विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 29, 2023

राजस्थान में चुनाव की घोषणा जल्द, निर्वाचन आयोग की टीम पहुंची जयपुर, ले रही तैयारियों का जायजा

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव की घोषणा जल्द होगी. चुनाव की घोषणा से पहले तैयारियों का जायजा लेने के लिए निर्वाचन आयोग की टीम शुक्रवार को जयपुर पहुंची. जो तैयारियों की जमीनी हकीकत का जायजा ले रही है.

Read Time: 4 min
राजस्थान में चुनाव की घोषणा जल्द, निर्वाचन आयोग की टीम पहुंची जयपुर, ले रही तैयारियों का जायजा
राजस्थान चुनाव के लिए शुक्रवार को तीन दिवसीय दौरे पर पहुंची निर्वाचन आयोग की टीम.

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तैयारी तेज हो चली है. राजनीतिक दलों के साथ-साथ निर्वाचन आयोग और प्रशासन भी अपनी तैयारियों में जुटा है. विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को निर्वाचन आयोग की टीम जयपुर पहुंची. जो तैयारियों की जमीनी हकीकत का जायजा ले रही है. निर्वाचन आयोग की टीम तीन दिन तक राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अलग-अलग स्टेक होल्डर के साथ बैठक कर सभी तैयारियों का जायजा लेगी. जिसके बाद अपनी रिपोर्ट तैयार करेगी. इस रिपोर्ट के फाइनल होने के बाद अक्टूबर में चुनाव की घोषणा किए जाने की बात सामने आई है. 

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और अरूण गोयल अपनी टीम के साथ शुक्रवार को जयपुर पहुंचे. जहां प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विधानसभा चुनाव-2023 की तैयारियों का जायजा लिया और अब तक किए गए कार्यों की समीक्षा की.

पहले दिन की इन तैयारियों की समीक्षा

मिली जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग की टीम ने पहले दिन राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठकर इन मुद्दों पर चर्चा की. राजनीति दलों की मांग- हेट स्पीच पर कार्रवाई हो, सभी राजनीति दलों के प्रतिनिधियों ने चुनाव आयोग को सुझाव दिए कि राजनीति दलों की तरफ से नफरती भाषण पर कार्रवाई हो. इस मुद्दे पर चुनाव आयोग की टीम ने आपस में चर्चा की.

इसके अलावा फ्री एंड फेयर इलेक्शन होने के लिए मशीनरी को एक्टिव करना, चुनावों में धनबल का इस्तेमाल को रोकना, बूथ बदलने की बात, लगातार बीएलओ बदलने को लेकर भी दलों ने जताई आपत्ति, मतदान केंद्रों के पुनर्गठन की आड़ में बूथों का भवन परिवर्तन करने पर आपत्ति सहित मुद्दों पर चुनाव आयोग की टीम ने चर्चा की है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि तीन दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन मुख्य निर्वाचन आयुक्त, आयुक्त व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की.

इसके पश्चात आयोग ने राज्य पुलिस, आयकर, आबकारी, परिवहन, वाणिज्यिक कर विभाग, राज्य की प्रमुख बैंक के समन्वयक, रेलवे, केंद्रीय सुरक्षा बल, आबकारी, आयकर, परिवहन, वाणिज्य कर, प्रमुख बैंक, स्वापक नियंत्रण ब्यूरो और हवाई अड्डे के उच्चाधिकारियों से विधासनभा चुनाव-2023 के संबंध में चर्चा की.

कल पुलिस अधिकारियों से होगी जिलेवार समीक्षा

इस दौरान राज्य स्तर पर आगामी विधानसभा को लेकर अब तक की गई तैयारियों पर आयोग के समक्ष ‘पावर पॉइंट प्रजेंटेशन दिया गया. गुप्ता ने बताया कि दौरे के दूसरे दिन सभी जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, सभी संभागीय आयुक्त तथा समस्त पुलिस रेंज के महानिरीक्षक के साथ बैठक कर विधानसभा चुनाव-2023 की तैयारियों की जिलेवार समीक्षा की जाएगी.

इसके पश्चात शाम सात बजे मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार राज्य कृषि प्रबंध संस्थान दुर्गापुरा में निर्वाचन विभाग की ओर से लगाई ‘स्वीप' प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे. मालूम हो कि निर्वाचन आयोग की टीम मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ का दौरा पहले ही कर चुकी है. ऐसे में राजस्थान के दौरे के बाद चुनाव की घोषणा की बात कही जा रही है.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग की टीम के का दौरे पूरा शेड्यूल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close