विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 17, 2023

PM मोदी के जन्मदिन पर चित्तौडगढ़ में 18 हजार हेलमेट का निःशुल्क वितरण, बना विश्व रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री के जन्मदिन के पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष और चित्तौडगढ़ सांसद सीपी जोशी की प्रेरणा से चित्तौडगढ़ सेवा संस्थान द्वारा ’’नमों सुरक्षा कवच’’ प्रोग्राम के अंतर्गत रविवार 17 सितम्बर को इंदिरा गांधी स्टेडियम में दोपहर 3 बजे ’’हेलमेट नहीं है बोझ’’ का संदेश देते हुए 18000 निःशुल्क हेलमेट वितरित कर नया कीर्तिमान रचा.

Read Time: 5 min
PM मोदी के जन्मदिन पर चित्तौडगढ़ में 18 हजार हेलमेट का निःशुल्क वितरण, बना विश्व रिकॉर्ड
हेलमेट वितरण के बाद एक रोड शो भी निकाला गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर आज चित्तौड़गढ़ में एक नया रिकॉर्ड बना. भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी की प्रेरणा पर चित्तौड़गढ़ में आयोजित एक कार्यक्रम में 18 हज़ार हेलमेट का निःशुल्क वितरण किया गया. इस निःशुल्क हेलमेट वितरण को इंडिया बुक रिकार्ड और एशिया बुक रिकार्ड में भी दर्ज किया गया. दरअसल चित्तौड़गढ़ सेवा संस्थान की ओर से रविवार को इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में 18 हजार हेलमेट का नि:शुल्क वितरण दुपहिया चालकों में किया गया. इस आयोजन को लेकर लोगों में काफी उत्साह दिखाई दिया और बरसात के दौरान भी लोग स्टेडियम में डटे रहे.
 

इस दौरान भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम से प्रेरणा लेकर हेलमेट वितरण का निर्णय किया था. मन की बात कार्यक्रम इस आयोजन के मूल में प्रेरणा स्त्रोत रहा है. 
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने मन की बात से प्रेरणा लेकर 18 हज़ार हेलमेट वितरण कार्यक्रम शुरू किया

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने मन की बात से प्रेरणा लेकर 18 हज़ार हेलमेट वितरण कार्यक्रम शुरू किया.

ऑनलाइन फॉर्म सबमिट के कोड वेरिफिकेशन के आधार पर दुपहिया वाहन चालकों को हेलमेट दिए गए. बाद में स्टेडियम में समारोह का आयोजन हुआ. इस समारोह को संबोधित करते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने चित्तौड़गढ़ सेवा संस्थान के कार्यों की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि संस्थान ने अच्छी गुणवत्ता के हेलमेट उपलब्ध करवाए हैं. 

आवेदन ऑनलाइन मंगाए गए थे 

नि:शुल्क हेलमेट वितरण को लेकर ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे. आवेदन करने वाले सभी आवेदकों को इंदिरा गांधी स्टेडियम में बुलाया गया. चित्तौड़गढ़ सेवा संस्थान के कार्यकर्ता और पदाधिकारी स्टेडियम में पहुंचे. शहर के नटवर सिंह शक्तावत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में हेलमेट वितरण के लिए काउंटर लगाएं गए. 

हर साल डेढ़ लाख लोग अपनी जान गंवा देते है

सीपी जोशी ने कहा कि आज हम भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हैं कि उन्होंने एक बार मन की बात कार्यक्रम में कहा कि देश भर में 5 लाख दुर्घटनाएं वर्ष भर में होती है और डेढ़ लाख लोगों की मृत्यु होती है. कुछ लोग ऐसे हेलमेट उपयोग करते हैं जो खुद ही मृत्यु का कारण बन जाते हैं.

लेकिन आज संस्थान ने उच्च गुणवत्ता वाले हेलमेट को देने का काम किया है. उन्होंने कहा कि इस संस्था के माध्यम से चिकित्सा के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण कार्य किए गए हैं, जिनमें तीन-तीन एंबुलेंस सहित वर्तमान में एक नई एंबुलेंस की सेवा भी शुरू की जा रही है, जिसमें डिजिटल एक्सरे की सुविधा उपलब्ध होगी.

17 हजार नि:शुल्क हेलमेट बांटे 

उन्होंने कहा कि संस्थान ने पीएम मोदी के जन्म दिन पर 17 हजार निशुल्क हेलमेट बांट कर रिकॉर्ड बनाया है। साथ ही जानकारी देते हुए उन्होंने यह भी बताया कि आज विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर देश की यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 हजार करोड रुपए की योजना का शुभारंभ भी किया है. 

आयुष्मान भारत योजना का नाम अब "चिरंजीव योजना"

इस योजना के माध्यम से हस्तशिल्प का काम करने वाले लोगों को लोन के माध्यम से लाभ मिलेगा. आगे उन्होंने कहा कि केंद्र की आयुष्मान भारत योजना का नाम बदलकर "चिरंजीव योजना" कर दिया गया. जिन लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया है उन लोगों को बहुत जल्द उनके नंबर पर एक लिंक उपलब्ध करवाया जाएगा, जिससे वह अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. 

ये सब रहे मौजूद 

समारोह को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ऑनलाइन मंच को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि हेलमेट का अधिक उपयोग करना चहिए. इससे सड़क हादसे में होने वाली मौत के मामलों में कमी आयेगी. उन्होंने भाजपा प्रदेशाध्यक्ष की प्रेरणा से हेलमेट वितरण के कार्य की प्रशंसा की. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी कार्यक्रम में वर्चुअल सम्मिलित होकर हेलमेट की उपयोगिता का संदेश दिया. समारोह को पूर्व यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी, विधायक चंद्रभानसिंह आक्या ने संबोधित किया. 

यह भी पढ़ें - धौलपुर में भाजपा ने बेसहारा मरीजों के बीच मनाया PM मोदी का जन्मदिन, सांसद ने दिए 10 लाख रुपए

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close