विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: सिकल सेल एनिमिया की जांच के लिए पहुंचे 45 हजार किट, चिकित्सा अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण

एनडीटीवी राजस्थान ने 10 दिसंबर को सैंकड़ों लोगों पर सिकल सेल एनीमिया का शिकंजा होने की खबर चलाए जाने के बाद प्रशासन ने ये एक्शन लिया है.

Read Time: 3 min
Rajasthan: सिकल सेल एनिमिया की जांच के लिए पहुंचे 45 हजार किट, चिकित्सा अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: प्रदेश में लगातार बढ़ते सीकल सेल एनीमिया के बढ़ते प्रकोप के बाद चिकित्सा विभाग हरकत में आया है और प्रदेश के 8 जनजाति जिलों में सीकल सेल एनीमिया की जांच के लिए 45 हजार किट वितरण के साथ भेजे गए हैं. जिसमें से बांसवाड़ा जिले में सिकल सेल एनिमिया की जांच के लिए जिले में प्रथम चरण में 10 हजार किट पहुंचे हैं. 10 दिसंबर को सैंकड़ों लोगों पर सिकल सेल एनीमिया का शिकंजा होने की खबर चलाए जाने के बाद प्रशासन ने ये एक्शन लिया है.

अधिकारियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

स्वास्थ्य भवन में जयपुर, उदयपुर और बीकानेर से आए प्रतिनिधि ने चिकित्सा अधिकारियों और लैब इंचार्ज को जांच के लिए प्रशिक्षण दिया. वीडियो के माध्यम से रखी जाने वाली सावधानियों की बारे में भी जानकारी दी. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एच एल ताबियार ने बताया कि सिकल सेल एनीमिया की जांच के लिए जोधुपर से पिछले दिनों एक टीम आई थी और किट के माध्यम से जांच की थी, जिसमें करीब 17 लोग सीकल में एनीमिया पॉजिटिव पाए गए थे. अब स्थानीय चिकित्सा विभाग भी सिकल सेल एनिमिया की जांच कर सकेगा. लगभग 10 हजार किट उपलब्ध हो गए हैं. इसके लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण स्वास्थ्य भवन में आयोजित हुआ.

उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राहुल डिंडोर ने बताया कि जयपुर से पुरन सिंह, उदयपुर से तनुज जायसवाल और बीकानेर से रजनीश तिवारी ने चिकित्सा अधिकारियों को किट के माध्यम से जांच करने का तरीका बताया. इस दौरान वीडियो के माध्यम से भी जानकारी साझा की.

क्या है सिकल सेल एनीमिया 

सिकल सेल एनीमिया वंशानुगत विकारों के एक समूह में से एक है जिसे सिकल सेल रोग के रूप में जाना जाता है. यह लाल रक्त कोशिकाओं के आकार को प्रभावित करता है, जो शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाती हैं. लाल रक्त कोशिकाएं आमतौर पर गोल और लचीली होती हैं, इसलिए वे रक्त वाहिकाओं के माध्यम से आसानी से चलती हैं. सिकल सेल एनीमिया में, कुछ लाल रक्त कोशिकाएं हंसिया या अर्धचंद्राकार आकार की होती हैं. ये सिकल कोशिकाएं कठोर और चिपचिपी भी हो जाती हैं, जो रक्त प्रवाह को धीमा या अवरुद्ध कर सकती हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close