विज्ञापन
This Article is From Jan 17, 2024

राजस्थान में खनन माफिया पर लगाया गया 5 करोड़ का जुर्माना, जब्त की गई कई डंपर-ट्रैक्टर और JCB

राज्य में अवैध खनन के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जा रहा है. वहीं डीडवाना में अवैध खनन करने वालों के खिलाफ छापेमारी की गई. इस दौरान 5 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है.

राजस्थान में खनन माफिया पर लगाया गया 5 करोड़ का जुर्माना, जब्त की गई कई डंपर-ट्रैक्टर और JCB
खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई.

Rajasthan News: राजस्थान में खनन माफिया और अवैध खनन करने वालों के खिलाफ स्पेशल अभियान के तहत कार्रवाई की जा रही है. इसी के तहत डीडवाना जिले में खनन माफिया के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है. प्रशासन द्वारा जिले के मकराना, परबतसर, लाडनूं समेत अनेक स्थानों पर अवैध खनन करने वालों पर छापेमारी की है. इस दौरान खनन माफियाओं पर करोड़ों का जुर्माना लगाया गया है. जबकि लाखों की डंपर-ट्रैक्टर और जेसीबी जब्त की गई है.

राज्य में अवैध खनन के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जा रहा है. वहीं डीडवाना में अवैध खनन करने वालों के खिलाफ छापेमारी की गई. इस दौरान 5 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है. वहीं, 2 डंपर, 15 ट्रैक्टर और 2 जेसीबी जब्त की गई है. इस कार्रवाई से अवैध खनन करने वाले माफियाओं के बीच हड़कंप मच गया और कई स्थानों पर खनन माफिया भाग गए.

लीज खत्म होने के बाद भी खनन था चालू

खनन माफिया के खिलाफ संयुक्त अभियान डीडवाना के ग्राम बालिया और गोदरास के बीच अवैध खनन पर कार्रवाई की गई. बताया जा रहा है कि यहां अवैध खनन किया जा रहा था, जबकि इसकी लीज 2022 में ही खत्म हो गई थी. इसके बावजूद यहां अवैध खनन किया जा रहा था. इस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए एक जेसीबी और चार ट्रैक्टर ट्राली को जब्त कर लिया गया.

इसी तरह परबतसर में खनिज मेसनरी स्टोन का अवैध खनन करते हुए एक जेसीबी मशीन को जब्त करते हुए दो खानों से 3360 मैट्रिक टन का मौका पंचनामा बनाया गया. साथ ही एक अन्य डंपर को जब्त किया गया. वहीं परबतसर के ही निकट ग्राम चीवली में गैर मुमकिन भाकर में तीन स्थानों पर अवैध खनन पर कार्रवाई की गई. इस दौरान 105441 मैट्रिक टन खनिज मेसनरी स्टोन का अवैध खनन किए जाने पर मामला दर्ज कर लिया गया.

जबकि ग्राम चीवली में स्थित क्रेशर के स्टोक का भौतिक सत्यापन किया गया जिसमें मौके पर उपलब्ध कुल स्टोक 44660 मैट्रिक टन पाया गया एवं ऑनलाइन डीलर स्टोक 44115.18 पाया गया. जिसमें 545 मैट्रिक टन का अन्तर पाया गया. इसी तरह लाडनू के ग्राम तंवरा व लोडसर में कुल 8 क्रेशरों का भौतिक सत्यापन किया गया, जिसमें मौके पर उपलब्ध स्टोक एवं ऑनलाईन स्टोक में कुल 789 मैट्रिक टन का अन्तर पाया गया. जिसके तहत इन पर कुल 4,36,150 रूपए का जुर्माना लगाया गया। नावां के निकट ग्राम हनुमानपुरा में खनिज मेसनरी स्टोन 35 मैट्रिक टन का अवैध खनन करते हुए एक जेसीबी मशीन जब्त की गई. साथ ही एक अन्य स्थान पर एक ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त की गई. इसके अलावा उपवन संरक्षक द्वारा कुल 9 ट्रेक्टर ट्रोली को जब्त किया गया.

यह भी पढ़ेंः डीडवाना: शेखबासनी गांव में गहराया जल संकट, महंगे टैंकरों का पानी पीने को मजबूर ग्रामीण

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ACB Action: मेयर मुनेश गुर्जर के खिलाफ 2502 पन्नों की चार्जशीट पेश, पढ़ें शिकायकर्ता और दलाल के बीच क्या हुई थी बातचीत?
राजस्थान में खनन माफिया पर लगाया गया 5 करोड़ का जुर्माना, जब्त की गई कई डंपर-ट्रैक्टर और JCB
In a Hotel Lakend in Udaipur a waiter killed a chef by stabbing him repeatedly in the chest
Next Article
उदयपुर के 5 सितारा होटल में वेटर ने शेफ को उतारा मौत के घाट, सीने में चाकू से ताबड़तोड़ किया वार
Close