विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव से पहले PCI अध्यक्ष पद का चुनाव जीते देवेंद्र झाझरिया, पेरिस पैरालंपिक के लिए तय किया टारगेट

Devendra Jhajharia won PCI President Election: राजस्थान के मशहूर पैरा एथलीट देवेंद्र झाझरिया पैरालंपिक कमेटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष निर्विरोध चुन लिए गए हैं. झाझरिया को भाजपा ने लोकसभा चुनाव का भी टिकट दिया है. आम चुनाव से पहले झाझरिया को देश की सर्वोच्च पैरालंपिक खेल कमेटी के चुनाव में निर्विरोध जीत मिली है.

लोकसभा चुनाव से पहले PCI अध्यक्ष पद का चुनाव जीते देवेंद्र झाझरिया, पेरिस पैरालंपिक के लिए तय किया टारगेट
पैरालंपिक कमेटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष पद का चुनाव जीतने के बाद देवेंद्र झाझरिया.

Devendra Jhajharia PCI President: पैरालंपिक में दो गोल्ड और एक सिल्वर पदक जीतने वाले राजस्थान के लाल देवेंद्र झाझरिया को पैरालंपिक कमेटी ऑफ इंडिया का अध्यक्ष चुन लिया गया है. शनिवार को हुए  चुनाव में झाझरिया निर्विरोध भारतीय पैरालंपिक समिति (PCI) के अध्यक्ष चुने गए. झाझरिया मशहूर पैरा एथलीट दीपा मलिक की जगह लेंगे. जो पीसीआई की कमेटी भंग किए जाने से पहले तक अध्यक्ष थीं.  2004 एथेंस और 2016 रियो पैरालंपिक में एफ 46 श्रेणी में स्वर्ण पदक जीतने वाले 42 वर्षीय झाझरिया अध्यक्ष पद के एकमात्र उम्मीदवार थे. ऐसे में उनका निर्विरोध निर्वाचन तय था. 

मालूम हो कि देवेंद्र झाझरिया को भाजपा ने राजस्थान के चूरू लोकसभा सीट से चुनावी मैदान उतारा है. शुक्रवार को ही झाझरिया ने लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत की है. आम चुनाव से पहले पीसीआई का चुनाव जीतने के बाद झाझरिया खासे उस्ताहित नजर आए. 

पीसीआई इतिसाह में पहली बार अध्यक्ष का निर्विरोध चुनाव

पीसीआई अध्यक्ष बनने के बाद देवेंद्र झाझरिया ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा-  "बुजुर्गों के आशीर्वाद एवं आप सब प्रियजनों की दुआओं से जीवन में एक नया और बहुत बड़ा दायित्व मुझे मिला है. यह खुशी आप सभी के साथ साझा करना चाहता हूँ. आज नई दिल्ली के हेबिटेट सेंटर में पैरा ओलम्पिक कमेटी के चुनाव का आधिकारिक परिणाम जारी किया गया है. पैरा ओलंपिक कमेटी के चुनावों में मुझे निर्विरोध अध्यक्ष बनाया गया है. पीसीआई के इतिहास में यह पहली बार है, जब अध्यक्ष का निर्वाचन इस प्रकार निर्विरोध सम्पन्न हुआ है."

झाझरिया ने आगे लिखा, "इस खुशी के अवसर पर कहना चाहूंगा, मैं देश के समस्त पैरा खिलाड़ियों के लिये मेरे पूर्ण समर्पण से कार्य करूँगा. साथ ही, मेरे लोकसभा क्षेत्र चूरू के सभी खिलाड़ियों को भी इससे विशेष लाभ मिलेगा. आपका स्नेह और आशीर्वाद सदैव मुझ पर बना रहे..."

