विज्ञापन

ERCP First Dam: ईआरसीपी के पहले नोनेरा एबरा बांध की टेस्टिंग शुरू, अगले 5 दिन बंद रहेगा हाईवे

राजस्थान के कोटा जिले में  बने ईआरसीपी के पहले नोनेरा एबरा बांध की आज से टेस्टिंग शुरू हो रही है, इसके लिए अगले 5 दिन तक स्टेट हाईवे 70 बंद रहेगा. 

ERCP First Dam: ईआरसीपी के पहले नोनेरा एबरा बांध की  टेस्टिंग शुरू, अगले 5 दिन बंद रहेगा हाईवे
ईआरसीपी का पहला नोनेरा एबरा बांध

Rajasthan News: राजस्थान के कोटा जिले में पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) के तहत पीपल्दा विधानसभा में काली सिंध नदी (Kali Sindh River) पर तैयार हुए पहले नोनेरा एबरा बांध (Nonera Abra Dam) की रविवार से टेस्टिंग (Testing) शुरू हो गई है. जल संसाधन विभाग 8 सितंबर से 12 सितंबर तक इस बांध में पानी का भराव करेगा और इसके गेटों की टेस्टिंग करेगा. इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

बांध के 27 गेटों को होगी टेस्टिंग 

नोनेरा परियोजना के अधीक्षण अभियंता आर के जैमिनी और अधिशासी अभियंता अनिल यादव ने बताया की बांध का पूर्ण निर्माण हो चुका है. बांध में 27 गेटों का निर्माण हुआ है जिनकी कोटा जिला कलक्टर की स्वीकृति के बाद आज से 12 सितंबर तक टेस्टिंग की जा रही है. टेस्टिंग के लिए बांध में जल भराव करना शुरू कर दिया है. ईस्टर्न कैनाल प्रोजेक्ट ईआरसीपी पर निर्मित यह पहला बांध है. टेस्टिंग के बाद बांध के गेट खोलकर पानी को रिलीज कर दिया जायेगा.  

स्टेट हाईवे 70 रहेगा बंद 

नोनेरा में बने इस बांध में जलभराव होने की वजह से ढिपरी-कालीसिंध पुलिया पर पानी अआ गया है. पानी आने की वजह से स्टेट हाइवे 70 कोटा-इटावा के बीच बने बदौड़ पुल पर से रविवार सुबह से 12 सितंबर तक आवागमन बंद कर दिया गया है.  सुरक्षा की दृष्टि से पुल के दोनों ओर बेरिकेटिंग लगाकर पुलिस के जवान तैनात कर दिए गए हैं. इटावा डीएसपी शिवम जोशी के निर्देशन पर इटावा और बूढ़ादीत थाना पुलिस के जवान पुलिया के दोनों ओर सुरक्षा व्यवस्था बनाए हुए हैं. आवागमन व्यवस्था को चालू रखने के लिए आवागमन को  डाइवर्ट किया है. 

1316 करोड़ का है प्रोजेक्ट 

पूर्वी राजस्थान केनाल परियोजना के लिए प्रथम चरण में 1316 करोड़ की राशि स्वीकृत हुई है. परियोजना के अधिशासी अभियंता अनिल यादव ने बताया कि कोटा बैराज बांध की भराव क्षमता 226.65 मिली  घन मीटर है. नोनेरा एबरा बांध में 54 मीटर पानी पेयजल के लिए है, जिससे कोटा , बूंदी, बारां के 6 कस्बों और 749 गांवो में पेयजल आपूर्ति होगी. बांध में 27 गेट है बांध का काम पूरा हो गया है. गेटों की टेस्टिंग के बांध पूर्णरूप से तैयार हो जायेगा.

यह भी पढ़ें-किरोड़ी लाल मीणा का छलका दर्द, बोले- जिसने कहा आदिवासी हिंदू नहीं है, वो फिर MLA बन गया

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
ERCP First Dam: ईआरसीपी के पहले नोनेरा एबरा बांध की  टेस्टिंग शुरू, अगले 5 दिन बंद रहेगा हाईवे
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close