विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 06, 2023

अशोक गहलोत सरकार ने 19 नए जिलों, 3 संभागों की घोषणा के बाद जारी किया नया नक्शा, देखें RAJASTHAN MAP

प्रदेश की राजधानी जयपुर और जोधपुर को दो हिस्सों में बांट दिया गया है. जयपुर ग्रामीण, जयपुर शहर और जोधपुर को भी जोधपुर शहरी व जोधपुर ग्रामीण में बांट कर दोनों जिलों की सीमाओं का पुनर्गठन किया गया है.

Read Time: 3 min
अशोक गहलोत सरकार ने 19 नए जिलों, 3 संभागों की घोषणा के बाद जारी किया नया नक्शा, देखें RAJASTHAN MAP
जयपुर:

राजस्थान में 19 नए जिले और 3 नए संभागो की घोषणा सरकार की तरफ से की गई है. घोषणा के बाद राजस्थान का नया नक्शा भी जारी कर दिया गया है. साल के अंत में राजस्थान विधानसभा चुनाव होने हैं. चुनावी साल में सीएम गहलोत ने कैबिनेट मीटिंग के बाद 19 नए जिले और 3 नए संभागों की घोषणा कर दी है. इसके बाद राजस्थान में 50 जिले और 10 संभाग बन चुके हैं. नए जिलों का उद्घाटन प्रभारी मंत्री 7 अगस्त को करेंगे. सभी धर्मों की पूजा के बाद नए जिलों का उद्घाटन किया जाएगा. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कैबिनेट मीटिंग में 19 नए जिले और 3 नए संभागो पर मुहर लगा दी है. अब राजस्थान में कुल 50 जिले और 10 संभाग हो गए हैं. साल के अंत में राजस्थान विधानसभा चुनाव होने हैं. चुनावी साल में सीएम गहलोत ने कैबिनेट मीटिंग के बाद 19 नए जिले और 3 नए संभागों की घोषणा कर दी है. इसके बाद राजस्थान में 50 जिले और 10 संभाग बन चुके हैं. नए जिलों का उद्घाटन प्रभारी मंत्री 7 अगस्त को करेंगे. सभी धर्मों की पूजा के बाद नए जिलों का उद्घाटन किया जाएगा.

rfj3tm08

जयपुर और जोधपुर 2-2 हिस्सों में बांटा गया

प्रदेश की राजधानी जयपुर और जोधपुर को दो हिस्सों में बांट दिया गया है. जयपुर ग्रामीण, जयपुर शहर और जोधपुर को भी जोधपुर शहरी व जोधपुर ग्रामीण में बांट कर दोनों जिलों की सीमाओं का पुनर्गठन किया गया है.  आप को बता दें कि राजस्थान का सबसे बड़ा जिला जैसलमेर व सबसे छोटा जिला धौलपुर था. लेकिन अब 19 नए जिलों की घोषणा के साथ ही प्रदेश में सबसे छोटा जिला दूदू हो गया है. नए जिले बनाने के बाद राजस्थान में 5 जिलों की सीमा पाकिस्तान से लगेगी. बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर और अनूपगढ़ की सीमा पाकिस्तान के बॉर्डर से लगती है. 

सीएम गहलोत ने क्या कहा? 

सीएम गहलोत ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि नए जिलों के इंफ्रास्ट्रक्टर के लिए 2000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. हम छोटे जिलों को लेकर अनुभव लेंगे।. इसके आधार पर आगे भी नए जिले बनाए जा सकते हैं.  हम 2030 के राजस्थान के सपने के साथ काम कर रहे हैं. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close