विज्ञापन

करौली और हिंडौन में बाढ़ का अलर्ट, अगले 4-5 दिन राजस्थान के लिए और भारी

भारी बारिश के कारण मंगलवार यानी 13 अगस्त को भी स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया गया है. जयपुर, जयुपर ग्रामीण, कोटा, करौली, सवाईमाधोपुर, धौलपुर और दौसा जैसे जिलों में स्कूल बंद रहेंगे.

करौली और हिंडौन में बाढ़ का अलर्ट, अगले 4-5 दिन राजस्थान के लिए और भारी
करौली और हिंडौन में बाढ़ का अलर्ट

Rajasthan Heavy Rain Alert: राजस्थान में मूसलाधार बारिश का दौर लगातार जारी है. सोमवार को बारिश से जुड़ी घटनाओं में आठ और लोगों की मौत हो गई. पिछले दो दिनों में भारी बारिश ने करौली और हिंडौन में बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं, जहां निचले इलाकों में बहुत ज्यादा जलभराव हो गया है. बांधों और नदियों के उफान पर होने से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. आपदा राहत बलों ने करौली और हिंडौन में करीब 100 लोगों को बचाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.

मंगलवार को बंद रहेंगे सभी स्कूल

मौसम विभाग की ओर से जारी भारी बारिश की चेतावनी के चलते संबंधित जिलाधिकारियों द्वारा जारी आदेशों पर राज्य की राजधानी जयपुर, सवाई माधोपुर, भरतपुर, दौसा और करौली समेत पांच जिलों में सोमवार को दिनभर स्कूल बंद रहे. अब मंगलवार यानी 13 अगस्त को भी स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया गया है. इसमें जयपुर, जयुपर ग्रामीण, कोटा, करौली, सवाईमाधोपुर, धौलपुर और दौसा जैसे जिलों में छुट्टी का ऐलान हुआ है.

जयपुर में भी लगातार हो रही बारिश से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. शहर की सड़कें जलमग्न हो गईं और लगभग सभी सड़कों पर यातायात की जाम जैसी स्थिति को सामान्य बनाने के लिये पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. आपदा प्रबंधन विभाग के संयुक्त सचिव भगवत सिंह ने बताया कि करौली और हिंडौन कस्बे में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने करीब 100 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.

सीएम शर्मा ने लोगों से खास अपील

पुलिस के अनुसार सोमवार को जयपुर के कानोता बांध में रविवार शाम बहे पांच लोगों के शव निकाले गए, वहीं दो और लोग गलता कुंड में नहाते समय डूब गए. अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को दौसा में 30 वर्षीय एक व्यक्ति की भी मोरोली बांध में बह जाने से मौत हो गई. बता दें कि इससे पहले रविवार को एक दर्जन से अधिक लोगों की बारिश जनित हादसे में मौत हुई थी. 

इस बीच, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने एक वीडियो जारी करके कहा, 'पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है. कई जगहों पर बारिश ने पिछले रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. मैं लगातार स्थिति पर नजर रख रहा हूं. कुछ जगहों पर जलभराव और बाढ़ जैसी स्थिति है और नदियों में पानी का बहाव भी तेज है. ऐसे में लोगों को अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए तथा नदियों, झरनों, तालाबों और कुंडों में नहाने से बचना चाहिए. निचले इलाकों में फंसे लोगों को विशेष रूप से अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए.

अगले 4-5 दिन राजस्थान के लिए और भारी

पिछले 24 घंटों में जयपुर में रिकॉर्ड 118 मिमी बारिश दर्ज की गई है और सोमवार को भी जारी रही. जयपुर के मौसम विभाग केंद्र के अनुसार सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटे के दौरान जयपुर हवाई अड्डे पर 118 मिमी बारिश दर्ज की गई. जबकि इस दौरान दौसा के रामगढ़ पचवारा में 258 मिमी और करौली के सपोटरा में 207 मिमी बारिश हुई. दौसा जिले के लालसोट और राऊवास में 132 से 178 मिमी, जयपुर में 126 मिमी, सवाई माधोपुर के खंडार और बोनाली में कई जगह 117 से 168 मिमी बारिश हुई.

मौसम विभाग ने बताया कि अगले चार-पांच दिनों तक पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर संभाग के कुछ हिस्सों में भारी और अति भारी बारिश जारी रहने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में अगले चार-पांच दिनों तक मध्यम और कभी भारी बारिश होने की संभावना है. जोधपुर और उदयपुर संभाग में छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. 

यह भी पढे़ं- दिल्ली से लौटते ही जयपुर की सड़कों पर निकले सीएम भजनलाल, अव्यवस्थाओं से हुए अधिकारियों पर नाराज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बाड़मेर के राजकीय अस्पताल में महिला के साथ छेड़छाड़, कलेक्टर टीना डाबी के संज्ञान में आने पर कार्रवाई
करौली और हिंडौन में बाढ़ का अलर्ट, अगले 4-5 दिन राजस्थान के लिए और भारी
Thakur ji procession started from Raghunath temple of Banswara district, Jaljhulani Gyaras celebrated since 1100 years
Next Article
बांसवाड़ा में आज शहर भ्रमण पर निकलेंगे भगवान, 1100 साल से मनाई जाती है जलझूलनी ग्यारस
Close