विज्ञापन
Story ProgressBack

Dhanteras 2023: धनतेरस पर राशि के अनुसार करें खरीदारी, जानिए 12 राशियों के लिए कौन सी सामग्री फलदायी

Dhanteras 2023: हर साल कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी के दिन धनतेरस मनाया जाता है. इस दिन खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है. लेकिन यह खरीदारी राशि के अनुसार की जाए को इसका फल और बेहतर होता है.

Read Time: 6 min
Dhanteras 2023: धनतेरस पर राशि के अनुसार करें खरीदारी, जानिए 12 राशियों के लिए कौन सी सामग्री फलदायी
धनतेरस पर खरीदारी. प्रतीकात्मक तस्वीर.

Dhanteras 2023: हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस मनाई जाती है. इस दिन धन के देवता कुबेर जी और धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस दिन सोने-चांदी के अलावा बर्तनों की खरीदारी की जाती हैं. ऐसी मान्याता है कि इस दिन खरीदी गई वस्तुरओं में 13 गुना वृ‍द्धि होती है. मान्यता है कि धनतेरस के त्योहार को विधि-विधान से मनाने पर आपको सालों भर धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता. पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर, जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डॉ. अनीष व्यास ने बताया कि पंचांग के अनुसार कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी तिथि का प्रारंभ 10 नवंबर को दोपहर में 12:35 मिनट से होगा. यह तिथि अगले दिन 11 नवंबर को दोपहर में 1:57 मिनट तक रहेगी. 

धनतेरस का महत्व
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि पौराणिक मान्यताओं में यह बताया गया है कि कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को समुद्र मंथन से भगवान धनवंतरी अपने हाथ में अमृत से भरा कलश लेकर प्रकट हुए थे. धनवंतरीजी को विष्णु भगवान का अवतार माना जाता है. धनतेरस को उनके प्राकट्योत्सव के रूप में भी मनाया जाता है.

इस दिन सोना-चांदी खरीदने का भी विशेष महत्व होता है और इस अवसर पर दान पुण्य करने से आपके संपत्ति में 13 गुना वृद्धि होती है. धनतेरस के दिन से दीपावली के उत्सव को मनाने का सिलसिला शुरू हो जाता है. धनतेरस के दिन अपने घर में धनिए के बीज जरूर खरीदकर लाने चाहिए. 

आइए जानते हैं धनतेरस पर राशि के अनुसार खरीदारी के लिए उचित सामग्री

मेष राशि
मेष राशि के जातकों को धनतेरस पर चांदी के बर्तन खरीदने चाहिए. ये उनके लिए बहुत ही लाभकारी होगा. चांदी खरीदने से भगवान कुबेर प्रसन्न होते हैं और उनके धन में अपार वृद्धि की संभावना होती है.

वृष राशि
वृष राशि के जातकों को धनतेरस पर चांदी की वस्तु या आभूषण खरीदना बहुत ही शुभ है। वृष राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है जो सुख, संपन्नता और वैभव का प्रतिनिधित्व करते हैं. इसलिए वृष राशि वालों को अपने धन में वृद्धि करने के लिए चांदी की वस्तु खरीदना बड़ा ही शुभ रहेगा.

मिथुन राशि
मिथुन राशि के जातकों को सोने के आभूषण खरीदने चाहिए और हरे रंग का घरेलू सामान खरीदना उनके लिए फलदायी रहेगा. मान्यता है कि आभूषण खरीदने से घर में धन संपदा बनी रहती है. ऐसा करने से आप पर भगवान धन्वंतरि की कृपा बरसेगी.

कर्क राशि
कर्क राशि के जातक चांदी का श्रीयंत्र धनतेरस के दिन ले सकते हैं. श्रीयंत्र लेने के बाद कुछ और भी खरीदें तो भी शुभ रहेगा और आपकी तिजोरी कभी खाली नहीं होगी, आप पर देवी महालक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी.

सिंह राशि
सिंह राशि के जातकों के लिए सोना खरीदना अति उत्तम माना जाता है. धनतेरस पर सोने की वस्तु जैसे सोने के सिक्के, सोने के गहनें और सोने के बर्तन खरीदना अत्यंत शुभ रहेगा. इसके साथ-साथ बर्तन या कोई धार्मिक किताबें खरीद सकते हैं। इस वर्ष आप पर देवी महालक्ष्मी जी की अटूट कृपा बरसेगी.

कन्या राशि
कन्या राशि के जातक कांसे या हाथी-दांत से बनी चीजों की खरीदारी करें. इन वस्तुओं की खरीदारी करने से आपके धन में वृद्धि होगी और धन को किसी शुभ जगह पर निवेश करने पर लाभ प्राप्त होगा.

तुला राशि
इस धनतेरस को शुभ और फलदायी बनाने के लिए तुला राशि के जातक सौंदर्य से संबंधित वस्तुएं खरीदें। आप इत्र, सोने-चांदी के आभूषण खरीद सकते हैं. चांदी से बना आभूषण या चांदी के सिक्के जरूर खरीदें, इससे आपको सुख समृद्धि की प्राप्ति होगी और माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी.

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि वालों को धनतेरस पर सोने के गहनें और सिक्के या फिर तांबे के बर्तन खरीदना चाहिए. इस दिन आप पीतल भी खरीद सकते हैं क्योंकि अगर वृश्चिक राशि वाले धनतेरस के शुभ दिन पीतल की वस्तु खरीदते हैं तो उनके धन में अपार वृद्धि की संभावना होती है.

धनु राशि
धनु राशि के जातक धनतेरस के दिन दिन वाहन और चांदी के बर्तन खरीदें। चांदी धनु राशि वालों के लिए अत्यंत शुभ मानी गयी है. इस दिन पर आपको चांदी के आभूषण, बर्तन, चांदी की सिक्के और वाहन खरीदना घर में समृद्धि लाएगा. 

मकर राशि
मकर राशि के जातकों के लिए धनतेरस काफी मायने रखता है. धनतेरस के इस पर्व पर वाहन और सजावट की चीजें खरीदना आपके लिए शुभ रहेगा. आप चांदी और स्टील के बर्तन भी खरीद सकते है. मगर यह भी ध्यान रहे कि यदि आप वाहन खरीद रहे हैं तो उसकी पेमेंट एक दिन पहले ही कर दें क्योंकि धनतेरस वाले दिन बड़ी पेमेंट करना शुभ नही माना जाता.

कुंभ राशि
कुंभ राशि का स्वामी शनि है. ऐसे में आपके लिए चांदी और स्टील के बर्तन की खरीदारी करना शुभ और अत्यधिक फलदायी होगा. इसके साथ ही आप इस दिन बैंकों में पैसे जमा करवा सकते हैं इससे धनों के देवता भगवान कुबेर की कृपा बरसेगी.

मीन राशि
मीन राशि का स्वामी ग्रह गुरु  है. मीन राशि के जातक धनतेरस वाले दिन चांदी के बर्तन या आभूषण खरीदें. चांदी मीन राशि वालों के लिए अत्यंत शुभ मानी गयी है. धनतेरस पर आपको चांदी के आभूषण या चांदी के सिक्के खरीदने से शुभ फल प्राप्त होगा और कुबेर देवता कि कृपा आप पर बनी रहेगी.

यह भी पढ़ें - Dhanteras 2023: 10 नवंबर को 5 शुभ योग में धनतेरस, जानिए पूजा और खरीदारी का शुभ मुहूर्त

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close