विज्ञापन
Story ProgressBack

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा- पौधों से मिलेगा 4 लाख लोगों को रोजगार, जानें क्या है योजना

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने घोषणा की है कि 8 अगस्त को पूरे प्रदेश में अमृत पर्यावरण मोहत्सव मनाया जाएगा.

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा- पौधों से मिलेगा 4 लाख लोगों को रोजगार, जानें क्या है योजना
Madan Dilawar Amrit Paryavaran Mahotsav

Rajasthan News: शिक्षा और पंचायतीराज मंत्री मदन दिलावर (Madan Dilawar) रविवार (16 जून) को पाली जिले के दौरे पर रहे. दिलावर के पाली में बालराई गांव में भामाशाह द्वारा निर्मित लगभग सात से आठ करोड रूपये की लागत से भवरीबाई घेवरचंदजी सुराणा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का उदघाटन किया. इस  अवसर पर उन्होंने कहा कि शिक्षा  द्वारा समाज में बदलाव लाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि राजस्थान में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है, वे अपेक्षा करते हैं कि राज्य के शिक्षक मिलकर और बेहतर परिणाम अगले वर्ष देंगे. उन्होंने कहा कि बहुत ज्यादा अंक लाना ही पर्याप्त नहीं है, बच्चों को अच्छे संस्कार देना भी जरूरी है. वहीं शिक्षा मंत्री ने इस अवसर पर एक अहम घोषणा भी की. इसके तहत उन्होंने अमृत पर्यावरण मोहत्सव (Amrit Paryavaran Mahotsav) मनाने का ऐलान किया.

8 अगस्त को प्रदेश में अमृत पर्यावरण महोत्सव मनाया जाएगा

शिक्षा और पंचायतीराज मंत्री मदन दिलावर ने मीडिया से बातचीत में कहा कि प्रदेश में इस बार अमृत पर्यावरण महोत्सव मनाया जाएगा. जिसमें विशेष रूप से पौधा रोपन किया जाएगा. इससे न केवल पर्यावरण साफ होगा. बल्कि इससे लोगों को रोजगार भी मिलेगा.

4 लाख लोगों को रोजगार

शिक्षा मंत्री ने कहा कि अमृत पर्यावरण मोहत्सव पर पौधे लगाए जाएंगे. जिसमे पौधों की सुरक्षा के लिए मजदूर लगाए जाएंगे. 200 पौधों पर एक मजदूर होगा जो पानी देने के साथ उन पौधों की देखभाल करेगा. पौधों की सुरक्षा के लिए नरेगा की तर्ज पर सरकार पैसे देगी. जिससे करीब 4 लाख लोगों को इसमें रोजगार मिलेगा. उन्होंने कहा, राजस्थान सरकार पेड़ पौधों को लेकर प्रदेश में नवाचार कर रही है. प्रदेश में 8 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे जिसमें शिक्षा विभाग के कर्मचारी, सरकारी स्कूल के छात्र और उनके परिवार के सदस्य पौधे लगाएंगे. 

वाहन चालक पर्यावरण में निभाए भागीदारी ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाए

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि अमृत पर्यावरण महोत्सव पर वृक्षा रोपण करे जिससे जन आंदोलन बनाया जा सके. जिस तरह से धरती का तापमान बढ़ रहा है. वह हमारे लिए चिंता का विषय है. इस तापमान को कम करने का एक ही उपाय है कि ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए और उन्हें पेड़ बनाए. जिससे की धरती की शीतलता बढ़े और तापमान कम हो. बाइक वाला 5 पौधे, ऑटो और कार वाला 10 पौधे, ट्रक वाला 25 और पिकअप वाले 15 पौधे लगाए. वे इन पौधों की देखभाल कर उन्हें पेड़ बनाए. साथ ही पीएम आवास और निशुल्क गैस प्राप्त करने वाले भी 5-5 पौधे लगाए.

यह भी पढ़ेंः सीएम भजनलाल ने बीकानेर और फलोदी में सोलर प्रोजेक्ट के लिए भूमि आवंटन को दी मंजूरी, कहा- रोजगार के भी अवसर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
धूप और नमी के कॉकटेल ने छुड़ाए लोगों के पसीने, इस दिन से बरसेंगे बादल
शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा- पौधों से मिलेगा 4 लाख लोगों को रोजगार, जानें क्या है योजना
Government busy to complete budget announcements, Minister Suresh Singh Rawat took meeting of officials in Bharatpur
Next Article
बजट घोषणाओं को पूरा करने के लिए जुटी सरकार, मंत्री सुरेश सिंह रावत ने भरतपुर में ली अधिकारियों की बैठक
Close
;