विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 07, 2023

कबड्डी में बूंदी की बेटी करेगी राजस्थान का प्रतिनिधित्व, सीमित संसाधनों के बावजूद बनाया अपना विशेष स्थान

राजस्थान से राष्ट्रीय कबड्डी प्रतियोगिता का प्रतिनिधित्व बूंदी की बेटी करेगी.  पिछले दिनों जयपुर के रीजनल टूर्नामेंट में राजस्थान के 356 खिलाड़ियों ने भाग लिया था.

Read Time: 4 min
कबड्डी में बूंदी की बेटी करेगी राजस्थान का प्रतिनिधित्व, सीमित संसाधनों के बावजूद बनाया अपना विशेष स्थान
कबड्डी में बूंदी की बेटी करेगी राजस्थान का प्रतिनिधित्व
बूंदी:

राजस्थान से राष्ट्रीय कबड्डी प्रतियोगिता का प्रतिनिधित्व बूंदी की बेटी करेगी.  पिछले दिनों जयपुर के रीजनल टूर्नामेंट में राजस्थान के 356 खिलाड़ियों ने भाग लिया था. चयन कमेटी ने नेशनल खेलने के लिए राजस्थान टीम का चयन किया. जिसमें 12 खिलाड़ी व 5 एक्स्ट्रा खिलाड़ी शामिल किए गए हैं. इन खिलाड़ियों की टीम में बूंदी की सुरभि मीणा, सौम्या माधवानी, रुचिका गुर्जर भी शामिल है और राजस्थान टीम का प्रतिनिधित्व बूंदी की बेटी सुरभि मीणा करेगी. छात्रा शिवानी जैन को स्टैंड बाय में लिया गया है. वहीं, जयपुर-जोधपुर की 3-3, भरतपुर से 2, श्रीगंगानगर की एक खिलाड़ी का चयन हुआ है. यह सभी खिलाड़ी केंद्रीय विद्यालय की छात्राएं हैं.

राजस्थान की टीम में खेलने वाली बूंदी की बेटियों की कोच प्रैक्टिस करवा रहे हैं. नेशनल प्रतियोगिता का शैड्यूल अभी आना बाकी है. जगह की कमी के चलते खेलकूद कराने में काफी परेशानी आती है. प्रतियोगिताओं के लिए खेल संकुल में प्रैक्टिस करना शुरू किया, लेकिन यहां उबड़-खाबड़ जगह होने से प्रैक्टिस करने के लिए मेट दिलवाई. बाद में खेल संकुल में काम शुरू हो गया.

अब नगर परिषद के अंबेडकर भवन में छात्राएं प्रैक्टिस कर रही है. हालांकि अब गांधीग्राम रोड पर केंद्रीय विधायक अशोक डोगरा ने बेटियों को विद्यालय का नया भवन बन रहा है.विद्यालय सीमित संसाधनों में टीम ने कड़ी मेहनत कर राजस्थान की टीम में अपना स्थान बनाया है. कोच बुद्धिप्रकाश गोचर की नियमित मॉनिटरिंग, खिलाड़ियों की लगन, परिजनों के सहयोग से खिलाड़ी आगे बढ़ रहे हैं.खेल प्रभारी डॉ. शेख शारीफ़ ने बताया कि केंद्रीय विद्यालय अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. पिछले साल की तुलना में दोगुने मेडल स्कूल को मिले हैं.

नेशनल खेलने के लिए प्रैक्टिस कर रहे हैं, वहीं खिलाड़ी सुरभि मीणा ने कहा कि "सीमित संसाधन होने के बावजूद भी हमने मेहनत और लगन से पहले राजस्थान लेवल पर गोल्ड मेडल जीता. अब राष्ट्रीय प्रतियोगिता में खेलने का मौका मिल रहा है यह बूंदी और राजस्थान के लिए गौरव की बात है इससे ना केवल कबड्डी प्रतियोगिता की प्रति लोगों का रुझान बढ़ेगा साथ ही कबड्डी प्रतियोगिता में संसाधनों की कमी भी पूरी होगी. हमारे यहां कबड्डी के लिए मैदान नहीं था उबड़ खाबड़ मैदान में हम खेल रहे थे. राजस्थान में मेडल जीतने के बाद सरकार की ओर से हमें कबड्डी का नया मैच वाला मैदान मिल गया जिसका काम चल रहा है आने वाले दिनों में यहां कबड्डी के खिलाड़ियों को उचित समुचित व्यवस्था मिल पाएगी खिलाड़ी सुरभि मीणा ने कहा कि यदि लक्ष्य को पाना है तो चुनौतियां पहले आकर टकराती है और उन्हीं चुनौतियों को हमने लक्ष्य माना जिसका परिणाम आज सबके सामने है"

iu347kd8

अंडर-14 टीम ने राजस्थान लेवल पर जीता था गोल्ड मेडल

वर्ष 2022 को केंद्रीय विद्यालयों की सीकर में हुई राज्यस्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में अंडर-14 में गोल्ड मेडल जीतकर बूंदी का नाम रोशन किया था. केंद्रीय विद्यालय की टीम कैप्टन राधिका शर्मा, सुरभि मीणा, सुरभि साहू, शिवानी, सौम्या माधवानी, लक्षिता, प्रगति छवि, इशिता और गरिमा मीणा का बूंदी पहुचने पर जोरदार स्वागत हुआ था। वही शिक्षक अमित तिवारी ने कहा की कबड्डी जैसे खेल में जो कि पुरुष प्रधान खेलों में आता है, उसमें बूंदी की छात्राओं ने राजस्थान जीतकर बूंदी में हाड़ी रानी की याद दिला दी. बूंदी और अन्य जिलों में खेल की स्थिति में काफी अंतर है. अन्य जिलों में सारी सुविधाएं प्राप्त होती है. बूंदी में बिना मेट, मिट्टी में प्रैक्टिस कर इन छात्राओं ने उपलब्धि हासिल की है वह वाकई प्रशंसा योग्य है. खेल विभाग को इस ओर ध्यान देना चाहिए और खिलाड़ियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए अन्य जिलों की तरह यहां पर भी सुविधा उपलब्ध करवानी चाहिए. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close