विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2023

Electricity Crisis: चुनाव से पहले जनता को CM गहलोत का तोहफा! अब प्रदेश से दूर होगा बिजली संकट

परियोजना से प्रतिदिन करीब 26.50 लाख यूनिट बिजली उपलब्ध कराई जा सकेगी. इस परियोजना के अंदर 110 मेगावाट की तीन इकाइयां हैं, जिसमें से एक इकाई गुरुवार से कर दी गई है.

Read Time: 2 min
Electricity Crisis: चुनाव से पहले जनता को CM गहलोत का तोहफा! अब प्रदेश से दूर होगा बिजली संकट
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (फाइल फोटो)
Dholpur News:

राजस्थान में बढ़ते बिजली संकट के बीच धौलपुर से राहत की खबर सामने आई. पिछले 4 साल से बंद पड़ी धौलपुर गैस विद्युत तापीय परियोजना में आज से बिजली उत्पादन शुरू हो गया है. परियोजना की 110 मेगावाट क्षमता की एक इकाई से गुरुवार सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर उत्पादन शुरू हुआ.

चुनावी साल में प्रदेश में बढ़ती बिजली की डिमांड के बीच सरकार ने धौलपुर स्थित गैस आधारित परियोजना को मंहगी गैस होने के बावजूद चलाने का निर्णय लिया. जिससे आगामी रबी की फसल के सीजन के दौरान किसानों को पर्याप्त बिजली आपूर्ति की जा सकेगी.

परियोजना से प्रतिदिन करीब 26.50 लाख यूनिट बिजली उपलब्ध कराई जा सकेगी. इस परियोजना के अंदर 110 मेगावाट की तीन इकाइयां है. जिसमें से एक इकाई गुरुवार से कर दी गई है. वहीं बंद पड़ी इस परियोजना की दो अन्य इकाइयों को भी सरकार 30 सितंबर से पहले चालू करने की तैयारी में है.

आपको बता दें कि केन्द्र की ओर से गैस को प्राथमिकता के आधार पर मुख्यत: उर्वरक उद्योगों को आवंटित करने के चलते सस्ती गैस नहीं मिलने से यह इकाई दिसम्बर 2020 से बंद थी. रबी की फसल के सीजन में अब किसानों को मिल सकेगी पर्याप्त बिजली, सरकार के निर्णय पर महंगी गैस होने के बाबजूद एक यूनिट को किया गया चालू.

वहीं बढ़ती बिजली की डिमांड को पूरा करने के लिए सरकार के निर्देश पर राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम के इंजीनियर्स पिछले 20 दिन से इस यूनिट को चालू करने में जुटे हुए थे. जिसे गुरुवार सुबह यूनिट को चालू कर दिया गया. वर्तमान में विद्युत की मांग अपेक्षाकृत 29 प्रतिशत बढ़ने से राज्य सरकार ने धौलपुर विद्युत परियोजना को स्पॉट गैस के साथ विद्युत उत्पादन करने की अनुमति दी है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close