विज्ञापन
Story ProgressBack

Farmers Protest: किसान आंदोलन के चलते राजस्थान के 3 जिलों में इंटरनेट बंद, हाईवे पर बैरिकेडिंग, भारी संख्या में जवान तैनात

Farmers Protest: किसान आंदोलन का असर राजस्थान में भी दिख रहा है. यहां पंजाब, हरियाणा से सटे तीन जिलों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है. हाईवे सील कर दिया गया है. भारी संख्या में पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं. आइए जानते हैं किसान आंदोलन के बड़े अपडेट.

Read Time: 5 min
Farmers Protest: किसान आंदोलन के चलते राजस्थान के 3 जिलों में इंटरनेट बंद, हाईवे पर बैरिकेडिंग, भारी संख्या में जवान तैनात
Punjab Farmers Delhi Protest: विभिन्न मांगों पर पंजाब के किसान आंदोलन करने दिल्ली आ रहे हैं.

Punjab Farmers Delhi Protest: पंजाब के किसानों के प्रदर्शन का असर राजस्थान पर देखने को मिल रहा है. केंद्र और किसानों के बीच सहमति नहीं बनने के बाद किसानों ने दिल्ली कूच शुरू कर दिया है. किसानों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोकने के लिए सभी सीमाई इलाकों पर भारी संख्या में पुलिस के जवान तैनात किए गए है.बात राजस्थान की करें तो किसान आंदोलन के चलते राजस्थान के तीन जिलों में इंटरनेट बंद दिया गया है. हाईवे सील कर भारी संख्या में जवानों को तैनात किया गया है. इन तीनों जिलों में रोडवेज की सुविधा भी बंद है. ऐसे में आम लोगों की परेशानी बढ़ गई है. 

इधर फेतहगढ़ साहेब से शंभू बॉर्डर पर जमा हुई किसानों की भीड़ पर पुलिस ने सख्ती दिखाते आंसू गैस के गोले दागे, जिसके बाद वहां अफरातफरी मच गई. बता दें कि किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए पहले से ही दिल्ली के बॉर्डर पर सुरक्षा के जबरदस्त इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली आने वाले सभी बॉर्डर को सील कर दिया गया है. सिंघु बॉर्डर, टीकरी बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है.

राजस्थान के इन तीनों जिलों में इंटरनेट बंद

किसान आंदोलन के कारण हरियाणा-पंजाब बॉर्डर से लगने वाले राजस्थान के तीन जिलों इंटरनेट बंद है. जिन जिलों में इंटरनेट बंद किए गए हैं उनमें श्रीगंगानगर, अनूपगढ़ और हनुमानगढ़ शामिल हैं. इधर राजस्थान किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष हिम्मत सिंह ने कहा कि आज दो जिलों में किसानों की मीटिंग हुई है. इसमें दिल्ली कूच करने का निर्णय किया गया है.

किसानों को रोकने के लिए कीलें लगाई गई हैं.

किसानों को रोकने के लिए कीलें लगाई गई हैं.

बैरिकेडिंग के साथ-साथ कीलें भी बिछाई गई

किसानों की दिल्ली जाने की चेतावनी को देखते हुए बॉर्डर के कई क्षेत्रों में भारी पुलिस बल तैनात है. किसानों को रोकने के लिए बैरिकेडिंग के साथ कीलें भी बिछाई गई हैं. दिल्ली-जयपुर नेशनल हाईवे के शाहजहांपुर बॉर्डर पर भारी वाहनों को दिल्ली नहीं जाने के लिए कहा जा रहा है. यहां तैनात पुलिस अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि जरूरी होने पर ही दिल्ली जाएं.


श्रीगंगानगर में सीमेंट और लोहे की लगाई गई बैरिकेडिंग

संयुक्त किसान मोर्चा और विभिन्न किसान संगठनों द्वारा मांगों को लेकर किसानों ने दिल्ली कूच का ऐलान किया है. इस दौरान हनुमानगढ़ जिले के विभिन्न स्थानों से किसान एकत्रित होकर ट्रैक्टर ट्रॉलियों/छोटे वाहनों से दिल्ली जायेंगे. किसानों को रोकने के लिए और कानून व्यवस्था बनाने के लिए साधुवाली चेक पोस्ट और पतली चेक पोस्ट पर बेरिकेडिंग लगाकर सील करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है.


दोनों ही चेक पोस्ट पर भारी संख्या में पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है इसके साथ-साथ कार्यपालक मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं. एसपी विकास शर्मा ने बताया कि आज रोडवेज, लोक परिवहन और निजी बसें बंद रहेगी हालांकि जरूरतमंद लोगों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई है.

हनुमानगढ़ में किसान और पुलिस में झड़प

हनुमानगढ़ जिले के टिब्बी क्षेत्र में किसानों द्वारा पूर्व चेतावनी के अनुसार दिल्ली कूच को लेकर जब किसान गुरुद्वारे में अरदास के बाद टिब्बी के बाहर नाके पर हरियाणा बॉर्डर के लिए जाने के लिए निकले तो पुलिस के साथ हल्की झड़प और धक्का मुक्की भी हुई. पुलिस ने उन्हें मौके पर ही रोक लिया.

इसके बाद किसानों ने मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए, सड़क पर वहीं बैठकर धरना लगा दिया और चेतावनी दी कि जब तक उन्हें जाने नहीं दिया जाएगा अभी यहां से नहीं हटेंगे वहीं पुलिस प्रशासन ने भी उनसे समझाइश कि उन्हें आदेश हैं यहां से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। इसके बाद किसान मौके पर धरना लगा दिया और नारेबाजी करने लगे.

यह भी पढ़ें - Formers Protest: क्या हैं किसानों की बड़ी मांगें, 'दिल्ली चलो' मार्च के लिए क्यों प्रतिबद्ध हैं किसान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close