विज्ञापन

ओलंपिक के बाद अब पैरालंपिक की बारी, 28 अगस्त से आगाज; PCI चीफ देवेंद्र झाझरिया बोले- जीतेंगे 25 से अधिक पदक

Paris Paralympics 2024: भारतीय पैरालंपिक समिति के अध्यक्ष देवेंद्र झाझरिया ने मंगलवार को बड़ा दावा करते हुए कहा कि इस बार भारत पेरिस पैरालंपिक में 25 से अधिक पदक जीतेगा.

ओलंपिक के बाद अब पैरालंपिक की बारी, 28 अगस्त से आगाज; PCI चीफ देवेंद्र झाझरिया बोले- जीतेंगे 25 से अधिक पदक
पेरिस पैरालंपिक 2024 पर आयोजित प्रेस कॉफ्रेंस को संबोधित करते पीसीआई चीफ देवेंद्र झाझरिया.

Paris Paralympics 2024: पेरिस ओलंपिक का सफर समाप्त हो चुका है. अब पेरिस पैरालंपिक की बारी है. पेरिस में 28 अगस्त से पैरालंपिक की शुरुआत हो रही है. खेलों के इस महाकुंभ से पहले भारतीय पैरालंपिक समिति के अध्यक्ष देवेंद्र झाझरिया ने मंगलवार को बड़ा दावा करते हुए कहा कि इस बार भारत पेरिस पैरालंपिक में 25 से अधिक पदक जीतेगा. 

टोक्यो पैरालंपिक में भारत ने जीते थे 19 मेडल

मालूम हो कि इससे पहले टोक्यो पैरालंपिक में भारत ने 19 पदक जीते थे. जबकि एशियाई पैरा खेलों में ऐतिहासिक 111 पदक जीतने के साथ, भारतीय टीम पेरिस पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन के लिए तैयार है. भारत 12 खेलों में 84 एथलीटों का सबसे बड़ा दल भेज रहा है, जिनमें तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, कैनोइंग, साइकिलिंग, ब्लाइंड जूडो, पावर लिफ्टिंग, रोइंग, शूटिंग, तैराकी, टेबल टेनिस और ताइक्वांडो शामिल हैं. 

इस बार पैरालंपिक में सबसे बड़ा दल भेज रहा भारत

भारतीय पैरालंपिक समिति के अध्यक्ष देवेंद्र झाझरिया ने टीम की क्षमता पर विश्वास जताते हुए कहा, “यह पैरालंपिक में भारत का सबसे बड़ा पैरालंपिक दल है। हमें टीम के प्रदर्शन पर पूरा भरोसा है और हम 25 से अधिक पदक जीतने की उम्मीद कर रहे हैं.”

देवेंद्र झाझरिया ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा- आज जयपुर के आरएस क्लब में पेरिस में होने जा रहे पैरालम्पिक गेम्स के लिए 2024 प्रेस वार्ता आयोजित की गई. पेरिस पैरालम्पिक में इस वर्ष भारत का 84 खिलाड़ियों का सबसे बड़ा दल शामिल हो रहा है. हमें भारतीय टीम के प्रदर्शन पर पूरा भरोसा है और हम इस बार 25 से अधिक पदक जीतने की उम्मीद कर रहे हैं.

उन्होंने आगे कहा, “हमारे अधिकांश एथलीट शानदार स्थिति में हैं और उन्होंने इस इवेंट के लिए कड़ी मेहनत की है. हमें विशेष रूप से एथलेटिक्स, बैडमिंटन, तीरंदाजी और शूटिंग में शानदार परिणाम की उम्मीद है. ये खिलाड़ी भारत को गर्व महसूस कराने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.”

अमित सरोहा भारतीय पैरा दल के सबसे वरिष्ठ सदस्य

झाझरिया ने आगे कहा, "टीम में अनुभवी और नए एथलीटों का मिश्रण है, जिनमें से कई अपने दूसरे या तीसरे पैरालंपिक में भाग ले रहे हैं. वैश्विक प्रतियोगिताओं में उनके अनुभव और लगातार शानदार प्रदर्शन उन्हें मजबूत दावेदार बनाते हैं. इनमें अमित कुमार सरोहा, जो चौथी बार पैरालंपिक्स में भाग ले रहे हैं, एफ 51 वर्ग में डिस्कस थ्रो में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. "

शीतल देवी भारतीय पैरा दल की सबसे युवा एथलीट

मालूम हो कि एशियाई पैरा खेलों के पदक विजेता और अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित अमित इस दल के सबसे वरिष्ठ सदस्य हैं. दूसरी ओर, सबसे युवा एथलीट शीतल देवी हैं, जिन्होंने हाल ही में 2023 एशियाई पैरा खेलों में व्यक्तिगत कंपाउंड और मिक्स्ड टीम तीरंदाजी में स्वर्ण पदक जीतकर सुर्खियां बटोरीं.

पीसीआई भारत में पैरा खेलों को बढ़ावा देने वाली संस्था

बताते चले कि भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) देश में पैरा खेल को बढ़ावा देने और विकास के लिए समर्पित सर्वोच्च शासी निकाय है. पीसीआई अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (आईपीसी) से संबद्ध है और भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय (एमवाईएएस) द्वारा राष्ट्रीय खेल महासंघ के रूप में मान्यता प्राप्त है. 

पीसीआई का मिशन देश भर में एथलीटों की पहचान करना, उन्हें प्रशिक्षण देना और उनका समर्थन करना है, एक गतिशील पैरालंपिक आंदोलन का पोषण करना और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों में मजबूत प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करना है.

यह भी पढ़ें - भारत के वो 7 पहलवान, जिन्होंने कुश्ती में दिलाए 8 ओलंपिक मेडल; करना पड़ा था 56 साल का इंतजार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भारत के वो 7 पहलवान, जिन्होंने कुश्ती में दिलाए 8 ओलंपिक मेडल; करना पड़ा था 56 साल का इंतजार
ओलंपिक के बाद अब पैरालंपिक की बारी, 28 अगस्त से आगाज; PCI चीफ देवेंद्र झाझरिया बोले- जीतेंगे 25 से अधिक पदक
Paris Olympics 2024: Vinesh Phogat Petition Dismissed Vinesh Phoghat loses appeal application filed dismissed by cas silver medal case
Next Article
Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट को नहीं मिलेगा कोई पदक, CAS ने खारिज की याचिका
Close