विज्ञापन
Story ProgressBack

RPSC परीक्षा में बैठे डमी अभ्यर्थी को आयोग ने पकड़ा, दस्तावेज सत्यापन में हुआ खुलासा

आरपीएससी के द्वारा लगातार दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के दौरान डमी अभ्यर्थी के पकड़ने का सिलसिला लगातार जारी है. अब एक और अभ्यर्थी पकड़ा गया.

Read Time: 3 min
RPSC परीक्षा में बैठे डमी अभ्यर्थी को आयोग ने पकड़ा, दस्तावेज सत्यापन में हुआ खुलासा
डमी अभ्यर्थी भेरा राम और अभ्यर्थी ओम प्रकाश

RPSC Exam: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की परीक्षा में फर्जीवाड़े का मामला कई बार सामने आया है. पेपर लिक मामला भी राज्य में हो चुका है. इसकी जांच भी चल रही है. लेकिन इसके बाद भी आयोग की परीक्षा में फर्जीवाड़े का मामला नहीं रूक रहा है. आरपीएससी के द्वारा लगातार दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के दौरान डमी अभ्यर्थी के पकड़ने का सिलसिला लगातार जारी है. अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) परीक्षा 2022 की हिंदी की परीक्षा में असली अभ्यर्थी की जगह डमी अभ्यर्थी बैठने वाले शख्स को पकड़ा गया है. आरपीएससी के अधिकारी के द्वारा असली और डमी अभ्यर्थी के खिलाफ स्थानीय सिविल लाइन थाने में मुकदमा दर्ज करवाया है.

आयोग सचिव ने बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) परीक्षा 2022 के सामान्य ज्ञान एवं शैक्षणिक मनोविज्ञान की परीक्षा दिनांक 22.12.2022 को प्रातः 09:00 बजे से 11:00 बजे तक एवं हिन्दी विषय की परीक्षा दिनांक 22.12.2022 को ही अपरान्ह 02:00 से 04:30 तक आयोजित की गई थी.  इसमें रोल नम्बर 1908734 का अभ्यर्थी ओमप्रकाश पुत्र श्री बाबूराम जन्म तिथि 15.06.1989 को आयोग द्वारा उदयपुर शहर में परीक्षा केन्द्र 33-0007 राजकीय फतह सी.सै.स्कूल सूरजपोल के बाहर, आरसीए कॉलेज के सामने, उदयपुर आवंटित किया गया था.

कैसे पकड़ा गया डमी अभ्यर्थी

आयोग के रिकॉर्ड की जांच करने पर ज्ञात हुआ कि उक्त परीक्षा में मूल अभ्यर्थी ओमप्रकाश के स्थान पर भेराराम पुत्र सुजाराम विश्नोई (ईशरवाल) निवासी करावड़ी, तहसील एवं जिला सांचैर द्वारा यह दोनों परीक्षाऐं दी गई थी. जांच दौरान यह भी स्पष्ट हुआ कि परीक्षा दौरान अभ्यर्थी द्वारा प्रस्तुत उपस्थिति पत्रक पर मूल अभ्यर्थी ओमप्रकाश ने प्रवेश-पत्र में छेड़छाड़ कर अन्य व्यक्ति भेराराम की फोटो चस्पा कर भेराराम से परीक्षा दिलवाई है.

भेराराम प्राध्यापक (स्कूल शिक्षा विभाग) हिन्दी 2022 परीक्षा का भी अभ्यर्थी है. उसके दस्तावेज सत्यापन हेतु आज दिनांक 10.01.2024 को उसे आयोग कार्यालय में बुलाया गया था. दस्तावेजों की जांच आयोग के रेकार्ड से करने पर उसके द्वारा वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) परीक्षा 2022 में डमी अभ्यर्थी के रूप में ओमप्रकाश के स्थान पर परीक्षा देने का कृत्य किया जाना स्पष्ट हुआ. इस पर भेराराम एवं इस अपराध में उसके साथ संलिप्त ओमप्रकाश के विरुद्ध पुलिस थाना, सिविल लाइंस अजमेर में आयोग के सहायक सचिव द्वारा FIE दर्ज करवाई गई है.

यह भी पढ़ेंः CBSE EXAMS: फर्जी के बाद अब असली अभ्यर्थी भी गिरफ्तार, 5 लाख रुपये लेकर परीक्षा केंद्र पहुंचा था डमी अभ्यर्थी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close