विज्ञापन
Story ProgressBack

Water Crisis In Rajasthan: राजस्थान में गहराया पेयजल संकट, गर्मी बढ़ते ही राज्य में पानी की आपूर्ति घटी, मई-जून में क्या होगा?

Drinking Water Crisis In Rajasthan: शहर के कई वार्डों में सुबह व शाम को दो पारियों में आपूर्ति होने वाली पेयजल की सप्लाई पिछले तीन दिन से एक दिन छोड़कर एक हो रही है, तो कभी दिन में एक ही बार पानी सप्लाई की जा रही है, वह भी महज 10 से 15 मिनट के लिए हो रही है, जिससे लोग हलकान हैं.

Read Time: 3 mins
Water Crisis In Rajasthan: राजस्थान में गहराया पेयजल संकट, गर्मी बढ़ते ही राज्य में पानी की आपूर्ति घटी, मई-जून में क्या होगा?
पेयजल संकट से परेशान सीकर की महिलाएं

Drinking Water Crisis: राजस्थान में गर्मी का सीजन शुरू होते ही पेयजल संकट मुंह खोले खड़ा गया है. मई-जून आने को है, लेकिन सीकर समेत कई जिले में अभी से पेयजल संकट गहराने लगा है स्थिति यह है कि. पिछले कई दिनों से सीकर शहर के कई वार्डों व कॉलोनियों में पेयजल सप्लाई व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा चुकी है.

शहर के कई वार्डों में सुबह व शाम को दो पारियों में आपूर्ति होने वाली पेयजल की सप्लाई पिछले तीन दिन से एक दिन छोड़कर एक हो रही है, तो कभी दिन में एक ही बार पानी सप्लाई की जा रही है, वह भी महज 10 से 15 मिनट के लिए हो रही है, जिससे लोग हलकान हैं.

मजबूरन 400 से 700 रुपए देकर वाटर टैंक खरीद रहे हैं लोग

रिपोर्ट के मुताबिक पीने के पानी की जलदाय विभाग की ओर से सप्लाई नहीं होने के कारण शहर के कई बड़े इलाकों में पेयजल किल्लत की बनी हुई है, जिससे लोगों को खासी परेशानी उठानी पड़ रही है. मजबूरन लोगों को 400 से 700 रुपए देकर पानी का टैंकर या पानी का कैन खरीदना पड़ रहा है.

सीकर में घरों में पानी की एक एक बूंद को तरस रहे हैं लोग

जिले में लगातार बढ़ती गर्मी के बाद भी पीने की पानी की पूर्ति नहीं होने के कारण लोगों में जलदाय विभाग के खिलाफ काफी आक्रोश है. पेयजल समस्या के चलते सीकर शहर के वार्ड नंबर 41 के लोग भी काफी परेशान है. इलाके के लोगों ने जल विभाग के खिलाफ आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा कि घरों में पानी की एक एक बूंद को तरस रहे हैं.

बाल्टी, घड़े व बर्तन लेकर जलदाय विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया

पानी की समस्या से परेशान इलाके के लोगों ने बाल्टी, घड़े व बर्तन लेकर प्रदर्शन करते हुए जलदाय विभाग से सुचारू पानी की सप्लाई देने की मांग उठाई. इलाके के लोगों का कहना है कि जलदाय विभाग सप्लाई लाइन में सुधार कर पेयजल सप्लाई में सुधार का दावा कर रहा है, लेकिन शहर की कई कॉलोनी व वार्डों में लोग पेयजल किल्लत से परेशान हैं.

पेजयल की तलाश में दर-दर भटकने को मजबूर हुए लोग

पीड़ितों ने दावा किया कि कई बार लोगों ने विभाग के अधिकारियों को भी अपनी समस्या बताई, लेकिन अभी तक समस्या का समाधान नहीं हुआ. वार्ड के लोगों ने बताया गर्मी शुरू होने की वजह से अब टैंकर भी कई बार नहीं मिलते हैं. ऐसे में पानी की तलाश में दर-दर भटकना पड़ता है.

पहले दो बार होती थी, अब दिन में एक बार हो रही सप्लाई

स्थानीय निवासियों का कहना है कि पहले दो समय होने वाली पानी सप्लाई अब दिन में एक बार हो रही है. ये सप्लाई भी केवल 10 से 15 मिनट के लिए दी जा रही है. शहर के देवीपुरा कोठी, सालासर बस स्टैण्ड, विक्रम स्कूल के पीछे के एरिया, शहर के वार्ड 46 में गहलोत मोटर्सए कृषि मंडीए सैनी नगर में पेयजल किल्लत बनी हुई है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में CRS स्पेशल ट्रेन का सफल ट्रायल, 120 KMPH की स्पीड से गोविंदी मारवाड़ से नावां तक दौड़ी ट्रेन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: इस्तीफे के सवालों में घिरे किरोड़ी लाल मीणा, अपने ही बयानों में फंसे
Water Crisis In Rajasthan: राजस्थान में गहराया पेयजल संकट, गर्मी बढ़ते ही राज्य में पानी की आपूर्ति घटी, मई-जून में क्या होगा?
Gajendra Singh Shekhawat got Two ministry it is Minister of Culture and Minister of Tourism
Next Article
गजेंद्र सिंह शेखावत का जल शक्ति मंत्रालय सीआर पाटिल को, जानें कौन से दो नए मंत्रालय को संभालेंगे
Close
;