विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections Counting: चुनाव आयोग ने तय की काउंटिंग एजेंट के नाम भेजने की लास्ट डेट, केवल इन लोगों को ही मिलेगी एंट्री

Lok Sabha Elections Counting: 04 जून को लोकसभा चुनाव के लिए नतीजे घोषित किए जाएंगे. इसके लिए तैयारी तेज हो गई. 

Lok Sabha Elections Counting: चुनाव आयोग ने तय की काउंटिंग एजेंट के नाम भेजने की लास्ट डेट, केवल इन लोगों को ही मिलेगी एंट्री
04 जून को होगी काउंटिंग

Lok Sabha Elections Counting: लोकसभा चुनाव अपने अंतिम दौर में है. शनिवार को देश की 58 लोकसभा सीटों पर छठे चरण के लिए वोट डाले गए. अब अंतिम और सातवें चरण के लिए 01 जून को मतदान होगा. इसके बाद 04 जून को लोकसभा चुनाव के लिए नतीजे घोषित किए जाएंगे. 04 जून को ही राजस्थान की 25 लोकसभा सीट और बागीदौरा विधानसभा उपचुनाव के वोटों की गिनती होगी. इसके लिए तैयारी तेज हो गई. 

काउंटिंग एजेंट के नाम भेजने की तारीख

शनिवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान निर्देश दिए गए कि सभी राजनीतिक दल अपने काउंटिंग एजेंट के नाम 31 मई शाम 5 बजे तक दें. इसके साथ ही मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना केंद्र पर कड़ी से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रखने का निर्देश दिया. बता दें कि काउंटिंग के दिन पूरे राज्य में ड्राइ-डे घोषित किया गया है. 

बिना अनुमति मतगणना स्थल पर नहीं मिलेगी एंट्री

मतगणना हॉल के बाहर सुरक्षाकर्मियों की भारी तैनाती रहेगी. किसी भी व्यक्ति को बिना अनुमति के कमरे में प्रवेश करने या छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी. मतगणना केंद्र के अंदर आयोग के पर्यवेक्षकों और काउंटिंग डेटा प्रसारित करने के आधिकारिक उपयोग के लिए आवश्यक उपकरणों के अलावा किसी भी मोबाइल फोन, आई-पैड, लैपटॉप या किसी भी ऑडियो या वीडियो रिकॉर्डिंग उपकरण की अनुमति नहीं होगी.

सबसे पहले पोस्टल बैलेट की होगी गिनती

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी. डाक मतपत्रों के परिणाम की घोषणा कैंडिडेट वार की जाएगी. पोस्टल बैलेट की मतगणना के आधे घण्टे बाद ईवीएम से वोटों की गिनती शुरू होगी. हर राउंड पूरा होने पर उस राउंड के रिजल्ट की घोषणा की जाएगी और अगले राउंड की काउंटिंग शुरू होगी. ईवीएम के माध्यम से डाले गए वोटों की गिनती 4,033 राउंड में पूरी होगी.

बताया गया कि काउटिंग के लिए कुल 235 कमरे होंगे, जबकि पोस्टल बैलट के लिए 62 कमरे होंगे. ईवीएम के मतों की गणना के लिए 2,713 टेबल्स और पोस्टल बैलेट एवं ईटीबीपीएस से डाले गए वोटों की गणना के लिए 800 टेबल्स लगाई जाएंगी. टेबल्स के लिए कुल 3,500 माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त किए हैं. मीडियाकर्मियों को काउंटिंग के ताजा रूझान और रिजल्ट मीडिया सेंटर में बड़ी एलईडी स्क्रीन पर आयोग की आईटी एप्लिकेशन ट्रेंड-टीवी के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें- भीषण गर्मी और हीट वेव पर एक्शन में राजस्थान सरकार, लापरवाही पर 12 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: चिकित्सा मंत्री ने स्वस्थ विभाग की थपथपाई पीठ, टीबी मुक्त हुई राजस्थान की 586 ग्राम पंचायत
Lok Sabha Elections Counting: चुनाव आयोग ने तय की काउंटिंग एजेंट के नाम भेजने की लास्ट डेट, केवल इन लोगों को ही मिलेगी एंट्री
3 coaches of Magadi derailed and overturned, rail route between Alwar and Mathura disrupted
Next Article
Railway Accident: मालगाड़ी के 3 डिब्बे पटरी से उतरकर पलटे, 8 घंटे बाद ट्रैक पर ट्रेनों का संचालन शुरू
Close
;