विज्ञापन

Rajasthan News: राजस्थान में आज से हड़ताल पर सफाई कर्मी, घर से नहीं उठ पाया कचरा

Rajasthan News: प्रदेश भर में सफाईकर्मी आज से हड़ताल पर चले गए हैं. सफाईकर्मियों के रिक्त पदों पर मस्टरोल के आधार पर भर्ती करने सहित अन्य मांगों को मांग की. 

Rajasthan News: राजस्थान में आज से हड़ताल पर सफाई कर्मी, घर से नहीं उठ पाया कचरा

Rajasthan News: राजस्थान में सफाई कर्मचारी हड़ताल पर चले गए. सफाई कर्मचारी चाहते हैं कि 24 हजार 797 पदों पर होने वाली भर्ती मस्टरोल के आधार पर हो. सफाई कर्मचारी की बहाली में बाल्मिकी समाज को प्राथमिकता दी जाए. सफाईकर्मी भर्ती प्रैक्टिकल में शामिल अभ्यर्थियों का भुगतान मस्टरोल पर हो. सफल होने पर उन्हें स्थाई कर्मचारी घोषित किया जाए. पूर्व से काम कर रहे सफाईकर्मियों को बोनस अंक देकर वरीयता दी जाए.

सफाईकर्मी पहले भी कर चुके हड़ताल 

सफाईकर्मी अपनी मांगों को लेकर पहले भी हड़ताल पर गए हैं. 16 जुलाई और 20 जुलाई को संघ के अध्यक्ष नंद किशोर डंडोरिया ने स्वायत्त शासन विभाग निदेशक को ज्ञापन सौंपा था. उनका आरोप है कि विभाग हमारी मांगों को लेकर संवेदनशील नहीं है, इसलिए हम हड़ताल पर जा रहे हैं.  

सफाईकर्मियों की हड़ताल से निगम की मुश्किलें बढ़ीं 

जयपुर में करीब 10 हजार सफाई कर्मचारी हैं. इनमें 8400 स्थाई और 1500 अस्थाई कर्मी हैं. मॉनसून और स्वच्छता सर्वेक्षण के कारण, जहां सफाई व्यवस्था पर अतिरिक्त ध्यान देना था, वहीं सफाईकर्मियों की हड़ताल ने निगम की मुश्किलें बढ़ा दी हैं.  हालांकि, इस हड़ताल में बाल्मिकी समाज के कर्मचारी ही शामिल हैं.  गैर बाल्मिकी समाज के सफाईकर्मी इन मांगों को गलत मानते हैं, इसलिए वे काम कर रहे हैं.  इन कर्मियों की संख्या 2200 है और अब शहर की पूरी सफाई व्यवस्था संभालने की जिम्मेदारी इन्हीं पर आ गई है. 
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
जयपुर के मंदिर में जागरण में चाकूबाजी, 8 घायलों को SMS में कराया भर्ती, राजधानी में देर रात गरमाया माहौल
Rajasthan News: राजस्थान में आज से हड़ताल पर सफाई कर्मी, घर से नहीं उठ पाया कचरा
CM BhajanLal Sharma reprimanded officers after complaint of man in Bharatpur
Next Article
भरतपुर में CM भजनलाल ने बुजुर्ग की समस्या सुन अधिकारी को लगाई फटकार, कहा- थोड़ी संवेदना रखो
Close