विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 25, 2023

दौसा में बदमाशों की गोली से घायल कांस्टेबल की जयपुर में मौत, CM ने एक करोड़ के मुआवजे की घोषणा की

राजस्थान के दौसा जिले में बुधवार को बदमाशों की फायरिंग में जख्मी हुए पुलिस कांस्टेबल प्रहलाद सिंह की शुक्रवार को जयपुर में इलाज के दौरान मौत हो गई. प्रहलाद की मौत से पुलिस महकमे में शोक की लहर छाई है. इधर जवान की मौत की सूचना मिलते ही सीएम अशोक गहलोत ने कांस्टेबल के परिवार के लिए एक करोड़ रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की है.

Read Time: 6 min
दौसा में बदमाशों की गोली से घायल कांस्टेबल की जयपुर में मौत, CM ने एक करोड़ के मुआवजे की घोषणा की
मृतक पुलिस कांस्टेबल प्रहलाद सिंह राजपूत (फाइल फोटो)

तीन दिन तक जिंदगी और मौत से जंग लड़ने के बाद गुरुवार को राजस्थान पुलिस कांस्टेबल प्रहलाद सिंह राजपूत की मौत हो गई. प्रहलाद जयपुर के एसएमएस अस्पताल में भर्ती थे. उनकी मौत से पुलिस महकमे में शोक की लहर छाई है. बुधवार को दौसा में अपराधियों का पीछा करने के दौरान बदमाशों की ओर से हुई फायरिंग में वो जख्मी हो गए थे. प्रहलाद को इलाज के लिए दौसा से जयपुर रेफर किया गया था. जहां सवाई मानसिंह हॉस्पिटल में इलाज के दौरान गुरुवार को उनकी मौत हो गई. दौसा एसपी वंदिता राणा ने कांस्टेबल की मौत की पुष्टि की है. कांस्टेबल प्रहलाद सिंह सदर थाने में जिला स्पेशल टीम में कार्यरत थे. स्पेशल टीम में कई बड़े महत्वपूर्ण ऑपरेशन को अंजाम देने में उन्होंने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

बीते बुधवार को बाइक चोरी के आरोपियों का पीछा करने के दौरान बदमाशों द्वारा की गई फायरिंग में कांस्टेबल प्रहलाद सिंह के सिर में गोली लग गई थी. जयपुर एसएमएस अस्पताल में उपचार के दौरान गुरुवार सुबह उनकी मौत की जानकारी सामने आई.
 

कांस्टेबल प्रहलाद सिंह की मौत के बाद सीएम अशोक गहलोत ने उनके परिजनों को एक करोड़ रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की है. साथ ही कांस्टेबल के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा भी की गई है.


दौसा के रेटा गांव में मारी गई थी गोली

मालूम हो कि बुधवार को दौसा में हाईवे पर बाइक चोरी के आरोपियों का पीछा करने के दौरान रेटा गांव के समीप कांस्टेबल प्रहलाद सिंह पर आरोपी बदमाशों ने फायरिंग कर दी थी, जिससे कांस्टेबल प्रहलाद सिंह के सिर में गोली लग गई और उसे गंभीर घायल अवस्था में जयपुर के एसएमएस अस्पताल ले जाया गया था. जहां चिकित्सकों ने ऑपरेशन कर उसके सिर में से गोली निकाल दी थी और उसका उपचार चल रहा था. लेकिन कांस्टेबल को होश नहीं आया था. फिर भी उसके जीवन बचने की उम्मीद और प्रार्थना की जा रही थी. परन्तु आज सुबह उनकी मौत हो गई. 


मुठभेड़ के बाद एक आरोपी बदमाश गिरफ्तार

बुधवार को हुई इस घटना के बाद पुलिस ने आरोपियों की धरपकड़ के लिए सघन अभियान चलाया था. जिसमें गुरुवार शाम को मुठभेड़ के बाद पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. मुठभेड़ के दौरान आरोपी युवक के दाहिने पैर में गोली लगी थी., जिसका जयपुर स्थित अस्पताल में उपचार चल रहा है. हालांकि दूसरा आरोपी अभी फरार है. गिरफ्तार बदमाश की पहचान भरतपुर निवासी नवीन सिनसिनवार के रूप में हुई थी. 


