विज्ञापन

पार्वती बांध के कैचमेंट एरिया में भारी बारिश के बाद बाढ़ के मुहाने पर 50 गांव, प्रशासन ने तैनात किये 50 कर्मचारी 

जिला कलेक्टर श्रीनिधि बीटी ने बताया पार्वती बांध के कैचमेंट एरिया में फिर से पानी की आवक हुई है. गेज को मेंटेन करने के लिए 4 गेट 3 फीट खोलकर 6000 क्यूसेक पानी रिलीज किया है. नदी के निकली आबादी के गांव में पानी भरने की संभावना है. करीब 50 गांव पार्वती नदी से प्रभावित हो सकते हैं इसलिये प्रशासन के जितने भी अंग हैं, अलर्ट मोड पर हो गए है. 

पार्वती बांध के कैचमेंट एरिया में भारी बारिश के बाद बाढ़ के मुहाने पर 50 गांव, प्रशासन ने तैनात किये 50 कर्मचारी 

Parvati Dam Dholpur: धौलपुर जिले में सावन माह में हुई बारिश से जिले के बांध, तालाब, पोखर नाले और नदियां लबालब भर चुके थे. लेकिन अब भादो माह में भी जम कर मेघ बरस रहे हैं. बीती रात से रुक-रुक कर हो रही मूसलाधार बारिश से धौलपुर शहर के सभी मार्गों पर घुटनों तक पानी भरने से दुकानों में पानी प्रवेश कर गया है. साथ ही निचली बस्तियों में भी पानी भर गया.नाली और नाले अवरुद्ध होने की वजह से घरों में पानी प्रवेश कर गया. जिसके कारण लोगों को पानी निकालने में खासी मशक्कत उठानी पड़ी.

धौलपुर शहर का जगन चौराहा,हरदेव नगर,कचहरी,तलैया,नगर परिषद रोड,सैपऊ रोड,बाड़ी रोड,हुंडवाल नगर,उर्मिला विहार कॉलोनी,अयोध्या कुंज,रामनगर,दारा सिंह नगर,भोगीराम कॉलोनी समेत गली मौहल्लों में जलभराव देखा गया है. 

पार्वती बांध ने फिर से अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू किया 

धौलपुर जिले के पार्वती बांध ने फिर से अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है. धौलपुर जिले के डांग इलाके समेत पार्वती बांध के कैचमेंट एरिया में बारिश होने के कारण पानी की लगातार आवक जारी है. धौलपुर जल संसाधन विभाग ने बांध के गेज को मेंटेन करने के लिए चार गेट तीन-तीन फीट खोलकर पानी रिलीज किया जा रहा है. पार्वती बांध से पानी रिलीज हो जाने के बाद जिला प्रशासन अलर्ट मोड़ पर हैऔर पचास से अधिक गांवो में राजस्व कार्मिकों की तैनाती कर दी गई है.

चार गेट तीन-तीन फ़ीट खोले 

पार्वती बांध की भराव क्षमता 223.41 मीटर है. पानी की लगातार आवक होने से बांध के पानी का लेवल 223.35 मीटर पहुंच गया है और गेज को मेंटेन करने के लिए बांध के चार गेट तीन-तीन फ़ीट खोल कर 6 हजार 740 क्यूसेक पानी रिलीज किया जा रहा है. अगर पानी की आवक और बढ़ी तो बांध के गेज को मैनेज करने के लिए और भी गेट खोले जा सकते हैं. पार्वती बांध का पानी सीधे पार्वती नदी में आता हैं.

लेकिन पार्वती नदी पहले से ही उफान पर चल रही है और अब बांध के गेट खोलने के बाद पार्वती नदी में पानी की आवक और अधिक बढ़ जाने से बसेड़ी-बाड़ी मार्ग, सैंपऊ- बाड़ी मार्ग,कौलारी-मालोनी मार्ग के साथ ही सखवारा-मनिया मार्ग पर पानी की आवक बढ़ जायेगी.

50 से अधिक गांवों पर बाढ़ का खतरा 

सड़क मार्गों पर पानी की आवक अधिक होने की वजह से 50 से अधिक गांवों का संपर्क उपखंड मुख्यालय और छोटे कस्बों से कट जाएगा. रपट मार्गों पर प्रशासन ने सतर्कता बढ़ा दी है. संबंधित हल्का पटवारी, गिरदावर और ग्राम पंचायत सचिवों को तैनात किया है. नदी के निचले इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया है. निचले इलाकों में बसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने की नसीहत दी गई है.

शासन के जितने भी अंग हैं सब अलर्ट मोड पर 

जिला कलेक्टर श्रीनिधि बीटी ने बताया पार्वती बांध के कैचमेंट एरिया में फिर से पानी की आपको हुई है. गेज को मेंटेन करने के लिए बुधवार सुबह 4 गेट 3 फीट खोलकर 6000 से अधिक क्यूसेक पानी रिलीज किया है. उन्होंने बताया पार्वती नदी में बांध का पानी रिलीज किया गया है. नदी के निकली आबादी के गांव में पानी भरने की संभावना है. करीब 50 गांव पार्वती नदी से प्रभावित हो सकते हैं. प्रशासन के जितने भी अंग हैं, अलर्ट मोड पर हो गए है. 

यह भी पढ़ें - 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जलदाय विभाग के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के घर से ACB ने जब्त किए 55 लाख, कमीशन के जरिए ले रहा था रिश्वत
पार्वती बांध के कैचमेंट एरिया में भारी बारिश के बाद बाढ़ के मुहाने पर 50 गांव, प्रशासन ने तैनात किये 50 कर्मचारी 
worried about fraud on WhatsApp messages and calls, then lodge a complaint on the special portal of telecom.
Next Article
WhatsApp मैसेज और कॉल पर फ्रॉड कर रहे परेशान तो अब दर्ज कराएं विशेष पोर्टल पर शिकायत
Close