चुनाव के बाद पीसीआई की नई कमेटी का गठन 

झाझरिया के अलावा पीसीआई कमेटी के अन्य सदस्य दो उपाध्यक्ष, महासचिव, कोषाध्यक्ष, दो संयुक्त सचिव और पांच कार्यकारी समिति सदस्यों के पदों का ही चयन हुआ. शुरू में आठ उम्मीदवारों ने पांच कार्यकारी समिति सदस्यों के पद के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया, लेकिन बाद में उनमें से तीन ने नाम वापस ले लिया. यह औपचारिकताओं को पूरा करना था और निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने झाझरिया के नेतृत्व में सभी नये पदाधिकारियों को चुनाव प्रमाण पत्र सौंपे.

गोवा के कोच जयवंत बने महासचिव

गोवा के अंतरराष्ट्रीय कोच और रेफरी जयवंत हम्मनवर को निर्विरोध महासचिव चुना गया. आर चन्द्रशेखर और सत्य प्रकाश सांगवान दो उपाध्यक्ष होंगे जबकि सुनील प्रधान कोषाध्यक्ष पद के लिए अकेले उम्मीदवार थे. ललित ठाकुर और टी दिवाकर दो संयुक्त सचिव हैं. मालूम हो कि समय पर चुनाव नहीं कराने के बाद पिछले महीने खेल मंत्रालय ने पीसीआई को निलंबित कर दिया था. लेकिन पांच मार्च को पीसीआई द्वारा चुनाव प्रक्रिया शुरू करने के बाद मंत्रालय ने निलंबन रद्द कर दिया.

खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार और पद्मश्री से सम्मानित हो चुके हैं झाझरिया  

राजस्थान के झाझरिया ने 2021 में तोक्यो पैरालंपिक में रजत पदक भी जीता. उन्होंने 2013 में विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण और 2015 में रजत (दोनों एफ 46 में) और साथ ही 2014 में एशियाई पैरा खेलों में रजत पदक जीता.
वह पैरा खिलाड़ियों में एकमात्र पद्म भूषण पुरस्कार विजेता (2022) हैं, इसके अलावा वह भारत के लिए दो पैरालंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पैरा एथलीट हैं. उन्हें 2017 में खेल रत्न से सम्मानित किया गया था जिससे पहले उन्हें अर्जुन पुरस्कार (2004) और पद्म श्री (2012) भी मिला था.

पीसीआई अध्यक्ष ने पेरिस पैरालंपिक में 30 पदक जीतना होगा लक्ष्य

भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) के नवनियुक्त अध्यक्ष देवेंद्र झाझरिया ने इस शीर्ष पद पर चुने जाने के तुरंत बाद कहा कि पेरिस पैरालंपिक खेलों में भारत का लक्ष्य 30 पदक जीतना होगा जो तोक्यो में जीते गए पदकों से 11 अधिक हैं. भारत ने 2021 में तोक्यो पैरालंपिक खेलों में पांच स्वर्ण, आठ रजत और छह कांस्य पदक सहित कुल 19 पदक जीते थे। झाझरिया ने इन खेलों में भाला फेंक में रजत पदक हासिल किया था. झाझरिया ने कहा,‘‘पेरिस पैरालंपिक खेलों में हमारा लक्ष्य तोक्यो में जीते गए 19 पदकों से अधिक पदक जीतना होगा। इस बार 30 पार. ''

उन्होंने कहा,‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली यह सरकार पैरा खेल और पैरा खिलाड़ियों पर बहुत ध्यान दे रही है। हमने 2016 में रियो पैरालंपिक में अच्छा प्रदर्शन किया था तथा तोक्यो में 19 पदक जीते थे। हमने दिखाया कि भारत पैरा खेलों में तेजी से आगे बढ़ रहा है.'' भारत अगर पेरिस पैरालंपिक में 30 पदक जीतता है तो वह शीर्ष 10 देश में शामिल हो जाएगा.

यह भी पढ़ें - देवेंद्र झाझरियाः गरीबी में बीता बचपन, करंट लगने से कटा हाथ, पैरालंपिक में जीते कई मेडल; अब भाजपा ने दिया लोकसभा का टिकट 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
लोकसभा चुनाव से पहले PCI अध्यक्ष पद का चुनाव जीते देवेंद्र झाझरिया, पेरिस पैरालंपिक के लिए तय किया टारगेट
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;