आईजी ने दी घटनाक्रम की पूरी जानकारी

एनकाउंटर के बारे में जयपुर रेंज आईजी उमेश चंद्र दत्ता ने बताया कि पुलिस को मिले इनपुट के आधार पर बुधवार सुबह बाइक चोरी के आरोपियों का पीछा करने के दौरान आरोपियों द्वारा की गई. फायरिंग में कांस्टेबल प्रहलाद सिंह के सिर में गोली लग गई थी. इसके बाद गंभीर घायल अवस्था में कांस्टेबल प्रहलाद को जयपुर एसएमएस अस्पताल के लिए रेफर किया गया था जहां उसका उपचार चल रहा है उसके बाद दौसा सहित आसपास के जिलों की पुलिस, विभिन्न थानो की पुलिस, आरएसी, ईआरटी व क्यूआरटी की टीमो ने दिन रात भर आरोपी की तलाश में सर्च ऑपरेशन चलाया इस दौरान पुलिस को एक इनपुट मिला जिसके आधार पर वारदात स्थल के पास बीहड़ में आरोपी की तलाश की जा रही थी और सघन तलाशी अभियान चलाया जा रहा था.

अभियान में लगाए गए थे 400 जवान


इस दौरान आरोपी और पुलिस का आमना-सामना हुआ और क्रॉस फायरिंग हुई, जहां मुठभेड़ के दौरान पुलिस ने मुख्य आरोपी को दस्तयाब करने में कामयाबी हासिल की है. उसके कब्जे से अवैध हथियार बरामद किया है. उन्होंने बताया कि आरोपी युवक का नाम नवीन सिनसिनवार पुत्र वीरेंद्र सिंह उम्र लगभग 20 वर्ष निवासी कल्याणपुर थाना सेवर, जिला भरतपुर का रहने वाला है. इस ऑपरेशन के दौरान दौसा जिले सहित आसपास के जिलों की अलग-अलग पुलिस टीमों के लगभग 400 जवानों ने दिन रात एक कर आरोपी को दस्तयाब करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

वारदात के बाद पुलिस में नजर आया तालमेल का अभाव

जिस आरोपी को पुलिस ने गुरुवार शाम को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया है उसे बुधवार सुबह ही गिरफ्तार किया जा सकता था. लेकिन घटना के तुरंत बाद कुछ कांस्टेबल घायल सिपाही को इलाज के लिए अस्पताल ले गए. शेष सिपाहियों को समय पर कुछ एक्शन लेने का निर्देश नहीं मिला.  
 

घटनास्थल से कुछ मीटर दूरी पर ही पुलिस की दुब्बी चौकी थी, जिसे घटना के काफी समय बाद मामले की जानकारी मिली. इससे स्पष्ट है कि इतना बड़ा मामला होने के बाद भी पुलिस महकमे में तालमेल का अभाव साफ तौर पर नजर आता है.


एक और बात जो नजर आई है वो यह है कि सदर थाना क्षेत्र से महज 15 किलोमीटर दूरी पर ही यह वारदात हुई, जिसमें पुलिसकर्मी गंभीर घायल हो गया था. परंतु उसके बाद भी करीब डेढ़ घंटे तक पुलिस के उच्च अधिकारी हरकत में नजर नहीं आए. 9:30 बजे बाद पुलिस अधीक्षक वंदिता राणा वारदात स्थल पर पहुंची जिसके बाद पूरा पुलिस महकमा एक्टिव मोड़ में नजर आया.

यह भी पढ़ें - दौसा में मुठभेड़, पुलिस कांस्टेबल को गोली मारने वाला एक आरोपी गिरफ्तार
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close