विज्ञापन
Story ProgressBack

हनुमान बेनीवाल एक बार फिर नागौर से ज्योति मिर्धा को देंगे चुनौती, RLP ने घोषित किया कांग्रेस गठबंधन का उम्मीदवार

एक बार फिर हुनमान बेनीवाल नागौर को जीतने के लिए मैदान में उतरेंगे. उनके सामने एक बार फिर ज्योति मिर्धा की चुनौती है.

Read Time: 3 min
हनुमान बेनीवाल एक बार फिर नागौर से ज्योति मिर्धा को देंगे चुनौती, RLP ने घोषित किया कांग्रेस गठबंधन का उम्मीदवार
हनुमान बेनीवाल

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव 2024 में राजस्थान की कई सीटें ऐसी हैं जिस पर जबरदस्त घमासान दिखेगा. अब एक बार फिर हुनमान बेनीवाल नागौर को जीतने के लिए मैदान में उतरेंगे. राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के संयोजक हनुमान बेनीवाल आरएलपी-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में राजस्थान की नागौर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. वहीं उनके सामने एक बार फिर ज्योति मिर्धा की चुनौती है. हालांकि 2019 में ज्योति मिर्धा कांग्रेस की ओर से मैदान में थी. लेकिन इस बार कांग्रेस गठबंधन के साथ हनुमान बेनीवाल मैदान में हैं. जबकि ज्योति मिर्धा को बीजेपी ने नागौर से उम्मीदवार घोषित किया है. इस सियासी उलटफेर में नागौर सीट पर लड़ाई दिलचस्प होने वाली है.

नागौर में सियासी उलटफेर

हनुमान बेनीवाल साल 2019 में नागौर लोकसभा सीट जितने के बाद, साल 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में खींवसर सीट से विधायक चुने गए थे. अब वह वापस नागौर लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेंगे. हालांकि बदलाव यह है कि बेनीवाल पिछली बार कांग्रेस के खिलाफ थे लेकिन इस बार साथ है. जबकि ज्योति मिर्धा कांग्रेस की साथ थी. लेकिन विधानसभा चुनाव के दौरान वह बीजेपी में शामिल हो गईं. वहीं, बेनीवाल 2019 में बीजेपी के साथ थे लेकिन किसान मुद्दे पर दिसंबर 2020 में उन्होंने खुद को NDA से अलग कर लिया.

हनुमान बेनीवाल vs ज्योति मिर्धा

नागौर सीट पर ज्योति मिर्धा पुरानी उम्मीदवार है. ज्योति ने साल 2009 में कांग्रेस में रहते हुए नागौर सीट जीता था. वहीं साल 2014 में कांग्रेस से ही उम्मीदवार थीं लेकिन हनुमान बेनीवाल से करारी हार का सामना करना पड़ा था. जबकि इस बार ज्योति बीजेपी की ओर से उम्मीदवार घोषित हुई हैं. 2019 में नागौर सीट को हनुमान बेनीवाल ने जीता था और तब वह बीजेपी के साथ गठबंधन में थे. लेकिन इस बार वह कांग्रेस के साथ गठबंधन में हैं. यानी नागौर में इस बार ये फैसला हो जाएगा कि इस सीट पर बीजेपी की जीत होती है या फिर हनुमान बेनीवाल का चेहरा यहां ज्यादा काम करता है. वैसे इस सीट पर कांग्रेस और बीजेपी दोनों का गढ़ नहीं है. इस सीट पर जनता के वोट ही मायने रखते हैं.

नागौर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र परंपरागत रूप से जाट राजनीति का प्रमुख गढ माना जाता है. जिनके साथ जाट वोटबैंक होगा उनका ही पलड़ा भारी होगा.

नागौर लोकसभा सीट पर मतदान पहले चरण में 19 अप्रैल को होनेवाला है. ऐसे में हनुमान बेनीवाल जल्द ही अपना नामांकन करेंगे. वैसे वह अपने क्षेत्र में पूरी पकड़ रखते हैं.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस की छठी लिस्ट में राजस्थान के 4 उम्मीदवारों की घोषणा, प्रहलाद गुंजल को मिला कोटा सीट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close