विज्ञापन
Story ProgressBack

बीकानेर संभाग में शुरू हुई स्नातक परीक्षाएं, 174 केंद्रों पर 1 लाख से अधिक विद्यार्थी हुए शामिल 

बीकानेर संभाग में स्नातक के सभी विद्यार्थियों की परिक्षाएं शुरू हो गई हैं. 174 केंद्रों पर 2 पाली में 1 लाख 10 हजार छात्र परीक्षा में शामिल होंगे.  

Read Time: 3 min
बीकानेर संभाग में शुरू हुई स्नातक परीक्षाएं, 174 केंद्रों पर 1 लाख से अधिक विद्यार्थी हुए शामिल 
Maharaja Ganga Singh University

Rajasthan News: बीकानेर सम्भाग में स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों की फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो गई हैं. महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसके लिए पूरी तैयारियां की हैं और परीक्षा देने वाले एक लाख दस हजार छात्र छात्राओं के लिए 174 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. इन परीक्षा केंद्रों पर दो पारियों में परीक्षाएं चलेंगी.

बीकानेर सम्भाग में स्नातक प्रथम वर्ष के अभ्यर्थियों को हिन्दी और अंग्रेजी के अनिवार्य विषयों के एग्जाम के लिए 3 घंटों का समय दिया जाएगा. अनिवार्य विषयों की परीक्षा भी दो पारियों में आयोजित की जाएगी. 

प्राइवेट स्टूडेंट को भी होना होगा शामिल

2 पाली में आयोजित होने वाली परीक्षा के पहली पारी में सुबह साढ़े नौ बजे से साढ़े बारह बजे और दूसरी पारी में दिन में डेढ़ बजे से साढ़े चार बजे तक परीक्षा होगी. वैकल्पिक विषयों की परीक्षा ऑब्जेक्टिव पैटर्न पर होगी और इसके लिए विद्यार्थियों को डेढ़ घंटे का टाइम दिया जाएगा. ये एग्जाम 2 मार्च तक चलेंगे.

अभ्यर्थियों की निर्धारित समय पर पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं. परीक्षा शुरू होने के बाद किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी. प्राइवेट स्टूडेंट्स को भी सेमेस्टर एग्जाम में शामिल होना होगा. स्नातक प्रथम वर्ष के अभ्यर्थियों की सैद्धांतिक परीक्षा का हर पेपर 120 नम्बर का होगा. जबकि आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 30 नम्बर दिए जाएंगे. प्रैक्टिकल में 80 नम्बर सैद्धांतिक, 40 नम्बर प्रैक्टिकल और 30 नम्बर आंतरिक मूल्यांकन के होंगे. 

बहु वैकल्पिक प्रश्नों में नेगेटिव मार्किंग इस बार नहीं होगी बल्कि ओएमआर शीट में प्रश्नों के उत्तर के लिए 5 विकल्प दिए जाएंगे. जिनमें से एक का चयन अभ्यर्थी को करना होगा. 40 प्रश्नों के लिए डेढ़ घंटे का समय दिया जाएगा. 

अब ये परीक्षाएं एक फरवरी तक आयोजित की जा सकेंगी

इस बार महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय ने स्नातक प्रथम सेमेस्टर की प्रैक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा के समय में बढ़ोतरी की है. अब ये परीक्षाएं एक फरवरी तक आयोजित की जा सकेंगी. जबकि पहले इनकी तारीख 27 जनवरी निर्धारित की गई थी. इसके अलावा इस बार बहु वैकल्पिक प्रश्नों में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी बल्कि ओएमआर शीट में प्रश्नों के उत्तर के लिए पांच विकल्प दिए जाएंगे. जिनमें से एक का चयन अभ्यर्थी को करना होगा. 40 प्रश्नों के लिए डेढ़ घंटे का समय दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- कोटा में छात्रा ने की आत्महत्या, डिप्रेशन में थी छात्रा, कर रही थी जेईई परीक्षा की तैयारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close