विज्ञापन

राजस्थान में राज्यसभा की एक सीट पर चुनाव, उम्मीदवार तीन, भाजपा ने क्यों उतारे दो कैंडिडेंट?

देश में राज्यसभा के 9 सीटों पर हो रहे उपचुनाव में एक सीट राजस्थान से भी है. जहां एक सीट के लिए मैदान में तीन उम्मीदवार खड़े हुए हैं.

राजस्थान में राज्यसभा की एक सीट पर चुनाव, उम्मीदवार तीन, भाजपा ने क्यों उतारे दो कैंडिडेंट?
राजस्थान राज्यसभा उपचुनाव

Rajya Sabha By-Election: देश के अलग-अलग राज्यों में रिक्त हुए 9 राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाला है. इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया समाप्त ह गई है. 14 अगस्त को नोटिफिकेशन जारी करने के बाद नॉमिनेशन फाइल करने की आखिरी तारीख 21 अगस्त थी. इसके बाद 22 अगस्त को स्क्रूटनी की जाएगी और नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 27 अगस्त होगा. इसके बाद 3 सितंबर को मतदान कराया जाएगा. जबकि 3 सितंबर को ही शाम 5 बजे सभी 9 सीटों पर नतीजे घोषित किये जाएंगे.

इन 9 सीटों में एक सीट राजस्थान से भी है. जहां एक सीट के लिए मैदान में तीन उम्मीदवार खड़े हुए हैं. हालांकि इससे पहले 22 अगस्त को स्क्रूटिनी होनी है. जबकि नामांकन वापसी के लिए 27 अगस्त का समय बाकी हैं. बता दें बीजेपी की ओर से दो उम्मीदवारों का नामांकन कराया गया है. वहीं एक निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में है.

बीजेपी ने क्यों उतारे दो उम्मीदवार 

राजस्थान की एक राज्यसभा सीट के लिए उपचुनाव में बीजेपी ने पंजाब के रवनीत सिंह बिट्टू को उम्मीदवार घोषित किया है. रवनीत सिंह बिट्टू ने 21 अगस्त को विधानसभा में अपना नामांकन दाखिल किया है. रवनीत सिंह ने रिटर्निंग ऑफिसर महावीर प्रसाद शर्मा को नामांकन पत्र के चार सैट प्रस्तुत किये. रवनीत सिंह द्वारा नामांकन पत्र दाखिल करते समय उनके साथ मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा, संसदीय कार्यमंत्री जोगाराम पटेल मौजूद थे. नामांकन पत्र प्रस्तुत करने के बाद रिटर्निंग ऑफिसर महावीर प्रसाद शर्मा ने उम्मीदवार को शपथ दिलायी.

वहीं बीजेपी की ओर से एक और उम्मीदवार सुनील कोठारी को भी नामांकन दाखिल करवाया गया. दरअसल, सुनील कोठारी को बीजेपी ने डमी कैंडिडेट के रूप में नामांकन दाखिल कराया है. ऐसा इसलिए कि किसी भी कारणवश एक उम्मीदवार का नामांकन खारिज हो तो दूसरे उम्मीदवार के जरिए चुनाव लड़ा जा सके. माना जा रहा है कि 22 अगस्त को स्क्रूटिनी के बाद 27 अगस्त को नाम वापसी के आखिरी दिन सुनील कोठारी का नाम वापस लिया जाएगा.

निर्दलीय उम्मीदवार ने भी कराया नामांकन

राजस्थान में राज्य सभा की एक सीट के लिये हो रहे उप निर्वाचन में नामांकन पत्र दाखिल करने की 21 अगस्त को अंतिम दिनांक तक तीन उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र प्रस्तुत किए. शनिवार 17 अगस्त को निर्दलीय बबीता बाघवानी ने भी राज्य सभा उप निर्वाचन के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया था. गुरुवार 22 अगस्त को मध्यान्ह पश्चात 1.30 बजे विधान सभा भवन स्थित कक्ष संख्या 751 में नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जायेंगी.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान की राज्यसभा सीटों पर दूसरे राज्यों के नेताओं का दबदबा, भाजपा-कांग्रेस दोनों ने बाहरियों को बनाया सांसद

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
SI Paper Leak Case में बड़ा खुलासा, परीक्षा में सेटिंग ही नहीं SOG से बचाने के नाम पर भी लिए लाखों रुपए
राजस्थान में राज्यसभा की एक सीट पर चुनाव, उम्मीदवार तीन, भाजपा ने क्यों उतारे दो कैंडिडेंट?
Mpox related thing came out in US CDC report, after Africa it also spread in Sweden, Thailand
Next Article
US CDC रिपोर्ट में सामने आई Mpox जुड़ी ये बड़ी बात, अफ्रीका के बाद स्वीडन, थाईलैंड में भी फैला
Close