विज्ञापन
Story ProgressBack

बूंदी में करंट लगने से 4 तेंदुए की मौत, दो दिन में 5 पैंथर की मौत से वन विभाग में हड़कंप

बूंदी में करंट लगने से 3 गाय की मौत हो गई, जिसका शिकार करने गए 4 तेंदुए भी करंट की चपेट में आ गए. तेंदुए की मौत से वन विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गई है.

Read Time: 4 min
बूंदी में करंट लगने से 4 तेंदुए की मौत, दो दिन में 5 पैंथर की मौत से वन विभाग में हड़कंप
तेंदुए की प्रतीकात्मक तस्वीर.
बूंदी:

राजस्थान के बूंदी वन क्षेत्र से बड़ी दुखद खबर निकलकर सामने आई है. यहां करंट लगने से चार तेंदुए की मौके पर ही मौत हो गई. तेंदुए की मौत से वन विभाग में हड़कंभ मच गया. सूचना मिलने पर वन विभाग के आला अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे. जहां 11 केवी हाई टेंशन तार की चपेट में आने से तेंदुए की मौत होने का मामला सामने आया है. हाई टेंशन तार की चपेट में आने से तेंदुए पूरी तरह से झुलस गए. वन विभाग की टीम ने मुआयना कर तेंदुए के शव को कब्जे में लेकर भवानीपुर नर्सरी में रखवाया.

सभी तेंदुए का बुधवार सुबह मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाया गया. बता दें कि दो दिनों के भीतर बूंदी जिले में पांच तेंदुए की मौत के बाद वन विभाग में हड़कंप मच गया. सोमवार को भी रामगढ़ अभयारण्य के डाटुंदा क्षेत्र में अज्ञात वाहन की टक्कर से एक तेंदुए की मौत हुई थी. आज फिर तेंदुए की मौत से वन्य जीव प्रेमियों में मायूसी छाई हुई है.

करंट की चपेट में आई गाय का करने गए शिकार

डाबी वन क्षेत्र के रेंजर संजय शर्मा ने बताया कि सूचना मिली थी कि डाबी वन खंड के बड़फू जंगल में 11 केवी विद्युत लाइन का तार टूटने से तेंदुए की मौत हुई है. जहां मौके पर पहुंचे तो पता चला कि जंगल के बीचो-बीच 11 केवी विद्युत लाइन टूटकर गिरी हुई थी और लाइन टूटने से तीन गोवंशों की करंट की चपेट में आने से मौत हो चुकी थी और उनके शव मौके पर पड़े हुए थे.

जैसे ही पैथर गोवंश का शिकार बनाने के लिए पहुंचे ओर शिकार बना रहे थे कि हाई टेंशन लाइन की चपेट में आने से एक-एक कर तेंदुए चपेट में आ गए. मौके पर नर- मादा लेपर्ड सहित दो शावकों की मौके पर मौत हो गई साथ ही चारों तेंदुए की बुरी तरह झुलसकर मौत हो गई.

मौके पर पहुंचे वन अधिकारी

इस मामले जानकारी उस वक्त लगी जब एक गोवंश गायब होने पर गोवंश मालिक उसे तलाश करता हुआ डसालिया वन खंड की ओर गया. उसे अपनी गाय और चार तेंदुए मृत अवस्था मिले. जिसकी सूचना उसने वन अधिकारियों को दी. सूचना पर पहुंचे वन अधिकारियों ने चारों पेंथरों के शवों को अपने कब्जे में ले लिया है. जिले के वन अधिकारी मामले की जांच में जुटे हुए हैं.

Add image caption here

Add image caption here

नेशनल हाइवे पर भी हुई पैंथर की मौत

बूंदी में दो दिन के भीतर 5 तेंदुए की मौत हुई है. सोमवार को सुबह 148 डी नेशनल हाइवे डाटूंदा के पास अज्ञात वाहन की टक्कर से तेंदुए की मौत हो गई थी. उसके शव का हिण्डोली नर्सरी में मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाया गया. रेंजर दीपक जासू ने बताया कि टाइगर रिजर्व डाटूंदा के जंगल से निकलकर एक तेंदुआ सड़क पर आ गया था.

उसी दौरान अज्ञात वाहन की चपेट में आने से उसकी मौत हो गई. इस इलाके में आधा दर्जन से अधिक तेंदुए रह रहे हैं. बता दे कि क्षेत्र के भीमलत के निकट गुफा में रेल की पटरी पर पहले भी 2 तेंदुए की ट्रेन की चपेट में आने से मौत हो गई थी. अब सडक दुर्घटना से तेंदुए की मौत हो गई जो चिंताजनक है.

ये भी पढ़ें- Panther Died in Sirohi: कुएं में गिरने से नर पैंथर की मौत, कुएं में तैरता मिला शव

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close