विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 06, 2023

Rajasthan New District: राजस्थान में 3 नए जिले बनाने की घोषणा, विधानसभा चुनाव से पहले CM अशोक गहलोत ने किया ऐलान

राजस्थान में अब 53 जिले हो गए हैं. शुक्रवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 3 नए जिलों का ऐलान कर दिया है.

Read Time: 3 min
Rajasthan New District: राजस्थान में 3 नए जिले बनाने की घोषणा, विधानसभा चुनाव से पहले CM अशोक गहलोत ने किया ऐलान
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत.

Rajasthan News: विधानसभा चुनाव से पहले राजस्थान में 3 नए जिले बनाने की घोषणा हो गई है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को टोंक जिले के मालपुरा और चूरू जिले के सुजानगढ़ को अलग जिला बनाने का ऐलान कर दिया है. इनके अलावा डीडवाना जिले में आने वाले कुचामन को भी अलग जिला बनाने की भी घोषणा हुई है. अब राजस्थान कुल 53 जिलों वाला प्रदेश बन गया है.

सीएम ने ट्ववीट कर दी जानकारी

सीएम गहलोत ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा, 'जनता की मांग एवं उच्च स्तरीय समिति की अनुशंसा के अनुसार राजस्थान में तीन नए जिले और बनाए जाएंगे. पहला मालपुरा, दूसरा सुजानगढ़ और तीसरा कुचामन सिटी. अब 53 जिलों का होगा राजस्थान. आगे भी उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों के मुताबिक सीमांकन आदि परेशानियों को दूर किया जाता रहेगा. आपको बताते चलें कि मालपुरा में जिला बनाने के लिए पिछले 6 महीने से आंदोलन चल रहा था. वहां लोग धरने पर बैठे हुए थे. सीएम के ऐलान के बाद से मालपुरा की जनता में खुशी की लहर है.

पहले बनाए गए थे 19 नए जिले

इससे पहले अगस्त महीने में राजस्थान सरकार ने 19 नए जिले बनाने का ऐलान किया था. नोटिफिकेशन के अनुसार, राजस्थान में नए जिलों में अनूपगढ़ ,गंगापुर सिटी, कोटपूतली, बालोतरा, जयपुर शहर, खैरथल, ब्यावर, जयपुर ग्रामीण, नीमकाथाना, डींग, जोधपुर शहर, फलौदी, डीडवाना, जोधपुर ग्रामीण, सलूंबर, दूदू, केकड़ी, सांचौर और शाहपुरा शामिल हैं. इसके अलावा राजस्थान में तीन नए संभाग बनाए गए हैं, जिनमें बांसवाड़ा, पाली और सीकर शामिल हैं. सरकार ने नए जिलों में IAS और IPS अफसरों को OSD (ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी) लगाया था. नए जिलों का नोटिफिकेशन जारी होते ही उनका पद कलेक्टर और एसपी हो गया. यहां कलेक्टर, एसपी और जिला लेवल के ऑफिस खुलेंगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close