विज्ञापन
Story ProgressBack

RAS परीक्षा देने के लिए अभ्यर्थी ने की जालसाजी, पात्रता जांच के दौरान पकड़ी गई चोरी, FIR दर्ज

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा कराई जा रही परीक्षा में अभ्यर्थी ने अपना जन्मतिथि, हस्ताक्षर, फोटो आदि दस्तावेजों को फर्जी तरीके से रूपांतरित किया. जिसके बाद सत्यापन के दौरान अभ्यर्थी की जालसाझी को पकड़ा गया, साथ ही आरोपी अभ्यर्थी के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई गई.

Read Time: 3 min
RAS परीक्षा देने के लिए अभ्यर्थी ने की जालसाजी, पात्रता जांच के दौरान पकड़ी गई चोरी, FIR दर्ज
प्रतीकात्मक तस्वीर.

RAS Exam Fraud News: राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा रेवेन्यू ऑफिसर ग्रेड-द्वितीय एवं राजस्व अधिकारी ग्रेड-चतुर्थ की परीक्षा के प्रवेश-पत्र में जालसाजी करने की खबर सामने आई है. जिसके तहत अभ्यर्थी पुष्पेन्द्र कुमार मीना द्वारा परीक्षा केंद्र पर प्रस्तुत किए जाने वाले उपस्थिति-पत्रक में जन्मतिथि, स्कैन्ड फोटो, आदि को जालसाजी कर रूपांतरित किया जाना प्रकट हुआ है. जिसके बाद परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करवाई गई है.

क्या है पूरा मामला 

आयोग सचिव ने बताया कि उक्त परीक्षा के तहत विचारित सूची में सम्मिलित अभ्यर्थियों की पात्रता जांच के दौरान दिनांक 13 दिसंबर 2023 को आरोपी अभ्यर्थी के उपस्थिति-पत्रक का मिलान विस्तृत आवेदन-पत्र के साथ संलग्न की गई फोटो एवं हस्ताक्षर से तथा आयोग के पास उपलब्ध अभ्यर्थी के ऑनलाइन रिकार्ड से करवाया गया. 

इस जांच दौरान अभ्यर्थी द्वारा ऑनलाइन आवेदन में अपलोड की गई फोटो, काउंसलिंग दौरान विस्तृत आवेदन पर चस्पा की गई. फोटो एवं परीक्षा केंद्र पर प्रस्तुत किए गए उपस्थिति-पत्रक पर मौजूद स्कैन्ड फोटो में अंतर पाया गया. 

इससे अभ्यर्थी पुष्पेन्द्र द्वारा परीक्षा केंद्र पर प्रस्तुत किए जाने वाले उपस्थिति-पत्रक की स्कैन्ड फोटो को जालसाजी कर रूपांतरित किया जाना प्रकट हुआ. इसके साथ ही आरोपी अभ्यर्थी द्वारा आयोग द्वारा जारी प्रवेश-पत्र में अंकित जन्म दिनांक 1.09.1991 में भी हेरफेर कर 01.09.1997 कर दिया गया. प्रकरण में अनुसंधान एवं कानूनी कार्यवाही के लिए आयोग के सहायक अनुभाग अधिकारी श्री शिवराज द्वारा पुलिस थाना सिविल लाइन, अजमेर में आरोपी अभ्यर्थी के विरूद्ध 13 दिसंबर 2023 को मामला दर्ज करवाया गया है.

14 मई को आयोजित हुई थी परीक्षा

उल्लेखनीय है कि आयोग द्वारा इस परीक्षा का आयोजन 14 मई 2023 को किया गया था. इसके फलस्वरूप पात्रता जांच के लिए विज्ञापित पदों के विरुद्ध दो गुना अभ्यर्थियों की विचारित सूची 21 नवंबर 2023 को जारी की गई थी. इसमें सम्मिलित अभ्यर्थियों की काउंसलिंग का आयोजन 11 दिसंबर से 13 दिसंबर 2023 तक किया गया था.

ये भी पढ़ें- राजस्थान के 50 जिलों में होगी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा, पहली बार नए जिले भी शेड्यूल में होंगे शामिल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close