विज्ञापन

चार महिला IAS अफसरों के जिम्मे 4 ताकतवर विभाग, इस बड़े बदलाव से क्या संकेत देना चाहती है भजनलाल सरकार ?

IAS Transfer Rajasthan: राजस्थान सरकार की 108 आईएएस तबदला सूची में चार महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी महिला IAS अधिकारियों को दी गई है.

चार महिला IAS अफसरों के जिम्मे 4 ताकतवर विभाग, इस बड़े बदलाव से क्या संकेत देना चाहती है भजनलाल सरकार ?
आईएएस अधिकारियों शुचि त्यागी,गायत्री राठौड़, आनंदी और आरती डोगरा को महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां मिली हैं

108 IAS Transfers In Rajasthan: गुरुवार को राजस्थान की भजनलाल सरकार ने 108 IAS अधिकारियों की तबदला सूची जारी कर दी. इन तबादलों के बाद राजस्थान की ब्यूरोक्रेसी में आमूलचूल बदलाव साफ़ देखे जा सकते हैं. बड़े स्तर पर हुए इन तबादलों से भजनलाल सरकार द्वारा करप्शन के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति को मज़बूत करने का संकेत छुपा है. 4 महिला अफसरों को जिन विभागों की ज़िम्मेदारियां दी गई हैं उससे साफ़ है कि सरकार एक क्लीन इमेज के साथ काम करने की नीति पर काम कर रही है. यह सभी विभाग वो हैं जिनका आम जनता से सीधा संबंध है. 

आरती डोगरा 

पिछले साल दिसंबर में भाजपा सरकार आते ही पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सचिव आरती डोगरा को APO कर दिया गया था. उससे बाद से ही संभावना थी कि उन्हें कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जानी है. गुरुवार देर रात आई तबादला सूची में डोगरा को बिजली डिस्कॉम की चेयरमैन और JVVNL की प्रबंधक बनाया गया है. बिजली विभाग राजस्थान के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. गर्मियों में प्रदेश में बिजली संकट सबने देखा है. ऐसे में आरती डोगरा को बिजली विभाग को सुचारु रूप से चलाने की चुनौती होगी. बिजली के लिए कोयले के संकट जैसे चुनौतीपूर्ण समस्याओं से निपटने के लिए डोगरा को यह ज़िम्मेदारी दी गई है. 

आनंदी 

आनंदी  2007 की IAS अफसर हैं, उनका तबादला खान एवं पैट्रोलियम विभाग के शासन सचिव से जयपुर विकास प्राधिकरण (JDA ) के आयुक्त पद पर किया गया है. आनंदी उदयपुर की कलेक्टर भी रह चुकी हैं जहां की तस्वीर बदलने में उनकी काफी अहम भूमिका रही है. JDA आयुक्त का पद काफी महत्वपूर्ण है. पिछले दिनों JDA  में करप्शन के कई मामले सामने आये थे जिसके बाद ED ने रेड भी की थी. साफ़ इमेज वालीं आनंदी को यह जिम्मेदारी दे कर सरकार JDA तस्वीर बदलना चाहती है.

इसके अलावा राजस्थान में चार महीने बाद दिसम्बर में राइजिंग राजस्थान बिज़नेस समिट भी होने वाला है. उससे पहले जयपुर की जर्जर हालत को सुधारना है. ख़ास तौर पर मानसून के बाद शहर में जगह-जगह पानी के भराव से बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए थे उसके लिए ड्रेनेज सिस्टम को अपग्रेड करना बड़ी चुनौती है. 

गायत्री राठौड़ 

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी गायत्री राठौड़  के जिम्मे अब  चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण एवं पंचायती राज विभाग होगा. उन्हें विभाग का प्रमुख शासन सचिव बनाया है. चिकित्सा विभाग बेहद महत्वपूर्ण विभाग है. 2 महीने पहले भीषण गर्मी में राजस्थान की चिकित्सा व्यवस्था चरमरा गई थी. 

मानसून के बाद मौसमी बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ जाता है ऐसे में इस स्थिति से निपटना एक बड़ी चुनौती होगी. गायत्री राठौड़ इस पहले पर्यटन सचिव रह चुकी हैं वहां उनके शानदार प्रदर्शन और मैनेजमेंट की वजह से उनको चिकित्सा विभाग की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिली है. 

शुचि त्यागी

2007 की आईएएस अधिकारी शुचि त्यागी को  सहकारिता विभाग की शासन सचिव से परिवहन विभाग शासन सचिव बनाया गया है. पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में परिवहन विभाग में करप्शन के कई मामले सामने आये थे. ऐसे में एक स्वच्छ और साफ़ छवि की अधिकारी को भजनलाल सरकार ने यह यह ज़िम्मदारी दी है. 

यह भी पढ़ें - कौन हैं 3 जिलों की कलेक्टर और CM की सचिव रहीं आरती डोगरा? अब राजस्थान सरकार ने दी बड़ी जिम्मेदारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan Politics: रिछपाल मिर्धा ने हनुमान बेनीवाल को दी 'अमर बकरे' की उपाधि, बोले- 'सोने की बालियां पहनकर वो...'
चार महिला IAS अफसरों के जिम्मे 4 ताकतवर विभाग, इस बड़े बदलाव से क्या संकेत देना चाहती है भजनलाल सरकार ?
Tehsil level area declared district in Gehlot government, Jhabar Singh Kharra said only 5-6 out of 17 districts on the criteria
Next Article
गहलोत सरकार में तहसील स्तर के क्षेत्र घोषित हुए जिले, बीजेपी मंत्री बोले- मापदंड पर 17 जिलों में से केवल 5-6
Close