
Mukundra Hills: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के सबसे महत्वाकांक्षी और तकनीकी रूप से चुनौतीपूर्ण खंडों में से एक मुकुंदरा सुरंग का काम पूरा होने वाला है. मुकुंदरा पहाड़ियों के नीचे से गुजरने वाली यह विशाल सुरंग लगभग 82 प्रतिशत पूरी हो चुकी है और इस साल के अंत तक काम पूरा होने का लक्ष्य है. कुल 21 मीटर की चौड़ाई के साथ यह देश की सबसे चौड़ी सुरंग है, जिसने एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है.
देश की पहली ऐसी सुरंग है मुकुंदरा
यह सुरंग राजस्थान के कोटा जिले के पास स्थित मुकुंदरा हिल्स नेशनल पार्क से होकर गुजरती है, जिसे पर्यावरण के प्रति संवेदनशील क्षेत्र के रूप में वर्गीकृत किया गया है. इस क्षेत्र के घने जंगल, पहाड़ी इलाके और समृद्ध वन्यजीवों ने परियोजना टीम के लिए महत्वपूर्ण पर्यावरणीय और तकनीकी बाधाएँ खड़ी कीं. इन चुनौतियों के बावजूद, परियोजना ने न्यूनतम पारिस्थितिक गड़बड़ी सुनिश्चित करते हुए पर्याप्त प्रगति की है. लगभग 5 किलोमीटर लंबी और 8 लेन चौड़ी यह सुरंग भारत की पहली चार लेन वाली डबल ट्यूब सुरंग है, जिसमें दो अलग-अलग ट्यूब हैं और जिनमें से प्रत्येक में चार लेन हैं.
बड़ी चुनौती थी 12 किमी का यह हिस्सा तैयार करना
NHAI (जयपुर) के क्षेत्रीय अधिकारी प्रदीप अत्री ने बताया, "यह 12 किलोमीटर का हिस्सा पूरे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के सबसे चुनौतीपूर्ण खंडों में से एक था. यह रणथंभौर वन्यजीव अभयारण्य के बफर ज़ोन में आता है, जो अत्यधिक विविध वनस्पतियों और जीवों का घर है. इसलिए, निर्माण और निर्माण के बाद के संचालन के दौरान, हमें यह सुनिश्चित करने के लिए बेहद सतर्क रहना पड़ा कि जानवरों का प्राकृतिक आवास राजमार्ग के साथ सह-अस्तित्व में रह सके."
अधिकारी बोले- वन मंत्रालय से भी लिया मार्गदर्शन
उन्होंने बताया कि "हमने भारतीय वन्यजीव संस्थान से परामर्श किया और पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के मार्गदर्शन में हमने 5 समर्पित वन्यजीव ओवरपास बनाए. जानवरों की मुक्त आवाजाही की अनुमति देने के लिए परिदृश्य की प्राकृतिक रूपरेखा को सावधानीपूर्वक बनाए रखा गया. इन पांचों ओवरपास में से हर 500 मीटर लंबा है."
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