विज्ञापन
Story ProgressBack

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का अभियान शुूरू, इस तारीख से पहले करें आवेदन, जानें पूरी खबर

आज जयपुर के लगभग शहरों में नए वोटर्स के नाम जोड़ने का अभियान शुरू किया गया. यह सब आगामी लोकसभा चुनाव में देख कर किया जा रहा है.

Read Time: 2 min
मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का अभियान शुूरू, इस तारीख से पहले करें आवेदन, जानें पूरी खबर
फाइल फोटो
जयपुर:

Voter ID Update: वर्ष 2024 के अप्रैल- मई माह में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों में भारत निर्वाचन आयोग जुट गया है. आयोग के निर्देशन में का मतदाता सूची में ने नाम जोड़ने के सम्बन्ध में अभियान शुरू किया गया. 

आज से प्रदेश के भी शहरों में वोटर लिस्ट में नए वोटर्स का नाम जोड़ने का अभियान शुरू किया है. इस अभियान के तहत 22 जनवरी तक आवेदन कर सकेंगे. निर्वाचन आयोग ने ये विशेष अभियान लोकसभा चुनाव को देखते हुए चलाया है. इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं.

वहीं 22 जनवरी तक आने वाले आवेदनों को निस्तारण भी कर लिया जाएगा. इसके बाद 2 फरवरी तक दावे और आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा और मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 8 फरवरी को किया जाएगा.

निर्वाचन आयोग से जारी शेड्यूल के मुताबिक जो व्यक्ति 1 अक्टूबर 2024 तक 18 साल पूरे करने वाले हैं. उनका नाम वोटर लिस्ट में जोड़ने का काम भी किया जाएगा. हालांकि वोट देने का अधिकार उसे ही मिलेगा, जो 1 फरवरी तक 18 साल में आ जाएगा.

मतदाता बनने के लिए आपको ऑनलाइन वेब पोर्टल (https://voters.eci.gov.in) या फिर बीएलओ के माध्यम से फार्म संख्या 6 भरकर देना होगा. वहीं अगर आपको मतदाता सूची से नाम कटवाना है तो फॉर्म 7 या कुछ त्रुटिपूर्ण नाम सुधारने या फिर पता बदलने के लिए फार्म संख्या 8 भरना होगा.

इसे भी पढ़े: आधार कार्ड में फोटोशॉप से उम्र बढ़ाकर दर्जनों बच्चों को बना दिया मतदाता, BLO सस्पेंड

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close