विज्ञापन
Story ProgressBack

BJP Manifesto: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा का संकल्प पत्र तैयार, विकसित भारत, मोदी की गारंटी सहित कई अहम बातें होगी शामिल

BJP Manifesto for Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी का घोषणा पत्र तैयार हो चुका है. भाजपा ने इसे संकल्प पत्र का नाम दिया है. इसमें विकसित भारत, मोदी की गारंटी सहित कई अहम मुद्दों को शामिल किए जाने की चर्चा है.

Read Time: 5 mins
BJP Manifesto: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा का संकल्प पत्र तैयार, विकसित भारत, मोदी की गारंटी सहित कई अहम बातें होगी शामिल
BJP Manifesto: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा का घोषणा पत्र तैयार.

BJP Sankalp Patra 2024: लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपना घोषणा पत्र (BJP Manifesto) तैयार कर लिया है. पार्टी ने इसे संकल्प पत्र का नाम दिया है. इसे रविवार को राजधानी दिल्ली से जारी किया जाएगा. भाजपा की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार भाजपा लोकसभा चुनाव के लिए रविवार को अपना घोषणा पत्र जारी करेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भाजपा रविवार को सुबह 8:30 बजे पार्टी मुख्यालय एक्सटेंशन में घोषणा पत्र जारी करेगी. भाजपा अपने चुनाव घोषणा पत्र को संकल्प पत्र के नाम से जारी करती है. इस दौरान पीएम मोदी के साथ-साथ भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, चुनाव घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह समेत कई अन्य दिग्गज नेता भी इस दौरान मौजूद रहेंगे.

भाजपा के संकल्प पत्र में 2024 तक भारत को विकसित बनाने का लक्ष्य

बताया जा रहा है कि भाजपा के संकल्प पत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के मुताबिक 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने के लक्ष्य को प्रमुखता से बताया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी के विजन के मुताबिक ही ज्ञान अर्थात जीवाईएएन फॉर्मूले के तहत गरीब, युवा, अन्नदाता (किसान) और नारी (महिला) पर इस संकल्प पत्र में विशेष फोकस देखने को मिल सकता है. पार्टी देश के सांस्कृतिक स्थलों से लेकर व्यापार, उद्योग, रक्षा, अंतरिक्ष और अर्थव्यवस्था सहित तमाम क्षेत्रों में हासिल की गई उपलब्धियों का जिक्र करते हुए संकल्प पत्र में भविष्य को लेकर कई महत्वपूर्ण वायदे करेगी. भाजपा मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य को भी संकल्प पत्र में शामिल करेगी.

पार्टी अपने संकल्प पत्र के जरिए देश की जनता को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के लक्ष्यों और 2047 के विकसित भारत के रोड मैप के बारे में विस्तार से बताकर जनता से तीसरी बार मोदी सरकार बनाने की अपील करेगी.

घोषणा पत्र के लिए भाजपा ने लोगों से लिए थे सुझाव

लोकसभा चुनाव को लेकर घोषणा पत्र तैयार करने के लिए पार्टी ने देशव्यापी अभियान चलाकर कई माध्यमों से लोगों से सुझाव लिए थे. पार्टी ने एक तरफ जहां देशभर में विधानसभा स्तर पर जाकर वीडियो वैन के माध्यम से लोगों से सुझाव लिए तो वहीं इसके साथ-साथ देश के 100 से ज्यादा शहरों में अलग-अलग समाज के वर्गों, व्यावसायिक, व्यापारिक एवं बुद्धिजीवी संगठनों के साथ सभाएं कर उनसे भी सुझाव लिए. इसके साथ ही पार्टी ने बड़े पैमाने पर मिस्ड कॉल अभियान भी चलाया और प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं देश के लोगों से नमो एप के जरिए भी सुझाव भेजने का आग्रह किया.

राजनाथ की अध्यक्षता में बनाई गई थी कमेटी

वहीं, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी का संकल्प पत्र तैयार करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 30 मार्च को चुनाव घोषणा पत्र समिति का गठन किया था. भाजपा लोकसभा चुनाव 2024 के लिए रविवार (14 अप्रैल) को संकल्प पत्र जारी करेगी. दिल्ली स्थित भाजपा हेडक्वार्टर में चुनावी मेनिफेस्टो जारी करने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने चुनावी मेनिफेस्टो के लिए 25 जनवरी 2024 को जनता से सुझाव मांगे थे. पार्टी को अब तक 15 लाख से ज्यादा सुझाव मिले. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नमो ऐप के माध्यम से 4 लाख और वीडियो के माध्यम से 11 लाख सुझाव मिले हैं.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, भाजपा के घोषणा पत्र का विषय सांस्कृतिक राष्ट्रवाद पर फोकस के साथ "मोदी की गारंटी: विकसित भारत 2047" होगा. पार्टी संकल्प पत्र में केवल उन्हीं वादों को शामिल करेगी, जो पूरे किए जा सके. घोषणा पत्र विकास, समृद्ध भारत, महिलाओं, युवाओं, गरीबों और किसानों पर केंद्रित होगा. भाजपा की घोषणा पत्र कमेटी में राजस्थान से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी शामिल थी. इसके अलावा चार राज्यों के CM  मध्यप्रदेश के CM मोहन यादव, असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा, गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल और छत्तीसगढ़ के विष्णुदेव साय कमेटी में शामिल थे.

कांग्रेस ने 5 अप्रैल को जारी किया था मेनिफेस्टो

इससे पहले कांग्रेस ने 5 अप्रैल को अपना घोषणा पत्र जारी किया था. कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को ‘न्याय पत्र' का नाम दिया है. पार्टी ने इसमें 5 न्याय के साथ 25 गारंटियां दी हैं. इसमें गरीब महिलाओं को हर साल 1 लाख रुपए, 400 रुपए मजदूरी, फसलों की MSP पर कानून, जाति जनगणना करवाने और अग्निवीर योजना बंद करने का वादा शामिल है.

यह भी पढ़ें - लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र जारी, जनता को दी गईं 25 गारंटियां
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हनुमान बेनीवाल ने उठाया बड़ा मुद्दा, कहा- विधायक रहते सांसद बनने वालों को दोनों सदनों की सदस्यता मिलनी चाहिए
BJP Manifesto: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा का संकल्प पत्र तैयार, विकसित भारत, मोदी की गारंटी सहित कई अहम बातें होगी शामिल
ACB Action: ACB raid on Apex Bank MD premises, search operation from Jaipur-Jodhpur to Jhunjhunu.
Next Article
ACB Action: बैंक एमडी के ठिकानों पर एसीबी की छापेमारी, जयपुर-जोधपुर से लेकर झुंझुनूं तक सर्च ऑपरेशन
Close
;