विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

प्रेरकः जनजाति जिले से निकलकर मेट्रो चला रहीं बांसवाड़ा की बेटी सुरभि, PM मोदी भी कर चुके तारीफ

बांसवाड़ा जिले के छोटे से गांव रैयाना की बेटी सुरभि पाटीदार ने मेट्रो ट्रेन ऑपरेटर के रूप में अपनी पहचान बनाई है. वह गुजरात के अहमदाबाद मेट्रो ट्रेन में सात साल से कार्यरत हैं.

Read Time: 3 min
प्रेरकः जनजाति जिले से निकलकर मेट्रो चला रहीं बांसवाड़ा की बेटी सुरभि, PM मोदी भी कर चुके तारीफ
PM मोदी के उद्घाटन के दौरान अहमदाबाद में मेट्रो को चलाती बांसवाड़ा की बेटी सुरभि.
बांसवाड़ा:

बांसवाड़ा की गिनती राजस्थान के जनजाति बहुल जिले के रूप में होती है. यहां के कई इलाकों में अभी भी विकास की बुनियादी चीजों का अभाव है, लेकिन इसके बावजूद की यहां की बेटियां अलग-अलग क्षेत्रों में बड़ा नाम कमा रही है. बांसवाड़ा के छोटे से गांव रैयाना की बेटी सुरभि पाटीदार की कहानी कई लोगों को प्रेरित करने वाली है. बुनियादी चीजों के अभाव के बाद भी सुरभि ने जो मुकाम हासिल किया है, वो बड़े-बड़े शहरों में रहने वाले अच्छे परिवार के बच्चे तक नहीं कर पाते. बांसवाड़ा की सुरभि पाटीदार इस समय अहमदाबाद मेट्रो में ट्रेन ऑपरेटर के रूप में काम कर रही हैं. खास बात यह है कि वो अपने काम में इतनी कुशल है कि जब पीएम मोदी अहमदाबाद मेट्रो का उद्घाटन करने पहुंचे थे तब उस मेट्रो को चलाने की जिम्मेदारी सुरभि को दी गई थी. 
 

बांसवाड़ा की बेटी सुरभि पाटीदार गुजरात के अहमदाबाद मेट्रो ट्रेन में बीते सात साल से ऑपरेटर के रूप में कार्य कर रही हैं. वह बताती है कि कमियों का रोना रोने से कुछ नहीं होता. सही दिशा में मेहनत करते रहने सफलता जरूर मिलती है.

 

जयपुर से इंजीनियरिंग की, फिर मेट्रो की परीक्षा में पाई सफलता 

1992 में जन्मी सुरभि की प्रारंभिक शिक्षा रैयाना और फिर बांसवाड़ा में हुई. इसके बाद उन्होंने जयपुर से इलेक्ट्रॉनिक से इंजीनियरिंग की. इसके बाद गुजरात में मेट्रो रेल की परीक्षा पास होने के बाद गुजरात मेट्रो रेलवे कॉरपोरेशन में ऑपरेटर के पद पर नियुक्त हुई. सुरभि के पति नीरज पाटीदार गुजरात में फॉर्मेसी कंपनी में कार्यरत हैं.
 

बांसवाड़ा की बेटी सुरभि पाटीदार.

बांसवाड़ा की बेटी सुरभि पाटीदार.

पीएम मोदी की उपस्थिति में चलाई थी ट्रेन

सुरभि पाटीदार ने पहली बार मेट्रो ट्रेन ऑपरेटर के रूप में अपने जीवन का सफर सात साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में किया था. जब अहमदाबाद मेट्रो ट्रेन का शुभारंभ हुआ था. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने सुरभि से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात हुई थी. और पीएम मोदी ने सुरभि को बधाई भी दिया था.

सुरभि का कहना है कि वह जनजाति क्षेत्र से आने के बावजूद शिक्षा के कारण इस मुकाम तक पहुंचने में सफल रही हैं. वह बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने पर भी जोर दे रही हैं. सुरभि पाटीदार बांसवाड़ा से निकलकर अहमदाबाद मेट्रो में सात साल से ट्रेन ऑपरेटर के पद पर कार्यरत है.

यह भी पढ़ें - NDTV राजस्थान की लॉन्चिंग पर उदयपुर प्रिंस, छवि राजावत, शगुन चौधरी और दिव्य ने क्या कुछ कहा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close