेटरनरी कॉलेज के मुख्य सर्जन डॉ. सुरेश खेरवाल के साथ मुंबई जू से आए डॉक्टर कोमल व जूनागढ़ जू के डॉक्टर रियाज गाड़ीवार भी सम्मिलित रहे.

सोमवार को हुई सर्जरी के बाद 14 दिन तक बब्बर शेर रियाज को ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा. डॉक्टर की मानें तो रियाज की एक आंख में रोशनी आने की संभावना है. वहीं दूसरी आंख में रोशनी के दुबारा आने कम गुंजाइश है. सर्जरी के बाद से ही चिकिसकों की पूरी टीम रियाज पर नजर बनाए हुए है. ऑब्जर्वेशन वार्ड में सीसीटीवी कैमरे से भी रियाज पर पूरी नजर रखी जा रही है.
बब्बर शेर रियाज की सर्जरी करती टीम

बब्बर शेर रियाज की सर्जरी करती टीम

रियाज की सर्जरी करने वाले पशु चिकित्सकों और वन्य जीव अधिकारियों की आंखों मे भी रियाज की सफल सर्जरी की खुशी देखने लायक थी. हालांकि ऑब्जर्वेशन में रहने के बाद ही पता चल पाएगा कि रियाज दोनों आंखों से देख पाएगा या नहीं. चिकित्सकों द्वारा की गई सर्जरी के बाद वन्य जीव प्रेमियों में भी रियाज़ के प्रति सहानुभूति देखी गई और उसके जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना की गई.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close