विज्ञापन
Story ProgressBack

संसद सुरक्षा चूक मामले में डीडवाना कनेक्शन आया सामने, भागकर यहीं पहुंचा था मास्टरमाइंड ललित झा

बुधवार को लोकसभा में जीरो आवर (शून्यकाल) के दौरान विज़िटर गैलरी से दो व्यक्ति सदन में कूद गए थे. इन्हीं आरोपियों में से एक मास्टरमाइंड ललित झा का डीडवाना जिले से भी कनेक्शन सामने आया है.

Read Time: 4 min
संसद सुरक्षा चूक मामले में डीडवाना कनेक्शन आया सामने, भागकर यहीं पहुंचा था मास्टरमाइंड ललित झा
संसद में हमले का मास्टरमाइंड ललित झा.

Parliament Security Break: बुधवार को लोकसभा में जीरो आवर (शून्यकाल) के दौरान विज़िटर गैलरी से दो व्यक्ति सदन में कूद गए थे. दोनों ने एक छोटे कनस्तर से पीले रंग का धुआं छोड़ा. सदन में नारे भी लगाए. ये प्रदर्शनकारी स्पीकर की कुर्सी तक जाने की कोशिश कर रहे थे, इसी बीच कुछ सांसदों ने इन्हें पकड़ लिया. उनकी पिटाई की और बाद में सुरक्षाबलों को सौंप दिया. इन्हीं आरोपियों में से एक ललित झा का डीडवाना जिले से भी कनेक्शन सामने आया है.

डीडवाना के होटल में बिताई थी रात

संसद घटना का आरोपी ललित दिल्ली से भाग कर सीधा डीडवाना के कुचामन सिटी पहुंचा था. जहां उसने अपने एक दोस्त के सहयोग से निजी होटल में रात बिताई और दूसरे दिन सुबह वापस निकल गया. बताया जा रहा है कि ललित ने दिल्ली पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया है. 

जब ललित दिल्ली पहुंचा, इसी दौरान दिल्ली पुलिस भी कुचामन पहुंच गई, जहां उसने ललित के रुकने वाले ठिकाने पर जांच की और महेश कुमावत नामक जिस युवक से वह मिला था, उसके परिजनों से भी पूछताछ की है.

ललित ने जोड़ा था सभी को सोशल मीडिया से

हालांकि इस मामले में स्थानीय पुलिस कुछ भी कहने से इनकार कर रही है. स्थानीय पुलिस का कहना है कि यह पूरा मामला राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा है, जिसकी जांच दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम कर रही है. आपको बता दें कि संसद में घुसपैठ के मामले में ललित मोहन झा नामक युवक मास्टरमाइंड है. आरोप है कि ललित ने ही सभी आरोपियों को सोशल मीडिया के जरिए साथ जोड़ा था और फिर संसद में स्मोक बम फोड़े थे.

पुलिस के सामने किया सरेंडर

सूत्रों के अनुसार घटना के तुरंत बाद ललित दिल्ली से फरार हो गया था और सीधा राजस्थान के डीडवाना जिले के कुचामन पहुंचा, जहां वह अपने एक दोस्त महेश कुमावत के जरिए निजी होटल में पहुंचा और रात बिताई. लेकिन उसे पता था कि दिल्ली पुलिस उसकी तलाश कर रही है तो अगले दिन वह महेश कुमावत के साथ वापस दिल्ली पहुंच गया, जहां उसने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया.

उनके साथ महेश का एक साथी कैलाश कुमावत भी था, जिसे दिल्ली पुलिस ने डिटेन कर लिया है. फिलहाल यह आरोपी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की हिरासत में है. 

इस मामले में कुचामन के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्यामलाल मीना का कहना है कि यह पूरा मामला दिल्ली पुलिस की स्पेशल ब्रांच के पास है.

महेश की भूमिका की हो रही जांच

दिल्ली पुलिस ने ललित के भागकर कुचामन आने और महेश नामक आरोपी के पास रुकने को लेकर स्थानीय पुलिस से संपर्क किया था, लेकिन पूरा मामला क्या है और इन आरोपियों की संसद सुरक्षा मामले में क्या भूमिका है? इसकी जानकारी दिल्ली पुलिस ही दे सकती है.

महेश और कैलाश कुमावत हैं दोस्त

स्थानीय पुलिस के पास किसी तरह का कोई इनपुट नहीं है. आपको बता दें कि महेश कुमावत और कैलाश कुमावत आपस में दोस्त हैं और कुचामन सिटी के पास पदमपुरा गांव के रहने वाले हैं. वे लोग सोशल मीडिया के जरिए ही ललित झा के संपर्क में आए थे.

यह भी पढ़ें- Parliament Attack: 10 प्वाइंट्स में जानिए संसद सुरक्षा चूक का पूरा मामला, एक साल से चल रही थी तैयारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close