विज्ञापन
Story ProgressBack

Good News: अब मुंबई रेलवे से सीधे जुड़ेंगे बाड़मेर-बालोतरा, हमसफर की साप्ताहिक दो यात्राएं हुईं नियमित

आजादी के बाद से पहली बार मुम्बई अब बाड़मेर में सीधे रेलमार्ग से जुड़ जाएगा, जिसको लेकर लोगों में भी उत्साह है. आज रात ट्रेन का केंद्रीय मंत्री, स्थानीय विधायक सहित सैकड़ों लोगों की मौजूदगी में इसका स्वागत किया जाएगा.

Read Time: 3 min
Good News: अब मुंबई रेलवे से सीधे जुड़ेंगे बाड़मेर-बालोतरा, हमसफर की साप्ताहिक दो यात्राएं हुईं नियमित
प्रतीकात्मक तस्वीर

अब बाड़मेर से मुम्बई जाने वाले यात्रियों के राहत भरी खबर है. मुम्बई से बाड़मेर के बीच चलने वाली साप्ताहिक ट्रेन के दो फेरे नियमित होने से गुजरात, महाराष्ट्र सहित दक्षिण भारत जाने वाले यात्रियों के लिए आसानी रहेगी. केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी के प्रयास से पहले इस ट्रेन को सप्ताह में एक बार ट्रायल के तौर पर संचालित किया जा रहा था, लेकिन स्थानीय लोगों की मांग पर अब इस ट्रेन को सप्ताह में दो बार नियमित चलाने की अनुमति मिल गई है.

गुरूवार देर रात बाड़मेर से रवाना होकर ट्रेन बालोतरा पहुंचेगी. बाड़मेर से रवाना होकर ट्रेन आज रात 12 बजे बालोतरा पहुंचेगी. बालोतरा पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी, विधायक अरुण चौधरी ट्रेन का स्वागत करेंगे. 

केंद्रीय मंत्री व स्थानीय सांसद कैलाश चौधरी ने आमजन की भावनाओ को देखते हुए रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से वार्ता कर इस ट्रेन को नियमित करने व सप्ताह में दो बार चलाने की मांग की थी. आजादी के बाद से पहली बार मुम्बई अब बाड़मेर में सीधे रेलमार्ग से जुड़ जाएगा. मंजूरी मिलने से स्थानीय लोगों में उत्साह है.

बांद्रा टर्मिनस और बाड़मेर के बीच 02 जोड़ी हमसफ़र साप्ताहिक एक्सप्रेस 

ट्रेन संख्या 12997 बांद्रा टर्मिनस-बाड़मेर हमसफर साप्ताहिक सुपरफास्ट एक्सप्रेस प्रत्येक बुधवार को 23.55 बजे बांद्रा टर्मिनस से प्रस्थान करेगी और अगले दिन 17.55 बजे बाडमेर पहुंचेगी. यह ट्रेन 3 जनवरी 2024 से चलेगी. इसी प्रकार, ट्रेन संख्या 12998 बाडमेर-बांद्रा टर्मिनस स्पेशल प्रत्येक गुरुवार को 22.50 बजे बाडमेर से रवाना होगी और अगले दिन 15.50 बजे बान्द्रा टर्मिनस पहुंचेगी। यह ट्रेन 4 जनवरी 2024 से चलेगी.

आजादी के बाद से पहली बार मुम्बई अब बाड़मेर में सीधे रेलमार्ग से जुड़ जाएगा, जिसको लेकर लोगों में भी उत्साह है. आज रात ट्रेन का केंद्रीय मंत्री, स्थानीय विधायक सहित सैकड़ों लोगों की मौजूदगी में इसका स्वागत किया जाएगा.

ट्रेन दोनों दिशाओं में बोरीवली, वापी, वलसाड, सूरत, अंकलेश्वर, वडोदरा, आनंद, नडियाद, अहमदाबाद, मेहसाणा, पाटन, भीलड़ी, रानीवाड़ा, मारवाड़ भीनमाल, मोदरान, जालौर, मोकलासर, समदड़ी, बालोतरा और बायतू स्टेशनों पर रुकेगी। इस ट्रेन में एसी 3-टीयर और स्लीपर क्लास के डिब्बे हैं.

वहीं, ट्रेन संख्या 19009 बांद्रा टर्मिनस-बाड़मेर हमसफर साप्ताहिक एक्सप्रेस प्रत्येक शुक्रवार को 19.25 बजे बांद्रा टर्मिनस से रवाना होगी और अगले दिन 13.30 बजे बाडमेर पहुंचेगी. यह ट्रेन 5 जनवरी 2024 से चलेगी. इसी प्रकार, ट्रेन संख्या 19010 बाडमेर-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस प्रत्येक शनिवार को बाडमेर से 21.30 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन 15.50 बजे बान्द्रा टर्मिनस पहुंचेगी. यह ट्रेन 6 जनवरी 2024 से चलेगी.

ये भी पढ़ें-राजस्थान की पहली हेरिटेज ट्रेन का शुभारंभ, सर्पीले ट्रैक से दिखेगा मिनी कश्मीर का नजारा, देखें अंदर की तस्वीरें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close