विज्ञापन

Rajasthan Education: शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, राजस्थान की कॉलेज शिक्षा व्यवस्था में होने वाला है बदलाव

Rajasthan Education: राजस्थान की शिक्षा व्यवस्था में बड़े बदलाव की तैयारी चल रही है. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि जल्दी कॉलेज में नई व्यवस्था लागू होगी. 

Rajasthan Education: शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, राजस्थान की कॉलेज शिक्षा व्यवस्था में होने वाला है बदलाव
राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर.

Rajasthan Education: राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि जल्द ही कॉलेज में नई शिक्षा व्यवस्था लागू होगी. किसी स्टूडेंट ने पहले और दूसरी साल में पढ़ाई छोड़ दी है, तो उसे वहां तक सर्टिफिकेट मिलेगा. छात्र अगर 5 साल बाद भी दोबारा पढ़ाई करना चाहता है, तो उसे आगे की पढ़ाई कर सकेंगे. 

"नई शिक्षा नीति के मायनों को लागू करने पर चल रहा काम"  

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर में मंगलवार यानी 29 मई को माध्यमिक परीक्षा परिणाम में 95% से अधिक नंबर लाने वाले स्टूडेंट्स के सम्मान समारोह में पहुंचे. मदन दिलावर ने कहा कि नई शिक्षा नीति के मायनों को लागू करने  पर काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि मैने कई निर्णय लिए हैं, जिसमें कोई नाराज हुए तो कुछ लोग खुश भी हुए. इसमें मोबाइल का उपयोग बंद करने का भी लिया है, इसे बच्चों को सीधा फायदा हुआ है. 

"शिक्षा के साथ संस्कार होना बहुत जरूरी" 

मदन दिलावर ने कहा कि शिक्षा के साथ संस्कार होना बहुत जरूरी है. बिना संस्कार के शिक्षा अधूरी है. सरकारी और निजी स्कूलों में संस्कार युक्त शिक्षा दी जा रही है. साथ ही स्कूल से निकलने के बाद बच्चों को रोजगार के लिए नहीं भटकना पड़े.  अब इस और भी ध्यान दिया जा रहा है. 

"हर एक व्यक्ति को लगाना चाहिए पेड़" 

उन्होंने कहा कि अब नई शिक्षा नीति के साथ राज्य सरकार ने भी एक संकल्प लिया है. एक पेड़ एक व्यक्ति ताकि राजस्थान ग्रीन राजस्थान बन सके. जिस तरीके से जलवायु परिवर्तन हो रहा है, ऐसे में पेड़ लगाना बहुत जरूरी है.  उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को पेड़ लगाना चाहिए, ताकि शुद्ध ऑक्सीजन के साथ वातावरण भी हरा भरा रहे.  पर्याप्त बारिश हो सके सबको संकल्प लेना होगा कि वह अपने आसपास के खाली पड़े क्षेत्र में पेड़ लगाएंगे. उसकी देखरेख करेंगे. 

यह भी पढ़ें: ERCP के फस्ट डेम की टेस्टिंग से पहले 'क्रेडिट' की मची होड़, गहलोत बोले- 'BJP ने तो सिर्फ...'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोटा में बुजुर्ग के पेट से निकला इतना पत्थर कि गिनने में लगे ढाई घंटे, 30 मिनट में हुआ दुर्लभ ऑपरेशन
Rajasthan Education: शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, राजस्थान की कॉलेज शिक्षा व्यवस्था में होने वाला है बदलाव
Rajasthan Recruitment 2024 vacancies for many posts including RAS, know complete details
Next Article
राजस्थान में युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, RAS समेत कई पदों पर निकली वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल
Close