विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 08, 2023

सिरोही के इस गांव की राह भूल गया 'विकास', आजादी के 76 साल बाद भी मूलभूत सुविधाओं से हैं वंचित

आबू रोड से गुजरात जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुरपगला गाॅंव आदिवासी बहुल इलाका है. इस क्षेत्र के लोगों को आने-जाने के लिए एक बड़े नाले को पार करना होता है. जिम्मेदारों ने सिर्फ वहाॅं रपट तो बना दी है.  परन्तु यहाॅं के हालात इससे बिल्कुल उलट है.

Read Time: 3 min
सिरोही के इस गांव की राह भूल गया 'विकास', आजादी के 76 साल बाद भी मूलभूत सुविधाओं से हैं वंचित
'पुल नहीं तो वोट नहीं' पर अड़े ग्रामीण
सिरोही:

हमारा देश आर्थिक तरक्की में दुनियां की पांचवीं महाशक्ति बनने की दहलीज पर है. देश आजादी के 76 साल पूरा होने के मौके पर एक तरफ जहां देश अमृत महोत्सव मना रहा है, वहीं देश के अनेकों ऐसे गांव भी है, जो अभी भी मूलभूत सुविधाओं की बाट जोह रहे है.

एनडीटीवी से बात करते हुए डरमाल और बांदियागढ़ गांव के लोगों ने कहा कि इस बार "पुल नही तो वोट नहीं"  की नीति का पालन करेंगे.

यह पुरसाहाल सिरोही जिले के अंतर्गत आबू रोड के इडरमाल और बांदियागढ़ गांव की है, जहां लोग आज भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है. कितनी ही सरकारें आईं और गईं, लेकिन जनप्रतिनिधि सिर्फ यहां के वाशिन्दों को बस वोट की मशीन की तरह ही इस्तेमाल करते रहे. हर बार वादा किया, लेकिन निभाया नहीं गया.

पुल न होने की वजह से रपटा पार करती महिलायें

पुल न होने की वजह से रपटा पार करती महिलायें

रिपोर्ट के मुताबिक मानसून विदा हो जाने के बाद भी इडरमाल और बांदियागढ़ गांव के लोग रपटा पर चलने को मजबूर है. यहां लोग बड़े सम्भल कर आवागमन करते है. जब यहां बारिश का दौर शुरू होता है. तो यहां के लोग का सम्पर्क बाकी दुनिया से कट जाता है. ऐसे में गांव के लोग हर तरह की सुविधाओं से वंचित हो जाते हैं.

गांववालों की मुश्किल तब और बढ़ जाती है. जब किसी की तबियत खराब हो जाती है. ऐसे में पानी के तेज बहाव के कारण दूसरे किनारे पर जमा लोग पानी के कम होने का इंतजार करते है. कई बार तो लोग मौत के मुंह में भी समा जाते है. बताया जाता है कि ऐसे समय में गर्भवती महिलाओं को ज्यादा तकलीक होती है, जिसकी सुध आज तक किसी ने नहीं ली है.

यही वजह है कि इडरमाल और बांदियागढ़ गांव के लोगों ने आगामी विधानसभा चुनाव में पुल नहीं तो वोट नहीं की नीति का पालन करेंगे. उनका कहना है जब तक उनके गांव पुल नहीं बनने का आश्वासन नहीं मिलेगा, तब तक वो लोग वोट नहीं देने जाएंगे.

ये भी पढ़ें-Rajasthan News: इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना में मिले मोबाइल में ब्लास्ट, 18 दिन पहले सरकार ने किया था गिफ्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close