विज्ञापन
Story ProgressBack

450 रुपए में गैस सिलेंडर, 2.50 लाख सरकारी नौकरी... राजस्थान में भजनलाल सरकार ने बताई अपनी 10 प्राथमिकताएं

Rajasthan BJP Govt Priorities: राजस्थान की भाजपा सरकार ने अपनी 10 प्राथमिकाएं घोषित कर दी है. राज्य सरकार की सभी वेबसाइटों पर ये प्राथमिकताएं नजर आ रही है. इसमें 450 रुपए में गैस सिलेंडर, ढाई लाख सरकारी नौकरी सहित कई वायदें हैं.

Read Time4 min
450 ???? ??? ??? ???????, 2.50 ??? ?????? ?????... ???????? ??? ?????? ????? ?? ???? ???? 10 ????????????
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा.

Rajasthan BJP Govt Priorities: राजस्थान की भाजपा सरकार ने अपनी 10 प्राथमिकाएं घोषित कर दी है. राज्य सरकार की सभी वेबसाइटों पर ये प्राथमिकताएं नजर आ रही है. इसमें 450 रुपए में गैस सिलेंडर, ढाई लाख सरकारी नौकरी सहित कई वायदें हैं.

  1. 450 रुपए में गैस सिलेंडर: 450 रुपए में गैस सिलेंडर भाजपा का चुनावी वादा था. अब जीत के बाद भाजपा ने इसे अपनी प्राथमिकातओं की लिस्ट पर नंबर-1 पर रखा है. प्राथमिकताएं संबंधी जारी ब्रोशर में कहा गया है कि हम सभी गरीब परिवार की महिलाओं को 450 रुपए में गैस सिलेंडर देंगे.
  2. महिला सुरक्षा के सुदृढ़ उपाएः भाजपा ने चुनाव प्रचार के दौरान महिला सुरक्षा के मुद्दें को खूब उठाया था. अब सरकार के बनने के भाजपा महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक्शन मोड में है. इस कड़ी में सरकार ने प्रत्येक जिले में महिला थाना और हर थाने में महिला डेस्क के गठन की बात कही है. साथ ही एंटी रोमियो स्क्वॉड के गठन की बात कही है. 
  3. पेपर लीक एवं घोटालों की जांचः राजस्थान की पिछली सरकार में कई भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक हुए. भाजपा ने इसे चुनावी मुद्दा बनाया था. सरकार बनने के बाद सीएम ने अपने पहले संबोधन में ही पेपर लीक की जांच के लिए एसआईटी गठन की घोषणा की थी. भाजपा सरकार का कहना है कि पेपर लीक सहित अन्य घोटालों की जांच के लिए एसआईटी की गठन कर दोषियों पर सख्त कार्रवाई होगी. 
  4. भ्रष्टाचार और माफिया राज का अंतः राजस्थान सरकार ने अपनी प्राथमिकाताओं संबंधी ब्रोशर में भ्रष्टाचार और माफिया राज के अंत को चौथे नंबर पर रखा है. इसमें सरकार ने कहा कि राज्य में पारदर्शी सरकार स्थापित करेंगे. भ्रष्टाचार और माफिया राज खत्म करेंगे.
  5. किसानों की जमीन का उचित मुआवजाः  कांग्रेस राज में जिन किसानों की जमीन नीलाम हुई, उन्हें उचित मुआवजा देने के लिए नीति बनाएंगे. मालूम हो कि चुनाव पूर्व इससे जुड़े एक पोस्टर के लिए भाजपा की खूब किरकिरी हुई थी. 
  6. सांस्कृतिक विरासत का संरक्षणः राजस्थान के सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के लिए भाजपा सरकार ने अपना संकल्प दोहराया है. सरकार का कहना है कि 800 करोड़ रुपए के निवेश के साथ क्षेत्रीय विरासत केन्द्र स्थापित करेंगे. जो क्षेत्रों की संस्कृति का संरक्षण करेगी. 
  7. छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा देंगे: बेटियों की पढ़ाई के लिए राजस्थान की नवगठित भाजपा सरकार ने कहा कि हम प्रदेश की सभी छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा देंगे.
  8. पर्यटन क्षेत्र में लाखों युवाओं को रोजगारः राजस्थान टूरिज्म के लिए जाना जाता है. पूरे साल यहां सैलानियों का तांता लगा रहता है. ऐसे में भाजपा सरकार ने टूरिज्म सेक्टर को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दो हजार करोड़ रुपए के निवेश की बात कही है. साथ ही कहा कि इससे पांच लाख युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे.
  9. किसानों को प्रतिवर्ष 12000 रुपएः इस समय किसानों को केंद्र की सरकार हर साल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6000 रुपए देती है. राजस्थान की भाजपा सरकार इस योजना को बढ़ाएगी. सरकार ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि को 12 हजार रुपए करेंगे.
  10. युवाओं को सरकारी नौकरीः सरकार की प्राथमिकताएं संबंधी ब्रोशर में युवाओं को सरकारी नौकरी देने की बात भी शामिल है. सरकार का कहना है कि हम अगले पांच वर्षों में ढाई लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां देंगे.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close