विज्ञापन
Story ProgressBack

जोधपुर में सड़े तेल और क्रीम से घी बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़, साढे 7 हजार लीटर घी बरामद

जोधपुर शहर के निकटवर्ती बोरानाडा क्षेत्र में गुरुवार की देर रात पुलिस की टीम और स्वास्थ्य विभाग ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए बड़े स्तर पर चल रहे नकली घी के कारोबार का पता लगाया है. यहां पर एक फैक्ट्री में यह कारोबार चल रहा था.

Read Time: 4 min
जोधपुर में सड़े तेल और क्रीम से घी बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़, साढे 7 हजार लीटर घी बरामद
जोधपुर में नकली घी बनाने वाली फैक्ट्री में छानबीन करती जांच टीम.

Jodhpur News: मार्केट में कई कंपनियों का डिब्बाबंद घी बिकता है. इसे लोग शौक से अपने घर में लाकर यूज करते हैं. कंपनियां घी को उच्च क्वालिटी की बताती है, लेकिन जब आपको पता चले कि डिब्बाबंद घी सड़े हुए तेल और क्रीम से तैयार किए जा हो तो आपका भरोसा टूटता है. यह मामला इससमय इसलिए सामने आया क्योंकि राजस्थान के जोधपुर जिले में सड़े हुए तेल और क्रीम से घी बनाने वाली एक फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ है. यहां से करीब साढ़े 7 हजार लीटर घी जब्त किए गए हैं. जिसकी जांच जारी है. मिली जानकारी के अनुसार जोधपुर के आद्योगिक क्षेत्र बोरानाडा में नकली घी बनाने वाले गोरखधंधे का खुलासा हुआ है. मौके से चार ट्रक के साथ भारी मात्रा में नकली घी बरामद किया गया है. यह कार्रवाई गुरुवार देर रात शुरू हुई. जिसकी जांच अब भी जारी है. 


बोरानाडा क्षेत्र में देर रात हुई कार्रवाई

दरअसल जोधपुर शहर के निकटवर्ती बोरानाडा क्षेत्र में गुरुवार की देर रात पुलिस की टीम और स्वास्थ्य विभाग ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए बड़े स्तर पर चल रहे नकली घी के कारोबार का पता लगाया है. यहां पर एक फैक्ट्री में यह कारोबार चल रहा था. देर रात तक पुलिस की टीम और स्वास्थ्य विभाग की टीमें जुटी हुई थी. मौके कई सारे ट्रक मिले है. जिनमें ज्यादातर ट्रकों पर एक ही सीरिज की नंबर प्लेटस लगी हुई मिली.

खाद्य निरीक्षक भी जांच में शामिल

एडीजी क्राइम जयपुर के दिनेश एनएम की सूचना पर यहां जोधपुर की विवेक विहार पुलिस के सहयोग से यह कार्रवाई की गई. खाद्य निरीक्षक प्रवीण चौधरी भी घटनास्थल पर पहुंचे. फैक्ट्री किसी भजनलाल बिश्नोई की तरफ से संचालित किया जाना सामने आया है. फैक्ट्री से भारी मात्रा में नकली घी होने की आशंका में वहां पर सेंपलिंग की गई है. फैक्ट्री मालिक द्वारा दो फूड लाइसेंस लिए जाने की बात सामने आई है.

फैक्ट्री से सड़ा हुआ तेल और क्रीम भी मिला

जयपुर से पहुंची क्राइम ब्रांच की टीम के साथ विवेक विहार पुलिस देर रात तक कार्रवाई में जुटी थी. धेनुश्री नाम से संचालित फैक्ट्री पर कार्रवाई कर जांच टीम ने चार हजार लीटर घी और साढ़े तीन हजार लीटर वनस्पति घी बरामद किया है. जिसे बाजार में खपाने की तैयारी थी. इसके साथ ही फैक्ट्री से सड़ा हुआ तेल और क्रीम भी मिला है. आशंका जताई जा रही है कि इससे ही घी तैयार किया जा रहा था. 

फैक्ट्री से कई कंपनियों के रैपर, पाउच मिले

जांच टीम को फैक्ट्री में सरस, धेनुश्री, यश, राघव, सम्राट और भारत प्रोडक्ट सहित अलग-अलग ब्रांड के कार्टन व पाउच
भी मिले हैं. टीम ने अलग-अलग पैक किए घी के सैंपल लिए. जिसे आगे की जांच के भी लैब भेजा गया है. फैक्ट्री में सात ट्रक भी मिले हैं. इसमें एक ही नंबर के चार ट्रक भी मौके से मिले हैं. इनमें से चार ट्रकों पर एक ही सीरीज के नंबर पाए गए. वहीं तीन ट्रकों पर अलग-अलग नंबर थे. 

यह भी पढ़ें - बर्फ में पैदा होने वाली सब्जियां अब रेगिस्तान में भी मिलेंगी, जानिए क्या है 'कृषि का ATM' तकनीक?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close